×

आईसीसी महिला टी20 रैंकिंग में नंबर एक पर पहुंची बेथ मूनी, शेफाली-स्मृति को हुआ नुकसान

आईसीसी द्वारा जारी किए गए महिला टी20 रैंकिंग में ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज बेथ मूनी ने पहला स्थान हासिल किया।

Aakash Mishra
Written By Aakash Mishra
Published on: 9 Aug 2022 12:21 PM GMT
आईसीसी महिला टी20 रैंकिंग में नंबर एक पर पहुंची बेथ मूनी,  शेफाली-स्मृति को हुआ नुकसान
X

Beth Moony (Image Credit: Twitter)

ICC Women's T20I Ranking: आईसीसी द्वारा मंगलवार को महिला टी20 खिलाड़ियों की रैंकिंग जारी की गई। इस रैंकिंग में कई आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को फायदा पहुंचा है, वहीं कुछ भारतीय खिलाड़ियों को नुकसान पहुंचा है।

आईसीसी ने यह रैंकिंग कॉमनवेल्थ गेम्स खत्म होने के अगले दिन जारी की है। इस बार कॉमनवेल्थ गेम में महिला क्रिकेट को भी शामिल किया था। जिसमें आस्ट्रेलिया की टीम ने इतिहास बनाते हुए गोल्ड मेडल जीत लिया। जबकि भारतीय टीम को सिल्वर मेडल के साथ संतोष करना पड़ा।

बेथ मूनी बनी नंबर एक बल्लेबाज

आईसीसी द्वारा जारी किए गए नए टी20 रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया की सलामी बल्लेबाज बेथ मूनी ने पहला स्थान हासिल किया है। उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मेग लैनिंग को दूसरे स्थान पर धकेल दिया है। इससे पहले मेग लैनिंग ने कुछ ही दिन पहले मूनी को पीछे कर के पहला स्थान हासिल किया था। यह तीसरी बार है जब मूनी ने पहला स्थान हासिल किया है। वह इससे पहले 8 मार्च 2020 से 21 मार्च 2021 तक, दूसरी बार 9 अक्टूबर से 26 जुलाई 2021 तक पहले स्थान पर रह चुकी है।

मूनी ने कॉमनवेल्थ गेम्स में शानदार बल्लेबाजी की है। उन्होंने भारत के खिलाफ फाइनल मुकाबले में 41 गेंदों में 61 रनों की मैच जिताऊँ पारी खेली थी। उन्होंने टूर्नामेंट में सर्वाधिक 179 रन बनाए थे। मूनी ने पाकिस्तान के खिलाफ भी नाबाद 70 रनों की पारी खेली थी।

भारतीय खिलाड़ी को हुआ नुकसान

भारत की ओर जेमिमा रोड्रिग्स को फायदा पहुंचा है। रोड्रिग्स ने कॉमनवेल्थ गेम्स में 146 रन बनाए थे, जिसका इनाम उन्हें आईसीसी रैंकिंग में मिला है। उन्होंने टॉप-10 बल्लेबाजों की सूची में वापसी कर ली है। वह पहले 17वें स्थान पर थी, लेकिन अब 7 स्थानों का छलांग लगाते हुए 10वां स्थान हासिल कर लिया है। वहीं, दूसरी ओर भारत की शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना को नुकसान सहना पड़ा है। स्मृति दो स्थान के नुकसान के साथ चौथे और शेफाली एक स्थान के नुकसान के साथ छठे स्थान पर आ गई हैं। इसके अलावा भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर को एक स्थान का फायदा हुआ है, वह 16वें स्थान से बढ़कर 15वें स्थान पर आ गई हैं।

रेणुका सिंह ने लगाई बड़ी छलांग

गेंदबाजी रैंकिंग में इंग्लैंड की सोफी इकलेस्टोन पहले स्थान पर काबिज है। वहीं कैथरीन brant ने सारा ग्लेन को एक स्थान पिछे खसका कर दूसरा स्थान हासिल कर लिया है। टॉप 3 में सभी गेंदबाज इंग्लैंड की है।

भारत को बात करें तो तेज गेंदबाज रेणुका सिंह ठाकुर को फायदा हुआ है। उन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स में सार्वाधिक 11 विकेट लिए थे। उन्होंने 10 स्थानों की छलांग लगाते हुए 18वें स्थान पर जगह बना ली है।

Aakash Mishra

Aakash Mishra

Next Story