×

Best Cricketer Death: तीन महीने में ऑस्ट्रेलिया को तीन बड़े झटके, मार्श-वॉर्न के बाद अब साइमंड्स का निधन

Andrew Symonds Death Shocked: ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट को पिछले तीन महीनों के दौरान तीसरा बड़ा झटका लगा है। मार्च में दिग्गज रॉड मार्श के निधन की खबर सामने आने के बाद उसी दिन स्पिन शेन वॉर्न के निधन की खबर भी सामने आई थी।

Anshuman Tiwari
Published on 15 May 2022 4:47 AM GMT
Andrew Symonds Death
X

Andrew Symonds Death (image-social media)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Andrew Symonds Death : ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट जगत को पिछले तीन महीनों (Best Cricketer Death in Three Months) के दौरान तीसरा बड़ा झटका लगा है। मार्च में दिग्गज क्रिकेटर रॉड मार्श के निधन की खबर सामने आने के बाद उसी दिन जादुई स्पिनर माने जाने वाले शेन वॉर्न के निधन की खबर भी सामने आई थी। इन दोनों दिग्गज क्रिकेटरों के निधन से ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट जगत को जबर्दस्त धक्का लगा था। इन दोनों दिग्गजों के निधन पर दुनिया भर के क्रिकेटरों ने अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की थी मगर अब कार दुर्घटना में ऑस्ट्रेलिया के एक और पूर्व दिग्गज क्रिकेटर एंड्रयू साइमंड्स के निधन की खबर सुनकर ऑस्ट्रेलिया का क्रिकेट जगत गहरे शोक में डूब गया है। 46 वर्षीय साइमंड्स की शनिवार की रात करीब साढ़े दस बजे एक कार दुर्घटना में मौत हो गई। पिछले तीन महीनों के दौरान तीन दिग्गज क्रिकेटरों के निधन को ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट जगत के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है।

दिग्गज विकेटकीपर थे रॉड मार्श

पिछले मार्च महीने की 22 तारीख को सबसे पहले रॉड मार्श के निधन की खबर सामने आई थी। 74 वर्षीय मार्श का रॉयल एडिलेड अस्पताल में दिल का दौरा पड़ने से निधन हुआ था। एक सप्ताह पहले दिल का दौरा पड़ने के बाद उन्हें एडिलेड के अस्पताल में भर्ती कराया गया था मगर उनकी हालत में सुधार नहीं हो सका। बाद में वे कोमा में पहुंच गए थे और 22 मार्च को उनका निधन हो गया था।

मार्श को आस्ट्रेलिया का दिग्गज विकेटकीपर माना जाता रहा है और उन्होंने 96 टेस्ट मैचों में आस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने विकेट के पीछे 355 बल्लेबाजों को शिकार बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में राष्ट्रीय क्रिकेट एकेडमी के संचालन में भी मार्श ने बड़ी भूमिका निभाई थी। मार्श के लंबे अनुभव को देखते हुए उन्हें बाद में ऑस्ट्रेलियाई टीम के चयनकर्ताओं के अध्यक्ष की जिम्मेदारी भी सौंपी गई थी। मार्श की गिनती दुनिया के दिग्गज विकेटकीपरों में होती रही है।

स्पिन के जादूगर थे शेन वॉर्न

क्रिकेट जगत को जिस दिन रॉड मार्श के निधन के दुखदाई खबर मिली थी, उसी दिन देर शाम को दिग्गज स्पिनर शेन वॉर्न के निधन की खबर ने सबको झकझोर दिया था। शेन वॉर्न छुट्टियां बिताने के लिए थाईलैंड के विला में गए हुए थे मगर वहां पर उन्हें अचेत पाया गया था। वॉर्न के दोस्तों और डॉक्टरों ने उनकी जान बचाने की पूरी कोशिश की मगर उन्हें नहीं बचाया जा सका।

शेन वॉर्न को क्रिकेट के सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में गिना जाता है। अपनी जादुई गेंदबाजी से उन्होंने दुनियाभर के क्रिकेट फैंस का दिल जीता था। दुनिया भर के दिग्गज बल्लेबाज भी उनकी गेंदबाजी के सामने घबराते थे। अपने 145 टेस्ट मैच के कॅरियर के दौरान शेन वॉर्न ने 708 विकेट लेने में कामयाबी हासिल की। टेस्ट मैच में सर्वाधिक विकेट लेने के बाद मामले में वे श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के बाद दूसरे नंबर पर हैं।

टेस्ट मैच ही नहीं बल्कि शेन वॉर्न को वनडे और टी-20 का भी दिग्गज खिलाड़ी माना जाता था। उन्होंने 194 वनडे मैचों में ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व किया और इस दौरान उन्होंने 293 विकेट हासिल किए। ऑस्ट्रेलिया को विश्व चैंपियन बनाने में भी उनकी बड़ी भूमिका मानी जाती है। प्रथम श्रेणी के मैचों में उन्होंने कुल 1319 विकेट हासिल किए। आईपीएल में भी वार्न ने शानदार प्रदर्शन किया था और उनकी कप्तानी में ही राजस्थान रॉयल्स की टीम 2008 में आईपीएल का खिताब जीतने में कामयाब हुई थी।

बेहतरीन ऑलराउंडर थे एंड्रयू साइमंड्स

मार्च महीने के दौरान दो दिग्गज क्रिकेटरों के निधन की खबर सामने आने के बाद अब ऑस्ट्रेलिया के बेहतरीन ऑलराउंडर माने जाने वाले एंड्रयू साइमंड्स के निधन की दुखद खबर सामने आई है। शनिवार की रात करीब साढ़े दस बजे एक कार दुर्घटना के दौरान साइमंड्स की मौत हो गई। ऑस्ट्रेलियाई पुलिस का कहना है कि जिस समय यह दुर्घटना हुई, उस समय कार में साइमंड्स अकेले थे। पुलिस के मुताबिक रफ्तार में होने के कारण कार पलट गई। बाद में उन्हें अस्पताल ले जाया गया मगर उनकी जान नहीं बचाई जा सकी।

साइमंड्स ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में ऑस्ट्रेलियाई टीम का प्रतिनिधित्व किया था। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 26 टेस्ट मैच खेलते हुए 1462 रन बनाए। साइमंड्स को विस्फोटक बल्लेबाज माना जाता था और उन्होंने 198 वनडे मैचों में ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व किया और इस दौरान उन्होंने 5088 रन बनाने में कामयाबी हासिल की। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 14 टी-20 मुकाबले भी खेले और इस दौरान उन्होंने 337 रन बनाए। साइमंड्स बेहतरीन बल्लेबाज होने के साथ ही बेहतरीन गेंदबाज और क्षेत्ररक्षक भी थे। अंतरराष्ट्रीय मैचों में उन्होंने 165 विकेट लेकर अपनी शानदार गेंदबाजी का सबूत दिया था। पिछले तीन महीनों के दौरान तीन दिग्गज क्रिकेटरों के निधन की खबर से ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट जगत में शोक की लहर दौड़ गई है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story