×

Canoe Sprint Paralympics: प्राची यादव का गोल्ड पक्का! वूमेंस कैनो स्प्रिंट के फाइनल में पहुंची

Canoe Sprint Paralympics: टोक्यो पैरालिंपिक में प्राची यादव ने 1:07.397 के समय के साथ सेमीफाइनल क्वालीफाई कर लिया है और वूमेंस सिंगल 200 मीटर वीएल-2 के फाइनल राउंड में पहुंच गई है।

Chitra Singh
Written By Chitra Singh
Published on: 3 Sep 2021 2:41 AM GMT (Updated on: 3 Sep 2021 3:15 AM GMT)
Canoe Sprint Paralympics
X

प्राची यादव (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

Canoe Sprint Paralympics: टोक्यो पैरालिंपिक में भारतीय पैरा एथलीट प्राची यादव (Prachi Yadav) वूमेंस कैनो स्प्रिंट के वीएल-2 200 मीटर के फाइनल राउंड में पहुंच गई है। प्राची यादव ने 1:07.397 के समय के साथ सेमीफाइनल में तीसरे स्थान पर रहते हुए वूमेंस सिंगल 200 मीटर वीएल-2 के फाइनल (Women Single 200m VL2 Final) में अपनी जगह पक्की की।

बीते गुरुवार (2 सितंबर) को प्राची ने जापान और कोरिया की पैरा एथलीटों को पीछे करते हुए सेमीफाइनल में पहुंची थी। आज उन्होंने सेमीफाइनल में शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। प्राची के इस सफलता के बाद भारतवासी उनसे एक और गोल्ड मेडल जीतने की उम्मीद बनाए रखे हैं।

प्राची ने सेमीफाइनल में जगह पक्की करने के लिए जापान की कोमात्सु को कड़ी टक्कर दी, साकी ने 1:14.310 में दूरी पूरी की। वही ब्रिटेन की एम्मा विग्स ने 58.084 सेकंड का समय लिया।

कौन है प्राची यादव (Prachi Yadav Kaun Hai)

प्राची यादव एक भारतीय पैरा कैनो (Prachi Yadav paracanoe) एथलीट है। प्राची ने अपने खेल में शानदार प्रदर्शन करते हुए विश्व की आठवीं पैरा कैनो एथलीट बन गई है। प्राची पैरालंपिक में वाटर स्‍पोटर्स कोटा प्राप्त करने वाली भारत की पहली पैरा एथलीट है।

मिली जानकारी के अनुसार, प्राची ने नौ साल की उम्र से ही तैराकी करना शुरू किया था। लोगों का कहना है कि उनके पैर कमजोर थे, लोगों ने सलाह दिया कि वे तैराकी करे। इससे उनका पैर मजबूत होगा।

कहां की रहने वाली है प्राची यादव (Prachi Yadav belongs to which state)

प्राची यादव का जन्म साल 1995 को मध्यप्रदेश में एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। प्राची जब सात साल की थी, तब ही कैंसर की वजह से उनकी माता का देहांत हो गया था। माता के देहांत के बाद उनके पिता ही उनका देखरेख करते थे।


Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story