×

अगले फीफा विश्वकप में भारत को मिल सकती हैं एंट्री! समझिए वर्ल्ड कप में प्रवेश का ये पूरा गणित...

FIFA World Cup India: हाल ही में कतर में संपन्न हुए फुटबॉल विश्व कप का चैंपियन अर्जेंटीना बना। फीफा फीफा वर्ल्ड कप का फाइनल 18 दिसंबर को फ्रांस और अर्जेंटीना के बीच खेला गया था। करीब एक महीने तक चले इस टूर्नामेंट में कुल 32 टीमों ने भाग लिया।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 22 Dec 2022 8:35 AM GMT
FIFA World Cup India
X

FIFA World Cup India: हाल ही में कतर में संपन्न हुए फुटबॉल विश्व कप का चैंपियन अर्जेंटीना बना। फीफा फीफा वर्ल्ड कप का फाइनल 18 दिसंबर को फ्रांस और अर्जेंटीना के बीच खेला गया था। करीब एक महीने तक चले इस टूर्नामेंट में कुल 32 टीमों ने भाग लिया। दुनियाभर के करोड़ों फुटबॉल प्रेमियों ने इस बार फुटबॉल के इस टूर्नामेंट का खूब लुफ्त उठाया। भारत में भी फुटबॉल का काफी क्रेज देखने को मिला। हालांकि भारतीय फैंस को इस बात की निराशा जरूर हुई कि इन 32 टीमों में भारत की टीम नहीं थी। भारतीय फुटबॉल टीम के फीफा में खेलता देखने की चाह फैंस के दिलों में काफी समय से है। हाल ही में संसद में भी इसको लेकर एक सांसद ने इसका जिक्र किया था। लेकिन क्या आप जानते हैं सिर्फ भारत भी कुछ प्रयास के साथ अगले फीफा विश्वकप में खेल सकता है।

फीफा में एशिया की 4-5 टीमों को मिलती है जगह:

बता दें इस बार फीफा में कुल 32 टीमों ने हिस्सा लिया था। दरअसल फीफा वर्ल्ड कप में एंट्री पाने के लिए एशिया से 4-5 टीमों का चयन होता है। इन टीमों का चयन एशियाई फुटबॉल संघ के मध्य होने वाले मैचों पर आधारित होता है। इन मैचों में अपने बेहतरीन प्रदर्शन के जरिए ही एशिया की टीमें फीफा वर्ल्ड कप में जगह बना सकती है। इन टीमों के बीच 5 अलग-अलग राउंड होते हैं। इस बार टीम इंडिया की फुटबॉल टीम के पास भी फीफा में शामिल होने का बड़ा मौका है। चलिए जानते हैं कि एशिया से फीफा वर्ल्ड कप के लिए टीमों का चयन कैसे होता है?

फीफा में प्रवेश के लिए एशिया की टीमों के बीच पांच राउंड के मुकाबले खेले जाते हैं। पहले राउंड में एशियन फुटबॉल रैंकिंग में 35 से 46 नंबर पर मौजूद 12 टीमों के बीच मुकाबला होता है। इसमें सभी टीमें 2-2 मैच खेलती है। पहले राउंड में टॉप पर रहने वाली 6 टीमों को अगले राउंड में प्रवेश मिलता है। इसके बाद दूसरे राउंड के लिए एशियन फुटबॉल रैंकिंग में 1 से लेकर 34 नंबर पर काबिज टीमें और पहले राउंड की 6 टीमें हिस्सा लेती हैं। इन 40 टीमों को 5-5 के 8 ग्रुप में बांटा जाता है। इसमें शीर्ष टीमों और सभी ग्रुप को मिलाकर दूसरे नंबर पर रहने वाली शीर्ष 4 टीमों को तीसरे ग्रुप में भेजा जाता है। तीसरे राउंड से आने वाली 12 टीमों को 6-6 टीमों के 2 ग्रुप में बांटकर सभी टीमों के बीच 2-2 मुकाबले कराए जाते हैं। इसमें जीतने वाली टीम को फीफा में एंट्री मिलनी तय मानी जाती हैं। इसके अलावा अगर यह टूर्नामेंट एशिया के किसी देश में होता है तो मेजबान होने के नाते उस देश की टीम सीधे क्वालीफाई कर जाएगी।

अगले फीफा विश्वकप में भारत के पास है मौका:

बता दें फीफा विश्वकप 2026 में 32 की बजाय 48 टीमें हिस्सा लेगी। ऐसे में इन 48 टीमों में से 8 टीमें एशिया की शामिल होगी। अगर बात करें भारत की तो उसे एशिया की टीमों को मात देकर फीफा में एंट्री मिल सकती हैं। भारत इस समय एशियन फुटबॉल रैंकिंग में 19 वें स्थान पर है। ऐसे में अगर भारतीय टीम अच्छा प्रदर्शन करती है तो वह फीफा वर्ल्ड कप खेल सकती है।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story