×

BCCI Update News: जानें किन 3 दिग्गज क्रिकेटर के करियर पर लग गया ‘ग्रहण’ ?

BCCI Update News: बोर्ड ने कईं युवा खिलाड़ियों को कॉन्ट्रेक्ट में किया शामिल, लेकिन कईं बड़े दिग्गजों को दिखाया अनुबंध से बाहर का रास्ता

Kalpesh Kalal
Published on: 29 Feb 2024 6:12 AM GMT
BCCI Update News: जानें किन 3 दिग्गज क्रिकेटर के करियर पर लग गया ‘ग्रहण’ ?
X

BCCI Update News: क्रिकेट जगत के सबसे धनवान बोर्ड बीसीसीआई यानी भारतीय क्रिकेट कन्ट्रोल बोर्ड ने बुधवार को सालाना अनुबंध को जारी कर दिया है। भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों के सेन्ट्रल कॉन्ट्रेक्ट में बोर्ड ने कईं चौंकानें वाले फैसले लिए हैं। बीसीसीआई के द्वारा 2024-25 के सेन्ट्रल कॉन्ट्रेक्ट में 40 खिलाड़ियों को चुना गया है, जिसमें अलग-अलग कैटेगरी में खिलाड़ियों को बांटा गया है। सेन्ट्रल कॉन्ट्रेक्ट में कुछ खिलाड़ियों को जगह नहीं देकर बोर्ड ने हाशिए पर बिठा दिया है।

सेन्ट्रल कॉन्ट्रेक्ट के बाद क्या इन 3 खिलाड़ियों की वापसी हुई मुश्किल?

जी हां... बीसीसीआई के सेन्ट्रल कॉन्ट्रेक्ट में कुछ युवा सितारों की एन्ट्री हुई है, तो वहीं कुछ खिलाड़ियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया है। इसमें कईं ऐसे नाम हैं, जिनके इसमें रहने की उम्मीद तो थी, लेकिन उन्हें जगह नहीं मिल सकी। तो चलिए आपको बताते हैं वो 3 खिलाड़ी जिनको बीसीसीआई के सेन्ट्रल कॉन्ट्रेक्ट में जगह ना मिलने के बाद अब उनके करियर पर ही मंडयारा खतरा...

चेतेश्वर पुजारा

टीम इंडिया के लिए जब भी टेस्ट क्रिकेट के सबसे महानतम बल्लेबाजों की बात होगी तो एक नाम चेतेश्वर पुजारा का जरूर लिस्ट में दिखेगा। सौराष्ट्र के इस बल्लेबाज ने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए टेस्ट में राहुल द्रविड़ के बाद नंबर-3 पर दूसरी दीवार का काम किया। इस खिलाड़ी ने बहुत ही प्रभावित किया, लेकिन बीसीसीआई ने अपने सालाना अनुबंध में उन्हें बाहर कर दिया। जिसके बाद अब 36 वर्षीय इस खिलाड़ी के करियर पर खतरा मंडराने लगा है। अब टीम इंडिया में पुजारा की वापसी बहुत ही मुश्किल हो गई है। इस खिलाड़ी ने भारत के लिए 103 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें 7195 रन बनाए हैं।

अजिंक्य रहाणे

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए टेस्ट फॉर्मेट में लंबे समय तक मिडिल ऑर्डर की जान रहे अजिंक्य रहाणे का करियर अब ढलान पर नजर आ रहा है। अजिंक्य रहाणे को पिछले काफी समय से टीम इंडिया में जगह नहीं मिल सकी है। उन्होंने आखिरी बार 2023 में आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच खेला था। उसके बाद से ही उन्हें टेस्ट फॉर्मेट में नजरअंदाज किया जा रहा है। 35 साल के हो चुके रहाणे को बीसीसीआई ने सेन्ट्रल कॉन्ट्रेक्ट से बाहर कर दिया है। अब बोर्ड नए खिलाड़ियों को तराश रही है, ऐसे में रहाणे का टेस्ट में वापसी करना काफी मुश्किल हो गया है। उन्होंने भारत के लिए 85 टेस्ट, 90 वनडे और 20 टी20आई मैच खेले हैं। रहाणे के लिए डगर अब आसान नहीं रही है।

युजवेन्द्र चहल

भारतीय क्रिकेट टीम के स्पिन गेंदबाज युजवेन्द्र चहल लंबे समय तक लिमिटेड ओवर्स में जबरदस्त गेंदबाजी करते रहे। इस 33 साल के रिस्ट स्पिन गेंदबाज ने अपनी बॉलिंग से बल्लेबाजों को खूब चकमा दिया है, लेकिन अब उन्हें ही बीसीसीआई के द्वारा ऐसा चकमा मिला है कि लगता नहीं है कि अब भारतीय क्रिकेट टीम में उनकी वापसी हो पाएगी। बीसीसीआई ने सेन्ट्रल कॉन्ट्रेक्ट की लिस्ट से चहल को बाहर कर दिया है। जिसके बाद उनके करियर पर ही तलवार लटक गई है। चहल ने अब तक टीम इंडिया के लिए 72 वनडे मैचों में 121 विकेट निकाले तो वहीं 80 टी20आई मैचों में उनके नाम 96 विकेट हैं।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story