×

Ben Stokes Retirement: इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स ने वनडे से लिया संन्यास, साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलेंगे आखिरी मैच

इंग्लैंड टेस्ट क्रिकेट टीम के कप्तान बेन स्टोक्स ने वनडे क्रिकेट से संन्यास का घोषणा किया। वह साउथ अफ्रीका के खिलाफ मंगलवार को अपना आखिरी वनडे मैच खेलेंगे।

Aakash Mishra
Written By Aakash Mishra
Published on: 18 July 2022 12:49 PM GMT (Updated on: 18 July 2022 1:13 PM GMT)
Ben Stokes Retirement: इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स ने वनडे से लिया संन्यास, साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलेंगे आखिरी मैच
X

Ben Stokes announces retirement from ODI cricket (Image Credit: Twitter)

Ben Stokes ODI Retirement: इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने चौंकाने वाला फैसल लिया हैं। उन्होंने ट्वीट कर के वनडे क्रिकेट से अपने संन्यास की घोषणा की। उन्होंने बताया कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ मंगलवार को डरहम में खेले जाने वाला वनडे मैच उनके करियर का आखिरी वनडे अंतरराष्टीय मैच होगा। बेन स्टोक्स पिछले कुछ समय से अच्छे फॉर्म में नहीं चल रहे थे, जिसके बाद उन्होंने अचानक से यह निर्णय लिया।

बेन स्टोक्स ने ट्वीट किए अपने बयान में कहा, "'यह फैसला मेरे लिए काफी कठिन रहा। मैंने अपने साथियों के साथ खेलने का हमेशा लुत्फ उठाया है। मैं यह बात स्वीकार करता हूं कि इस फॉर्मेट में अपना 100 प्रतिशत नहीं दे पा रहा हूं। इंग्लैंड की जर्सी इससे कम कुछ भी डिजर्व नहीं करती है। सिर्फ ऐसा नहीं था कि मुझ पर वर्कलोड बढ़ रहा है बल्कि मुझे ऐसा भी लग रहा था कि मैं किसी युवा की जगह खा रहा हूं, जो इंग्लैंड के लिए काफी कुछ योगदान कर सकता है।'


हालाँकि, वनडे क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद भी वह टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड की कप्तानी करते रहेंगे और टी20 क्रिकेट में भी टीम का हिस्सा बने रहेंगे।

भारत के खिलाफ बेहद खराब प्रदर्शन रहा

हाल में स्टोक्स ने भारत के खिलाफ सीरीज खेला हैं, जहां उनका प्रदर्शन बहुत साधारण रहा। शायद यही कारण है कि वह अब वनडे क्रिकेट से अलविदा कर के खेल के बाकी दो प्रारूपों पे ध्यान केन्द्रित करना चाहते हैं। उन्होंने भारत के खिलाफ हुए वनडे सीरीज में तीन वनडे मैचों में 16 की बेहद ख़राब औसत से सिर्फ 48 रन बनाए। वहीं गेंदबाजी के दौरान भी उनके हाथ कोई सफलता नहीं लगी।

इंग्लैंड को विश्व कप जीताने में निभाई थी अहम भूमिका

इंग्लैंड के अपना पहला विश्व कप 2019 में जीता, जिसे जीताने में स्टोक्स ने अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने टूर्नामेंट में 465 रन बनाए थे और फाइनल में शानदार मैच जिताऊ पारी खेली थी।

उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्वकप फाइनल में नाबाद 84 रनों की पारी खेल मैच को सुपर ओवर तक खिंचा था। जिसके बाद सुपर ओवर भी टाई होने के कारण बाउंड्री काउंट के आधार पर इंग्लैंड को चैंपियन घोषित किया गया था।

स्टोक्स का वनडे करियर

31 वर्षीय खिलाड़ी ने 2011 में अपना वनडे डेब्यू किया था। उन्होंने इंग्लैंड की तरफ से 104 वनडे मैच खेले हैं। जिसमे 39.44 कि औसत से 2919 रन बनाए हैं। उन्होंने वनडे में तीन शतक और 21 अर्धशतक भी जड़े हैं। वहीं गेंदबाजी की बात करें तो उन्होंने इतने ही मैचों में 74 विकेट अपने नाम किए हैं। स्टोक्स का सर्वश्रेठ गेंदबाजी फिगर 61/5 हैं। उन्होंने वनडे करियर में इंग्लैंड को कई बार मुश्किल परिस्थितियों से उबारा हैं।

Aakash Mishra

Aakash Mishra

Next Story