×

बर्थडे स्पेशल: मुसीबतों से लड़कर जडेजा ने पाया मुकाम, मां के निधन के बाद ऐसे संभले

साधारण परिवार से ताल्लुक रखने वाले जडेजा का जन्म 6 दिसंबर 1988 को गुजरात के छोटे से शहर नवागाम में हुआ था। जीवन में तमाम कठिनाइयों का सामना करते हुए बेहतरीन क्रिकेटर बनने तक का जडेजा का सफर आसान नहीं रहा।

Newstrack
Published on: 6 Dec 2020 4:48 AM GMT
बर्थडे स्पेशल: मुसीबतों से लड़कर जडेजा ने पाया मुकाम, मां के निधन के बाद ऐसे संभले
X
बर्थडे स्पेशल: मुसीबतों से लड़कर जडेजा ने पाया मुकाम, मां के निधन के बाद ऐसे संभले (PC: social media)

लखनऊ: टीम इंडिया के जिन खिलाड़ियों ने हाल के दिनों में अपने जोरदार प्रदर्शन से हर किसी को प्रभावित किया है, उनमें रविंद्र जडेजा का नाम उल्लेखनीय है। जडेजा ने केवल बेहतरीन ऑलराउंडर ही नहीं हैं बल्कि अपने बेहतरीन क्षेत्ररक्षण से भी वे हर किसी का दिल जीतते रहे हैं।

ये भी पढ़ें:Petrol-Diesel Price: दो साल में हुआ सबसे महंगा, अब इतना बढ़ गया दाम

साधारण परिवार से ताल्लुक रखने वाले जडेजा का जन्म 6 दिसंबर 1988 को गुजरात के छोटे से शहर नवागाम में हुआ था। जीवन में तमाम कठिनाइयों का सामना करते हुए बेहतरीन क्रिकेटर बनने तक का जडेजा का सफर आसान नहीं रहा। अपने बुलंद हौसलों के दम पर जडेजा ने न केवल टीम इंडिया में जगह बनाई बल्कि अपने शानदार खेल से दुनिया के हर क्रिकेटर को प्रभावित किया है।

मां के निधन ने तोड़ दिया था दिल

जडेजा के भविष्य को लेकर उनके माता और पिता में मतभेद था। पिता उन्हें डिफेंस में भेजने के इच्छुक थे जबकि जडेजा की मां चाहती थीं कि बेटा क्रिकेटर बने। जडेजा का बचपन काफी कठिनाइयों में बीता क्योंकि उनके पिता अनिरुद्ध सिंह एक प्राइवेट कंपनी में सिक्योरिटी गार्ड थे जबकि उनकी मां लता नर्स थीं।

ravindra jadeja ravindra jadeja (PC: social media)

जडेजा की दिलचस्पी क्रिकेटर बनने में थी और अपनी मां का सपना पूरा करने के लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की। जब जडेजा क्रिकेटर के रूप में खुद को विकसित करने की कोशिश में जुटे हुए थे तभी दुर्भाग्यवश एक हादसे में उनकी मां का निधन हो गया। मां के निधन ने जडेजा को पूरी तरह तोड़कर रख दिया और वे सदमे में चले गए।

बहन ने बढ़ाया जडेजा का हौसला

मां के निधन से जडेजा का सपना टूटता दिख रहा था मगर इस दौरान उनकी बहन नैना ने उनका हौसला बढ़ाया और उन्हें अपने सपने को पूरा करने के लिए जुट जाने को कहा। बहन के बहुत कहने पर जडेजा ने एक बार फिर क्रिकेट के लिए अभ्यास शुरू किया और आखिरकार उनकी मेहनत रंग लाई और वे टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर बनने में कामयाब हुए।

जडेजा ने की है लव मैरिज

जडेजा ने राजकोट की रहने वाली रीवाबा सोलंकी से लव मैरिज की है। दोनों के एक बेटी भी है। रीवाबा के चाचा हरीश सिंह सोलंकी गुजरात कांग्रेस के नेता हैं। रीवाबा के पिता हरदेव सिंह सोलंकी मूल रूप से केशोद के बाला गांव के रहने वाले हैं मगर अब उन्होंने अपना स्थायी निवास राजकोट में बना लिया है।

