Champions Trophy 2025: आखिर पाकिस्तान क्यों नहीं जाना चाहती है भारतीय टीम, जानें पूरा अपडेट

Champions Trophy 2025: पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर शाहिद आफरीदी ने भारतीय क्रिकेट टीम से पाकिस्तान आने का निवेदन किया है। उन्होंने कहा कि खेल को राजनीति से दूर रखा जाना चाहिए।

Network
Newstrack Network
Published on: 13 July 2024 7:02 AM GMT
Champions Trophy 2025
X

भारत बनाम पाकिस्तान (Pic: Social Media)

Champions Trophy 2025: भारत ने चैंपियंस ट्रॉफी 2025 (Champions Trophy 2025) के लिए पाकिस्तान जाने मना कर दिया है। हालांकि इस पूरे मामले में भारत सरकार और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) का कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है। लेकिन, इसका फैसला भारत सरकार के हाथों में है कि वे टीम के पाकिस्तान भेजेंगे या फिर नहीं।

बता दें कि चैम्प‍ियंस ट्रॉफी को लेकर कुछ ऐसे अपडेट सामने आए हैं, जिसकी वजह से भारत के दौरे पर सस्पेंस बना हुआ है। आखिर पूरा मामला क्या है, आइए आपको बताते हैं? आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए भारतीय क्रिकेट टीम को पाकिस्तान भेजने में बीसीसीआई बहुत ज्यादा इच्छुक नहीं है, इसकी एक बड़ी वजह पाकिस्तान में भारतीय खिलाड़ियों की सुरक्षा है। बीते एक महीने के अंदर जम्मू कश्मीर में कई आतंकी घटनाएं देखने को मिली है, आतंकी घटनाओं में भारतीय सैनिकों ने कई आतंकियों को ढेर भी किया है।

पाकिस्तान में मनाई गई बुरहान वानी की पुण्यतिथि

कराची और इस्लामाबाद में आतंकी बुरहान वानी की पुण्यतिथि के उपलक्ष्य में बड़े स्तर पर आतंकवाद समर्थक रैलियों के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। हिजबुल मुजाहिदीन का पोस्टर बॉय वानी एक उग्रवादी संगठन का हिस्सा था। जिसे यूरोपीय संघ, कनाडा, संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत द्वारा आतंकवादी संगठन घोषित किया गया था। बता दें कि आतंकी बुरहान वानी की पुण्यतिथि पर 8 जुलाई को जम्मू संभाग के बदनोटा गांव में पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवादियों द्वारा सेना के काफिले पर घात लगाकर किए गए हमले में पांच भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे। इसके बाद भारतीय सेना ने कुलगाम में पांच आतंकियों को ढेर कर दिया था।

आतंकी बुरहान वानी (Pic: Social Media)

जम्मू-कश्मीर में हिंसा के समर्थन के लिए पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी से कई आतंकी समर्थकों को सपोर्ट मिल रहा है। फेसबुक, एक्स और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बुरहान वानी के समर्थन में हुई सभाओं के सबूत भी मिले हैं। बुरहान वानी से जुड़े हुए करीब साढ़े आठ सौ पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं।

शाहिद आफरीदी ने भारतीय टीम से किया निवेदन

इस बीच पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर शाहिद आफरीदी ने भारतीय क्रिकेट टीम से पाकिस्तान आने का निवेदन किया है। उन्होंने कहा कि खेल को राजनीति से दूर रखा जाना चाहिए। आफरीदी ने पाकिस्तान में विराट कोहली के बड़े फैन फॉलोइंग का हवाला भी दिया और कहा कि अगर वो पाकिस्तान आएंगे तो वह भारत के लिए अपने प्यार को भूल जाएंगे।


2024 में जम्मू में हुए हैं 5 आतंकी हमले

2024 के पहले छह महीनों में जम्मू में कम से कम पांच बड़े आतंकी हमले हुए हैं, जिसमें एक दर्जन से ज़्यादा सुरक्षाकर्मी और नागरिक हो चुके हैं। इस वजह से बीसीसीआई के लिए भारतीय क्रिकेट टीम को दौरे पर भेजना मुश्किल हो गया है। जुलाई के महीने में सीमा पार आतंकवाद के मामले और ज्यादा बढ़ गए हैं। बता दें कि भारत ने 2008 के एशिया कप के बाद से पाकिस्तान में क्रिकेट नहीं खेला है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने प्रस्ताव दिया था कि भारत अपने सभी मैच लाहौर में खेले, क्योंकि यह भारत से बहुत नज़दीक है, लेकिन बीसीसीआई टीम इंडिया के पाकिस्तान दौरे के लिए उत्सुक नहीं है।

BCCI ने पाकिस्तान दौरे के लिए दिया था ये जवाब

बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने मई 2024 में कहा था कि भारतीय टीम टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान तभी जाएगी जब केंद्र सरकार इसकी अनुमति देगी। शुक्ला ने कहा था, चैम्प‍ियंस ट्रॉफी के मामले में, हम वही करेंगे जो भारत सरकार हमें करने के लिए कहेगी।


एक मार्च हो लाहौर में होना था मुकाबला

बता दें कि पाकिस्तान ने हाल ही में आईसीसी को चैंपियंस ट्रॉफी का ड्राफ्ट सौंपा था। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने पूरा शेड्यूल भी तैयार कर लिया था। उसने भारत और पाकिस्तान के मैच को लाहौर में आयोजित करने का प्लान बनाया था। यह मुकाबला 1 मार्च को खेला जाना था। लेकिन टीम इंडिया के पाकिस्तान न जाने से उसके प्लान पर पानी फिर जाएगा।


Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story