×

BCCI: आईपीएल 2024 की नीलामी से पहले बीसीसीआई हुई अनकैप्ड खिलाड़ियों पर मेहरबान, एक साथ किए ये 4 बड़े ऐलान

IPL 2024 BCCI: बीसीसीआई अब 2024 आईपीएल नीलामी से पहले अनकैप्ड खिलाड़ियों के लिए एक प्रोत्साहन योजना की घोषणा करने के लिए तैयार है

Sachin Hari Legha
Published on: 17 Dec 2023 7:24 PM GMT
IPL 2024 BCCI
X

IPL 2024 BCCI (photo. Social Media)

IPL 2024 BCCI: आईपीएल 2024 (IPL 2024) की नीलामी के लिए चुने गए तमाम 333 खिलाड़ियों की नीलामी 19 दिसंबर 2023 को दुबई में होने वाली है। इसको लेकर बीसीसीआई की तमाम फ्रेंचाइजी के साथ-साथ फैंस को भी बेहद बेसब्री से इंतजार है। लेकिन, सभी टीमों के स्टॉल के अनुसार केवल 77 खिलाड़ी ही इनमें से सोल्ड आउट हो सकते हैं। वहीं इस बीच बीसीसीआई ने अनकैप्ड खिलाड़ियों के लिए कई बड़े ऐलान भी कर दिए हैं।

बीसीसीआई ने किया बड़ा ऐलान

माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाईट क्रीक बज के अनुसार बीसीसीआई 2024 आईपीएल नीलामी से पहले अनकैप्ड खिलाड़ियों के लिए एक प्रोत्साहन योजना की घोषणा करने के लिए तैयार है। यह योजना उन खिलाड़ियों को पुरस्कृत करने के लिए शुरू की गई है, जो समान लीग शुल्क के साथ बंधे रहने के बजाय आईपीएल सीज़न के बीच अंतर्राष्ट्रीय कैप अर्जित करते हैं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने हाल ही में अनकैप्ड खिलाड़ियों के लिए एक शुल्क विनियमन प्रसारित किया है। जिसमें कहा गया है कि कोई न्यूनतम लीग शुल्क नियम नहीं हैं। हालाँकि, यह कहता है:

1.) किसी भी सीज़न की शुरुआत से पहले किसी भी अनकैप्ड खिलाड़ी को देय लीग शुल्क 50 लाख रुपये से कम है। इसका अर्थ है कि अनकैप्ड खिलाड़ी को इस बार आईपीएल में खेलने के लिए कम से कम 50 लाख रुपए मिल सकते हैं।

2.) ऐसे खिलाड़ी को एक सीज़न के अंत से लेकर अगले सीज़न की शुरुआत तक की अवधि के दौरान किसी भी समय कैप किया जाता है या फिर 5 अथवा 10 कैप हासिल किए जाते हैं। यानि प्लेयर को डेब्यू के साथ-साथ 5-10 मैचों के लिए टीम इंडिया में खेलने का मौका भी मिल सकता है।

3.) ऐसे खिलाड़ी को अगले सीज़न और किसी भी बाद के सीज़न के लिए देय लीग शुल्क, यदि ऐसे खिलाड़ी का अनुबंध संबंधित फ्रेंचाइजी द्वारा बढ़ाया जाता है, रुपये होगा। जब तक ऐसे खिलाड़ी के पास 1 कैप है, 50 लाख रु. जब तक ऐसे खिलाड़ी के पास 5-9 कैप और रु. यदि खिलाड़ी के पास 10 कैप या अधिक हैं तो उसको 1 करोड़ रुपए तक एक सीजन के लिए मिल सकते हैं।

04.) यदि ऐसे खिलाड़ी का बाद में व्यापार किया जाता है तो ऐसे व्यापार से पहले उसका लीग शुल्क उपरोक्त पैराग्राफ (सी) के तहत निर्धारित माना जाएगा। यह स्पष्ट किया गया है कि वेतन कैप की गणना के प्रयोजनों के लिए, यदि खिलाड़ी का व्यापार किया जाता है, तो खिलाड़ी के लीग शुल्क में कोई भी वृद्धि नई फ्रेंचाइजी के वेतन कैप पर लागू होगी। हालाँकि, यदि खिलाड़ी मौजूदा टीम के साथ रहता है, तो ऐसी वृद्धि से फ्रेंचाइजी की सैलरी कैप पर कोई असर नहीं पड़ेगा और सैलरी कैप वही रहेगी जो खिलाड़ी की लीग फीस में वृद्धि से पहले थी।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story