2005 में हुआ टीम में चयन

जडेजा का 2005 में वर्ल्ड कप अंडर-19 टीम में पहली बार चयन हुआ और इस चयन के बाद जडेजा ने अपनी सार्थकता भी सिद्ध की। उन्होंने पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 विकेट लिए और फिर पाकिस्तान के 3 विकेट लेकर अपने चयन को सार्थक साबित किया।

जडेजा ने 2008 में भी अंडर-19 वर्ल्ड कप टीम का प्रतिनिधित्व किया जिसके कप्तान विराट कोहली थे। यह टीम वर्ल्ड कप जीतने में कामयाब हुई थी और जडेजा ने टूर्नामेंट के दौरान 10 विकेट लेकर हर किसी का दिल जीत लिया था।

इतनी संपत्ति के मालिक हैं जडेजा

एक स्पोर्ट्स वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक जडेजा करीब 50-55 करोड़ रुपए की संपत्ति के मालिक हैं। जडेजा का बचपन भले ही आर्थिक दिक्कतों में बीता हो मगर अब उन्हें लग्जरियस लाइफ जीना पसंद है।

उन्हें कारों का भी शौक है। गुजरात के जामनगर में उनका एक लग्जरी हाउस है जिसमें वह अपनी फैमिली के साथ रहते हैं। उन्हें घुड़सवारी का भी काफी शौक है और उन्होंने कई घोड़े भी पाल रखे हैं। ये घोड़े उनके जामनगर के पास स्थित फार्म हाउस पर रहते हैं।

बहन संभालती है जडेजा का रेस्तरां

जडेजा ने राजकोट में फूड फील्ड के नाम से एक रेस्तरां भी खोल रखा है। उन्होंने यह रेस्तरां 2012 में खोला था। उस समय उनका कहना था कि राजकोट के लोग कई तरह के व्यंजनों के शौकीन हैं और इसी कारण उन्होंने राजकोट में रेस्टोरेंट खोलने का फैसला किया। इस रेस्टोरेंट का कामधाम जडेजा की दूसरे नंबर की बहन संभालती हैं।

कई मुश्किल मुकाबलों में भारत को दिलाई जीत

जडेजा ने अपनी बल्लेबाजी से भारत को कई मुश्किल मुकाबले जिताए हैं। पिछली बार खेले गए विश्वकप में भी उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुक्रवार को खेले गए पहले टी-20 मुकाबले में भी जडेजा ने कमाल का प्रदर्शन किया था।

भारत की जीत में जडेजा की शानदार बल्लेबाजी का बड़ा योगदान था। जडेजा ने 23 गेंदों पर 44 रन बनाकर भारत को 161 रन का स्कोर खड़ा करने में मदद की थी। हालांकि बैटिंग के दौरान मिशेल स्टार्क की एक गेंद से जडेजा को सिर पर चोट भी लगी और अब वे टी 20 के बाकी मुकाबले नहीं खेल पाएंगे।

ravindra jadeja ravindra jadeja (PC: social media)

जडेजा का करियर

जडेजा के करियर को देखा जाए तो उन्होंने 49 टेस्ट मैच की 71 पारियों में 1869 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने एक शतक और 14 अर्धशतक जड़े हैं। टेस्ट मैचों में जडेजा ने 213 विकेट भी लिए हैं। एकदिवसीय मुकाबलों में जडेजा ने 159 मैच खेलकर 2411 रन बनाए हैं।

ये भी पढ़ें:सरकार लाएगी नया प्रस्तावः किसान संगठन बात पर अड़े, बढ़ीं केंद्र की मुश्किलें

वनडे मैचों में उन्होंने 13 अर्धशतक जड़े हैं और उनका सर्वोच्च स्कोर 87 रहा है। वनडे मैचों में उन्होंने 188 विकेट झटके हैं। उन्होंने 50 टी-20 मुकाबलों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है और इस दौरान 24 पारी खेलकर 217 रन बनाए हैं। जहां तक टी-20 मुकाबलों में गेंदबाजी का प्रश्न है तो उन्होंने 49 मैचों में गेंदबाजी करते हुए 39 विकेट झटके हैं। आईपीएल मुकाबलों में भी जडेजा ने जोरदार प्रदर्शन करके फैंस का दिल जीता है।

रिपोर्ट- अंशुमान तिवारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story