×

BCCI Two Team Plan: एक ही समय पर अब भारत के लिए खेलेंगी दो टीमें, टेस्ट और ODI के लिए होंगी अलग-अलग टीमें

BCCI Two Team Plan: जिस में एक ही समय पर दो भारत की टीम अलग देशों के खिलाफ मैदान पर उतारेगी। मंगलवार को ख्त्म हुई आईपीएल के राइट्स की नीलामी से बीसीसीआई को करीब 48 हजार करोड़ रुपये की आने वाले पांच साल में कमाई होगी।

Prashant Dixit
Published on: 15 Jun 2022 7:16 AM GMT (Updated on: 15 Jun 2022 7:18 AM GMT)
BCCI Two Team Plan
X

BCCI Two Team Plan (image credit internet)

BCCI Two Team Plan: आईपीएल के मैच बढ़ने के बाद अब बीसीसीआई एक नया प्रयोग करने जा रहा है। जिस में एक ही समय पर दो भारत की टीम अलग - अलग देशों के खिलाफ मैदान पर उतारेगी। मंगलवार को ख्त्म हुई आईपीएल के राइट्स की नीलामी से बीसीसीआई को करीब 48 हजार करोड़ रुपये की आने वाले पांच साल में कमाई होगी। लीग के मैच बढ़ाने के बाद क्रिकेट फैंस के मन में सवाल उठ रहा था, कि मैच बढ़ने के बाद भारतीय टीम के इंटर नेशनल क्रिकेट में कम मैच होगें पर अब बीसीसीआई ने उसका तोड़ निकाला है।

एक समय पर दो भारतीय क्रिकेट टीम

भारतीय टीम के भविष्य में एक ही समय पर दो टीम अलग - अलग देशों के मैदान पर खेलने को लेकर काम कर रहीं हैं। इस बात की जानकारी बीसीसीआइ के सचिव जय शाह ने दी है, उन्होंने बताया है, कि हम दो नेशनल टीम तैयार करने करने की दिशा में काम कर रहें हैं, हमारा मकसद एक ही समय पर हमारी दो टीमें टेस्ट और सीमित ओवर्स क्रिकेट खेलती नजर आने वाली है।

बीसीसीआई पहले ही यह बात साफ कर चुका है, कि आईपीएल 2 माह की जगह 2.5 माह का समय मिलेगा, साथ ही मैच की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। और इंटर नेशनल क्रिकेटर मैच खेलने के लिए उपलब्ध होगें। आइपीएल का कद बढ़ने के बाद बीसीसीआइ पर मैच की सख्या बढ़ाने का दबाव था। जिसका यह तोड़ दिया गया है।

पहले भी खेल चुकी दो क्रिकेट टीम

बीसीसीआई ने जिस तरह से नया प्लान तैयार किया है, उससे यह तो साफ़ हो गया है। कि भारत की आगे भविष्य में दो टीम मैदान पर खेलती नज़र आने वाली है। इसी तरह से पिछ्ले वर्ष देखने को मिला था। तब टीम इण्डिया के स्टार खिलाड़ी इंग्लैंड दौरे पर थें। और आइपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी भारतीय टीम का हिस्सा बनकर के वनडे और टी20 मैच खेलने के लिए श्रीलंका का दौरा कर रहे थें। अब आने वाले महीने में भारत के स्टार खिलाड़ी इंग्लैंड दौरे पर जा सकते है, जबकि दूसरी टीम के खिलाड़ी आयरलैंड के टूर पर भेजें जा सकते है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story