×

Team India: ईशान किशन की एक नादानी ने टीम इंडिया के खिलाड़ियों को कर दिया मालामाल, अब बीसीसीआई करने जा रही है बड़ा बदलाव

Team India: ईशान किशन जैसे कुछ खिलाड़ियों के रणजी नहीं खेलने से खफा बोर्ड ने अब उन्हें सबक सीखानें के लिए टीम इंडिया के बाकी खिलाड़ियों की कर दी ‘चांदी’

Kalpesh Kalal
Published on: 28 Feb 2024 3:36 AM GMT
Team India
X

Team India (Source_Social Media)

Team India: भारतीय क्रिकेट की सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी में युवा खिलाड़ियों के लगातार दूरी बनाने को देखते हुए अब बीसीसीआई सख्ती से कदम उठाने को तैयार दिख रही है। पिछले कुछ महीनों में स्थिति काफी बदली है, जहां भारतीय क्रिकेट टीम के कईं स्टार खिलाड़ियों ने रणजी ट्रॉफी खेलने में दिलचस्पी नहीं दिखायी। इसमें प्रमुखता से युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन और स्टार बल्लेबाज श्रेयस अय्यर का नाम आ रहा है।

ईशान किशन ने रेड-बॉल क्रिकेट को किया नजरअंदाज, अब बीसीसीआई सीखाएगा सबक

ईशान किशन, श्रेयस अय्यर और उन जैसे बाकी खिलाड़ी जो टीम इंडिया में वापसी की कतार में खड़े हैं, इन्होंने जिस तरह से रेड बॉल क्रिकेट को जिस तरह से नजरअंदाज किया है, इसके बाद अब बीसीसीआई एक बड़ा फैसला लेने जा रही है। रणजी ट्रॉफी से दूरी रखने वाले इस खिलाड़ियों को कड़ा सबक सीखानें के लिए बीसीसीआई एक ऐसा फैसला करने जा रही है जिससे टीम इंडिया से जुड़े बाकी खिलाड़ियों का खजाना भरने वाला है। यानी ईशान किशन की एक नादानी अब बाकी खिलाड़ियों की चांदी करने जा रही है।

भारत के लिए टेस्ट फॉर्मेट खेलने वाले खिलाड़ियों की मैच फीस में होगी बढ़ोतरी

जी हां... टीम इंडिया में इन दिनों घरेलू क्रिकेट को लेकर चर्चा का बाजार पूरी तरह से गरम है, जहां ईशान किशन को बार-बार रणजी मैचों में खेलने के लिए कहा गया, लेकिन उन्होंने इन बातों पर ध्यान नहीं दिया। अब बोर्ड रेड बॉल क्रिकेट से खिलाड़ियों का रूखापन देखते हुए टीम इंडिया के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों की मैच फीस को बढ़ानें जा रहे हैं। जिससे खिलाड़ियों की टेस्ट क्रिकेट के प्रति रूझान बना रहे।

भारत के लिए रेड-बॉल क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ी होंगे मालामाल

मीडिया रिपोर्ट में द इंडियन एक्सप्रेस जैसे बड़े संस्था की रिपोर्ट्स की माने तो बीसीसीआई की तरफ से कहा गया है कि, “खिलाड़ियों द्वारा रेड-बॉल क्रिकेट को नजरअंदाज करके आईपीएल में खेलने की खिलाड़ियों की प्रवृत्ति को देखते हुए बोर्ड मैच फीस में बढ़ोतरी पर विचार कर रहा है। इस प्रकार बोर्ड क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट को अहम बनाने का प्लान कर रहा है।“ फिलहाल टीम इंडिया के लिए टेस्ट फॉर्मेट में एक मैच के लिए खिलाड़ी को 15 लाख रुपये वेतन दिया जा रहा है। तो वहीं वनडे में 6 लाख रुपये और टी20आई मैचों में 3 लाख रूपये प्रति मैच वेतन दिया जा रहा है। जिसमें अब टेस्ट के 15 लाख रूपये के वेतन में बढ़ोतरी की बात की जा रही है।

केवल टेस्ट फॉर्मेट खेलने वाले खिलाड़ियों को मिलेगा अतिरिक्त बोनस

इतना ही नहीं बीसीसीआई ने टेस्ट फॉर्मेट में टीम इंडिया को लगातार प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाड़ियों के लिए जो खिलाड़ी केवल भारत के लिए टेस्ट फॉर्मेट ही खेलते हैं उनके लिए बोनस की व्यवस्था की भी बात की जा रही है। रिपोर्ट्स के अनुसार बीसीसीआई सूत्र के हवालें से कहा गया है कि, "उदाहरण के लिए, अगर कोई एक कैलेंडर ईयर में सभी टेस्ट सीरीज खेलता है, तो उसे सालाना कॉन्ट्रेक्ट अनुबंध के अलावा, अतिरिक्त पुरस्कार दिया जाना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए है कि खिलाड़ी अधिक लाल गेंद वाले क्रिकेट के लिए आएं। यह टेस्ट क्रिकेट खेलने का अतिरिक्त लाभ होगा।"

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story