×

Debut Test: कैरेबियाई खिलाड़ी ने डेब्यू टेस्ट मैच में रचा इतिहास, 85 साल पुराने रिकॉर्ड की कर ली बराबरी

Debut Test: ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच शुरू हुई 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट मैच में कैरेबियाई गेंदबाज ने स्मिथ का विकेट लेकर बनाया रिकॉर्ड

Kalpesh Kalal
Published on: 17 Jan 2024 1:18 PM GMT
Debut Test: कैरेबियाई खिलाड़ी ने डेब्यू टेस्ट मैच में रचा इतिहास, 85 साल पुराने रिकॉर्ड की कर ली बराबरी
X

Debut Test: टेस्ट क्रिकेट इतिहास में 85 साल के बाद एक बड़ा कारनामा हुआ। 17 जनवरी 2024 का दिन भी क्रिकेट इतिहास दर्ज हो गया, जहां टेस्ट क्रिकेट में अपने डेब्यू पर वेस्टइंडीज के एक गेंदबाज ने कमाल कर दिया। ऐसा कारनामा कि पिछले 85 साल के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में कभी नहीं हुआ और इसके साथ ही अपना नाम इस विंडीज गेंदबाज शमर जोसेफ ने स्वर्णिम अक्षरों में दर्ज करवा दिया। इस युवा तेज गेंदबाज ने अपने ही हमवतन खिलाड़ी के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।

शमर जोसेफ ने अपने टेस्ट करियर की पहली ही गेंद पर लिया विकेट

जी हां...एक ऐसा कमाल जो टेस्ट क्रिकेट इतिहास में इससे पहले 1939 में हुआ था... ये हैं अपने टेस्ट क्रिकेट करियर के डेब्यू पर पहली ही गेंद में विकेट लेना...वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज शमर जोसेफ को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू हुई 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में डेब्यू करने का मौका मिला। इस डेब्यू पर शमर जोसेफ ने आते ही अपने टेस्ट करियर की पहली ही गेंद पर ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ का विकेट लेकर इतिहास रच दिया।

85 साल बाद डेब्यू टेस्ट मैच की पहली गेंद पर विकेट लेने का कमाल

वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में युवा तेज गेंदबाज शमर जोसेफ को डेब्यू करने का मौका मिला। जिसके बाद उन्हें ऑस्ट्रेलिया की पारी के 9वें ओवर में गेंदबाजी सौंपी गई। क्रीज पर स्टीवन स्मिथ और उस्मान ख्वाजा खेल रहे थे, जिन्होंने 25 रन जोड़ दिए थे। तभी जोसेफ ने 9वें ओवर की पहली ही गेंद पर स्मिथ को 12 रन के निजी स्कोर पर स्लिप में कैच आउट करवाते ही 85 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

1939 में वेस्टइंडीज के ही ट्रेरेल जॉनसन ने डेब्यू मैच की पहली गेंद पर लिया था विकेट

शमर जोसेफ इस बड़े विकेट को लेकर टेस्ट क्रिकेट इतिहास में डेब्यू टेस्ट मैच की पहली ही गेंद पर विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बने। इससे पहले टेस्ट क्रिकेट में अपने डेब्यू पर पहली ही गेंद पर विकेट लेने का कमाल उनके ही हमवतन खिलाड़ी ट्रेरेल जॉनसन ने किया था, जब उन्होंने 1939 में इंग्लैंड के खिलाफ अपने डेब्यू मैच की पहली ही गेंद पर विकेट हासिल किया था। जिसके बाद टेस्ट क्रिकेट में 85 साल के बाद ये कमाल दूसरी बार हुआ है। जहां उन्होंने पहली गेंद पर विकेट लेकर हैरान कर दिया।

एडिलेड टेस्ट का पहला दिन रहा गेंदबाजों के नाम

ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत बुधवार से ही हुई। जहां एडिलेड में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल पूरी तरह से गेंदबाजों के नाम रहा। यहां ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को पहली पारी में केवल 188 के स्कोर पर ढ़ेर कर दिया। जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम ने भी पहले दिन का खेल खत्म होने तक 59 रन के स्कोर पर अपने दो विकेट खो दिए हैं। जिसमें स्मिथ और लाबुशेन अपना विकेट गंवाकर पैवेलियन लौट गए हैं।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story