×

अलविदा 2017 : साल के अंत तक कप्तान स्मिथ ने टेस्ट में बनाए सबसे ज्यादा रन

tiwarishalini
Published on: 30 Dec 2017 12:35 PM GMT
अलविदा 2017 : साल के अंत तक कप्तान स्मिथ ने टेस्ट में बनाए सबसे ज्यादा रन
X

मेलबर्न। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ साल 2017 में टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। स्टीव स्मिथ ने इंग्लैंड के खिलाफ खेली जा रही एशेज सीरीज के चौथे टेस्ट मैच में नाबाद 102 रनों की पारी खेल यह मुकाम हासिल किया। यह टेस्ट मैच ड्रॉ रहा।

स्मिथ ने इस साल कुल 1305 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका औसत 76।76 रहा है। उन्होंने इस साल सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में भारत के चेतेश्वर पुजारा को पीछे छोड़ा है। स्मिथ ने इस साल टेस्ट में छह शतक लगाए हैं। वह रिकी पोंटिंग के अलावा ऐसे दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने एक से अधिक मौकों पर एक साल में छह शतक लगाए हैं।

यह स्मिथ के टेस्ट करियर का 23वां शतक है और इस एशेज सीरीज में तीसरा शतक। वह 1938 के बाद एशेज सीरीज में तीन शतक लगाने वाले पहले कप्तान बन गए हैं। उनसे पहले डॉन ब्रैडमेन ने ऐसा किया था। वहीं इंग्लैंड की तरफ से एशेज सीरीज में आखिरी बार तीन शतक डेविड गोवर ने 1985 में बनाए थे।

इस पारी के साथ ही स्मिथ ने घर में टेस्ट क्रिकेट में अपने 3,000 रन पूरे कर लिए हैं। इसके लिए उन्होंने सिर्फ 49 पारियां ली हैं। उनसे तेजी से इस मुकाम पर ब्रैडमेन थे। ब्रैडमेन ने घर में तीन हजार रन बनाने के लिए 37 पारियां ली थीं। अगर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की बात करें तो घर में सबसे तेज 3,000 रन बनाने के मामले में स्मिथ ने पाकिस्तान के पूर्व जवेद मियांदाद की बरबारी की है। उन्होंने ने भी 49 पारियों में यह मुकाम पाया था। इन दोनों ले आगे ब्रैडमेन ही हैं।

आईएएनएस

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story