×

Test Cricket: कौन तोड़ेगा लारा का 400 और 500 रन का वर्ल्ड रिकॉर्ड? खुद दिग्गज ने लिया भारत के इस स्टार बल्लेबाज का नाम

Test Cricket: ब्रायन लारा ने टेस्ट क्रिकेट में 400 रनों का व्यक्तिगत स्कोर बनाया है, तो वहीं प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उनके नाम 501 रन की पारी खेलने का रिकॉर्ड है।

Kalpesh Kalal
Published on: 6 Dec 2023 12:12 PM GMT
Shubhman Gill
X

Test Cricket (Source_Social Media)

Test Cricket: टेस्ट क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड पिछले करीब 18 सालों से नहीं टूट सका है। कैरेबियाई महानतम बल्लेबाज ब्रायन लारा ने साल 2005 में टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ा स्कोर बनाने का कारनामा किया था। इस दिग्गज बल्लेबाज के इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए एक से एक बड़े बल्लेबाज लग गए, लेकिन आज तक ये रिकॉर्ड जारी है। ब्रायन लारा ने 2005 में इंग्लैंड के खिलाफ 400 रनों की सबसे बड़ी टेस्ट पारी खेली थी। तो साथ ही वेस्टइंडीज के इस लीजेंड के नाम पर ही प्रथम श्रेणी क्रिकेट का भी सबसे बड़ा निजी स्कोर करने का कारनामा है।

ब्रायन लारा ने माना उनके रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं गिल

टेस्ट क्रिकेट में 400 और प्रथम श्रेणी में 501 रनों का लारा के सबसे बड़े स्कोर को पार कौन करेगा, ये एक सबसे बड़ा सवाल है। अब तक एक से एक दिग्गज बल्लेबाज हुए है, लेकिन ये रिकॉर्ड अपने स्थान पर कायम है। इस रिकॉर्ड को कौन तोड़ेगा ये जरूर वक्त बताएगा, लेकिन इस रिकॉर्ड के आका ब्रायन लारा ने एक बल्लेबाज का नाम लिया है, जो इसे तोड़ सकते हैं। लारा ने इसके लिए भारत के स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल का नाम लिया है। लारा ने बताया कि गिल बहुत ही टैलेंटेड है और वो उनके दोनों रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।

शुभमन गिल को बताया क्रिकेट पर राज करने वाला बल्लेबाज

वेस्टइंडीज के पूर्व महान बल्लेबाज ब्रायन लारा ने एबीपी न्यूज के साथ बाचतीच की। जिसमें उन्होंने शुभमन गिल की जमकर तारीफ करते हुए कहा कि, “शुभमन गिल मेरे दोनों रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। गिल मौजूदा जेनरेशन के सबसे प्रतिभाशाली बल्लेबाज हैं। आने वाले सालों में वह क्रिकेट पर राज करेंगे। मुझे लगता है कि वह कई बड़े रिकॉर्ड तोड़ेंगे। वह मेरे रिकॉर्ड भी तोड़ सकते हैं।”

शुभमन गिल ही तोड़ सकते हैं मेरा 400 और 501 रनों का रिकॉर्ड- ब्रायन लारा

लारा ने आगे अपने इन शब्दों को याद तक रखने की बात करते हुए कहा कि, “अगर गिल काउंटी क्रिकेट खेलते हैं तो वह मेरे 501 रन के रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। टेस्ट क्रिकेट में वह निश्चित रूप से 400 से अधिक रन बना सकते हैं। क्रिकेट बहुत बदल गया है, विशेष रूप से बल्लेबाजी। बल्लेबाज दुनिया भर में टी20 लीग खेलते हैं। आईपीएल ने सब कुछ बदल दिया है। स्कोरिंग रेट बढ़ गया है। आपको बड़े स्कोर देखे को मिलते रहेंगे। शुभमन बड़ा स्कोर बनाएंगे। आप मेरे शब्दों को नोट कर लें।”

इस लीजेंड बल्लेबाज ने आगे भी गिल की जमकर तारीफ की और कहा, “गिल ने शतक नहीं लगाया। लेकिन उन्होंने जो पारियां खेली हैं उनको देखा। उन्होंने सभी फॉर्मेट में शतक लगाया है। वनडे में दोहरा शतक है और आईपीएल में मैच जिताऊ पारी खेली है।”

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story