×

Bhavani Devi Biography: जानिए टोक्यो ओलंपिक में इतिहास रचने वाली भवानी देवी के बारे, जिसके ट्वीट पर PM भी रोक नहीं पाए खुद को

Bhavani Devi Biography: टोक्यो ओलंपिक के चौथे दिन भारत की भवानी देवी ने फेंसिंग (Fencing) में हार कर भी एक नया इतिहास रच दिया है। आइए जानते है इनके बारे में...

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 27 July 2021 6:00 AM GMT
Bhavani Devi
X

भवानी देवी  (फाइल फोटो - सोशल मीडिया)

Bhavani Devi Biography: टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में भारत के हाथ सिर्फ एक ही मेडल लगा। इस ओलंपिक में सभी भारतीय खिलाड़ी गोल्ड के जीतोड़ मेहनत कर रह रहे हैं। वहीं टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics 2020) के चौथे दिन भारत की भवानी देवी ने फेंसिंग (Fencing) में हार कर भी एक नया इतिहास रच दिया है। वहीं इस हार के बाद वे काफी उदास थी , जिसके बाद उन्होंने सोशल मीडिया पर देशवासियों से माफी मांगते हुए एक इमोशनल ट्वीट (Bhavani Devi Tweet) किया। इस ट्वीट ने जहां देश को रुला दिया, वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने इस ट्वीट पर प्रतिक्रिया देते हुए उनका हौसला बनाए रखा।

आपके दिमाग में एक सवाल जरूर उठ रहा होगा कि भवानी देवी ओलंपिक में कैसे हार कर भी इतिहास रच (Bhavani Devi Ne Kaise Racha Itihas) दिया? तो आपको बता दें कि ओलंपिक (Olympics) में भारत पहली बार फेंसिंग गेम में हिस्सा लिया। पहली बार भारत की ओर से हिस्सा लेने वाली सी.ए. भवानी देवी (C.A. Bhavani Devi) ने फेंसिंग में पहला मैच जीता और देश का नाम रोशन किया हालांकि वे दूसरे मैच हार गई, फिर भी अपने पहले मैच की काबिलियत की वजह से उन्होंने एक नया इतिहास रच दिया।

ओलंपिक में भवानी का मैच (Bhavani Devi Olympics)

टोक्यो ओलंपिक के फेंसिंग इवेंट में भवानी का पहला मुकाबला तुनिशिया की नादिआ बिन अज़ीज़ी से था, जिसे भवानी ने 15-3 से मात दे दी। उसके बाद उनका अगला मैच मेनन ब्रूनेट से हुआ जिसमें मेनन ने 7-15 से भवानी को हरा दिया।

भवानी देवी का इमोशनल ट्वीट (C.A. Bhavani Devi Tweet)

फेंसिंग में हारने के बाद भवानी देवी ने अपने ट्विटर हैंडल के माध्यम से अपने देशवासियों से माफी मांगी। उन्होंने ट्वीट करके लिखा, "मैंने नादिया अज़ीज़ी के खिलाफ पहला मैच 15/3 जीता और ओलंपिक में फेंसिंग जीतने वाली पहली भारतीय तलवारबाजी खिलाड़ी बन गई, लेकिन दूसरे मैच में मैं विश्व के शीर्ष 3 खिलाड़ी मैनन ब्रुनेट के खिलाफ 7/15 से हार गई। मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया लेकिन जीत नहीं सकी। इसके लिए मुझे क्षमा करें।"

पीएम ने दी प्रतिक्रिया

भवानी के इस ट्वीट पर पीएम मोदी ने प्रतिक्रिया देते हुए लिखा, "आपने अपना सर्वश्रेष्ठ दिया और यही मायने रखता है। हार-जीत तो जीवन का हिस्सा है। भारत को आपके योगदान पर बहुत गर्व है। आप हमारे नागरिकों के लिए एक प्रेरणा हैं।"

कौन है भवानी देवी (Bhavani Devi Kaun Hai)

भवानी देवी एक भारतीय फेंसर (Fencer) हैं। उनका पूरा नाम (Bhavani Devi Ka Pura Naam) चडलावदा आनंद सुंदरारमन भवानी देवी (Chadalavada Anandha Sundhararaman Bhavani Devi) है। उनका जन्म 27 अगस्त 1993 को हुआ था। वे (Bhavani Devi which state) तमिलनाडु की रहने वाली हैं। उनके पिता का नाम सी आनंद सुंदररमन (C. Anandha Sundhararaman) और माता (Bhavani Devi mother) का नाम सी.ए. रमाणी (C.A. Ramani) है।

भवानी देवी की शिक्षा (Bhavani Devi Education)

भवानी देवी ने अपने गृहनगर के मुरुगा धनुष्कोडी गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल में और फिर सेंट जोसेफ इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ाई की। भवानी ने एडजस्टेड ऑफिशियल रैंकिंग (AOR) के आधार पर ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई किया है। हालांकि, भवानी के ऑफिशियल क्वालीफिकेशन पर मुहर 5 अप्रैल को उस समय लगेगी जब रैंकिंग जारी होगी। कहना गलत नहीं है कि 2017 में आइसलैंड में पहली इंटरनेशनल टूर्नामेंट जीतने वाली भवानी वो महिला हैं, जिन्होंने पहली बार तलवारबाजी में पदक जीतकर उसे भारत की झोली में डाला था।

भवानी देवी किस खेल से संबंधित है (Bhavani Devi Kis Khel Se Sambandhit Hai)

आपको बता दें कि भवानी देवी फेंसिंग यानी तलवारबाजी का खेल खेलती है। उन्होंने साल 2009 में मलेशिया से अपने खेल की शुरुआत की, जिसमें उन्होंने कास्य पदक मिला। इसके बाद उन्होंने 2010 में फिलीपींस में एशियन फेंसिंग चैंपियनशिप में हिस्सा लिया और कास्य पदक हासिल किया। वही 2012 में जर्सी कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप हिस्सा लिया और सिल्वर व ब्रांज मेडल जीता। साल 2018 में रेकजाविक में टूरनोई सैटेलाइट फेंसिंग चैंपियनशिप प्रतिभाग लिया सिल्वर मेडल अपने नाम किया। आपको बता दें कि भवानी की हाइट (CA Bhavani Devi height) 5 फुट 6 इंच हैं।

भवानी देवी की नेट वर्थ (Bhavani Devi Net Worth)

भवानी देवी की नेट वर्थ की बात करें तो 2020 के अनुसार, उनकी नेट वर्थ 1-5 मिलियन डॉलर है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story