×

टीम इंडिया का कप्तान कौन रोहित, राहुल या ऋषभ पंत, फाइनल करेगा बीसीसीआई

Indian Cricket Team Captain: विराट कोहली के टेस्ट कप्तानी से इस्तीफा देने के बाद भारत के चयनकर्ताओं को एक बड़ा फैसला करना है कि कोहली की जगह कौन लेगा।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 16 Jan 2022 3:25 AM GMT (Updated on: 16 Jan 2022 3:27 AM GMT)
India cricket team
X

इंडिया क्रिकेट टीम (फोटो-सोशल मीडिया)

Indian Cricket Team Captain: विराट कोहली के टेस्ट कप्तानी से इस्तीफा देने के बाद भारत के चयनकर्ताओं को एक बड़ा फैसला करना है कि कोहली की जगह कौन लेगा। लेकिन ऐसी खबरें आ रही है कि रोहित शर्मा के नाम को लेकर असमंजस है। ऐसे में रोहित शर्मा, राहुल या पंत कौन थामेगा टीम इंडिया की कमान इस पर बहस शुरू हो गई है। बीसीसीआई अंतिम फैसले पर पहुंचने से पहले सारे विकल्पों को देख लेना चाहता है। और कुछ अन्य विकल्पों पर भी विचार कर रहा है।

निसंदेह टीम इंडिया की कप्तानी के लिए रोहित मुख्य रूप से सबसे आगे हैं क्योंकि उन्हें हाल ही में समाप्त हुई दक्षिण अफ्रीका श्रृंखला से पहले भारतीय चयनकर्ताओं द्वारा टेस्ट उप-कप्तान नियुक्त किया गया था। हालांकि, हैमस्ट्रिंग की चोट ने उन्हें सीरीज से बाहर कर दिया।

भारत के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज के रूप में उभरे

बात रोहित की करें तो उन्होंने अजिंक्य रहाणे से उप-कप्तानी की भूमिका संभाली थी, जो एक त्रुटिहीन टेस्ट-कप्तानी रिकॉर्ड के बावजूद पिछले कुछ वर्षों से बल्ले से रन निकालने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। इसके विपरीत, रोहित जनवरी 2021 में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के अंतिम दो टेस्ट के लिए टेस्ट टीम में लौटने के बाद से भारत के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज के रूप में उभरे हैं। उन दो मैचों में, रोहित ने रहाणे के डिप्टी के रूप में भी काम किया, जब कोहली अपने बच्चे के जन्म के लिए पहले टेस्ट के बाद स्वदेश लौटे थे।

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर ऐतिहासिक जीत हासिल की। रोहित पर चयनकर्ताओं का दृढ़ विश्वास है। यह बात दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले उन्हें भारत के सफेद गेंद के कप्तान के रूप में नियुक्त करने के उनके निर्णय में दिखती है।

विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के दूसरे एडीशन के साथ-साथ 2023 में होने वाले एकदिवसीय विश्व कप के साथ, चयनकर्ताओं को तीनों प्रारूपों में रोहित की अगुवाई करने में कोई दिक्कत नहीं हो सकती है क्योंकि इससे निर्णय लेने में स्थिरता में मदद मिल सकती है।

रोहित के चयन में दिक्कत क्या है

रोहित अपने पूरे करियर में फिटनेस के मुद्दों से जूझते रहे हैं। कुछ घटनाएं हुई हैं जैसे कि 2010 में उनके टेस्ट डेब्यू के लिए सुबह फुटबॉल खेलते हुए उनके टखने में घुटने की चोट। क्या रोहित उस कार्यभार को बनाए रख सकते हैं और उसका प्रबंधन कर सकते हैं जो तीनों प्रारूपों में कप्तान होने के साथ होगा? क्या इससे उनकी बल्लेबाजी प्रभावित होगी, जो सभी प्रारूपों में भारत का अभिन्न अंग है? चयनकर्ताओं के लिए ये अहम सवाल हैं। इसके अलावा, 34 साल की उम्र में, शायद उम्र उनके पक्ष में नहीं है अगर चयनकर्ता दीर्घकालिक विकल्प चाहते हैं।

अब बात करे इस रेस में दूसरे नाम के एल राहुल की

दक्षिण अफ्रीका श्रृंखला का वह दूसरा टेस्ट था जब राहुल ने टेस्ट कप्तान के रूप में चोटिल कोहली की जगह ली थी, पहली बार राहुल ने किसी भी प्रारूप में भारत का नेतृत्व किया था। पिछले साल इंग्लैंड दौरे के बाद से राहुल के करियर में बड़ा मोड़ आया है। तीसरे सलामी बल्लेबाज के रूप में चुने गए, राहुल ने अपने कर्नाटक टीम के साथी मयंक अग्रवाल की जगह ली, जिन्हें नॉटिंघम में पहले टेस्ट की पूर्व संध्या पर चोट लगी थी। वह दौरे पर भारत के दूसरे सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बने, उन्होंने चार मैचों में 315 रन बनाए।

अभी हाल ही में उन्होंने साउथ अफ्रीका सीरीज के पहले टेस्ट में शतक लगाया था। राहुल, जो उन खिलाड़ियों में से एक थे जिन्हें कोहली ने अपनी कप्तानी के दौरान समर्थन दिया था, वह 29 वर्ष के हैं, इसलिए उनके पास समय के साथ कप्तानी में बढ़ने का अवसर है।

पंजाब किंग्स के साथ आईपीएल में पिछले दो सत्रों में, जहां वह कप्तान थे, राहुल न केवल अपनी टीम के लिए बल्कि टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज थे। दबाव को संभालने की क्षमता ने चयनकर्ताओं को 2020 में ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर राहुल को सफेद गेंद के उप-कप्तान के रूप में नियुक्त करने के लिए प्रभावित किया, और अब वह रोहित की अनुपस्थिति में दक्षिण अफ्रीका में एकदिवसीय श्रृंखला में भारत का नेतृत्व करेंगे।

अब आते हैं तीसरे नाम ऋषभ पंत पर वह केवल 24 वर्ष के हैं, लेकिन वह आसानी से सभी प्रारूपों में पहली एकादश में जगह बना लेते हैं। विकेट के पीछे चुस्त, बल्ले से आक्रामक, और अपनी पूरी तकनीक के साथ खेतलते हैं।

पंत को उनके साथियों और खेल के दिग्गजों दोनों द्वारा एक पीढ़ीगत प्रतिभा के रूप में पहचाना गया है। वह आलोचना से विचलित नहीं होते हैं। पंत का एक असाधारण प्रदर्शन पिछले जनवरी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आया, जब उन्होंने भारत को गाबा में नाबाद 89 रनों के साथ ऐतिहासिक जीत दिलाई। हाल ही में, उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ न्यूलैंड्स टेस्ट में एक पारी में शतक बनाने के साथ एक शानदार प्रदर्शन किया।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story