×

अलविदा 2017 : साल के अंत तक इन खिलाड़ियों ने लिया संन्यास

tiwarishalini

tiwarishaliniBy tiwarishalini

Published on 27 Dec 2017 8:36 AM GMT

अलविदा 2017 : साल के अंत तक इन खिलाड़ियों ने लिया संन्यास
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

नई दिल्ली। साल 2017 अब महज चंद दिनों का मेहमान है लेकिन इस दौरान कई दिग्गज खिलाड़ियों ने संन्यास का ऐलान कर अपने करियर पर विराम लगाया। इसमें से कुछ खिलाड़ी ऐसे थे जो पहले संन्यास की घोषणा कर चुके थे लेकिन इसके बावजूद उन्होंने वापसी की। मगर 2017 के अंत तक उन्होंने फिर से संन्यास ले लिए। आइए, जानते हैं कुछ ऐसे खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने साल के अंत तक संन्यास लेते हुए अपने फैंस को जोर का झटका दिया।

Image result for उसेन बोल्ट

उसेन बोल्ट

दुनिया के सबसे तेज धावक और तीन बार ओलंपिक गोल्ड मेडल विजेता उसेन बोल्ट ने इस साल विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में हिस्सा लेने के बाद ट्रैक को अलविदा कह दिया। हालांकि, अपनी आखिरी दौड़ में वो कुछ खास नहीं कर पाए। भले ही उनकी यह रेस उनके लिए खास न रही हो लेकिन फैंस को बोल्ट का संन्यास लेना काफी खलेगा। कई वर्ल्ड रिकॉर्ड्स पर कब्ज़ा जमाने वाले बोल्ट ने अपने करियर में 11 गोल्ड मेडल जीते हैं।

Image result for मोहम्मद फराह

मोहम्मद फराह

मोहम्मद फराह सोमालिया में जन्मे ब्रिटिश इंटरनेशनल ट्रैक और फील्ड एथलीट हैं। उन्होंने चार बार ओलंपिक मेडल जीते हैं। मोहम्मद फराह ने भी विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के दौरान ही संन्यास लेने की घोषणा की थी। इनकी विदाई काफी यादगार रही क्योंकि इस दौरान उन्होंने ज्यूरिख डायमंड लीग मीट में 5000 मीटर दौड़ जीतकर गोल्ड मेडल पर कब्ज़ा जमाया था।

Image result for आशीष नेहरा

आशीष नेहरा

भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज खिलाड़ी आशीष नेहरा एक तेज गेंदबाज हैं। उन्होंने भी इस साल अपने रिटायरमेंट की घोषणा की थी। साल 1999 में श्रीलंका के खिलाफ अपने इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत करने वाले नेहराजी अपनी गति, सटीकता, रेखा और लंबाई में चतुरता और गेंद को दोनों तरफ स्विंग करने की क्षमता के लिए काफी फेमस थे। 18 साल के लंबे करियर के बाद नेहराजी ने इस साल नवंबर में क्रिकेट को अलविदा कह दिया।

Image result for शाहिद अफरीदी

शाहिद अफरीदी

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के दिग्गज ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी का नाम उन खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल है, जिन्होंने संन्यास की घोषणा करने के बाद एक बार फिर क्रिकेट में वापसी की। हालांकि, इस साल एक बार फिर बूम-बूम अफरीदी ने संन्यास लेने की घोषणा करते हुए अपने करियर पर विराम लगा दिया। अफरीदी विस्फोटक बल्लेबाजी और बेहतरीन गेंदबाजी के लिए दुनियाभर में फेमस हैं।

Image result for मार्टिना हिंगिस

मार्टिना हिंगिस

स्विट्जरलैंड की टेनिस स्टार मार्टिना हिंगिस ने भी इस साल डब्ल्यूटीए फाइनल्स में हारने के बाद टेनिस से संन्यास ले लिया था। हालांकि, हिंगिस का नाम भी उस लिस्ट में शामिल है, जिसमें संन्यास की घोषणा करने के बाद भी खिलाड़ियों ने वापसी की। 23 साल टेनिस कोर्ट पर बिताने के बाद हिगिंस ने कुल 114 ख़िताब अपने नाम किये हैं।

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story