×

मौका आपके हाथ में आता है तो आपको उसे भुनाना चाहिए : विराट

Rishi
Published on: 12 Jun 2017 9:34 AM GMT
मौका आपके हाथ में आता है तो आपको उसे भुनाना चाहिए : विराट
X

लंदन : आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी में रविवार को दक्षिण अफ्रीका को मात देने के बाद भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा कि यह टीम का टूर्नामेंट के इस संस्करण में अभी तक का सर्वश्रेष्ठ मैच है।

भारत ने इस अहम मुकाबले में रविवार को एकतरफा प्रदर्शन करते हुए दक्षिण अफ्रीका को आठ विकेट से मात दी।

भारतीय गेंदबाजों ने पहले दक्षिण अफ्रीका को 191 रनों पर ढेर कर दिया इसके बाद शिखर धवन (78) और कप्तान विराट कोहली (नाबाद 76) की बेहतरीन पारियों के दम पर जीत हासिल करते हुए सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

यह मैच जीतना दोनों टीमों के लिए जरूरी इसलिए था, क्योंकि इस मैच को जीतने वाली टीम सेमीफाइनल में पहुंचती और हराने वाली टीम टूर्नामेंट से बाहर।

मैच के बाद कोहली ने कहा, "टॉस जीतना अच्छा रहा। विकेट में ज्यादा बदलाव नहीं आया। इस पर बल्लेबाजी अच्छी हो रही थी। फील्डिर्स ने गेंदबाजों का साथ दिया।"

दक्षिण अफ्रीका ने अच्छी शुरुआत की थी और लग रहा था कि वह बड़ा स्कोर करेगा लेकिन दो अहम रन आउट होने से वह बैकफुट पर चली गई। इसमें दक्षिण अफ्रीका के कप्तान अब्राहम डिविलियर्स का विकेट भी शामिल है।

29वें और 30वें ओवर में डिविलियर्स (16) और डेविड मिलर (1) का रन आउट होना उसके लिए नुकसानदेह साबित हुआ।

कोहली ने डिविलियर्स के आउट होने पर कहा, "जब मौका आपके हाथ में आता है तो आपको उसे भुनाना चाहिए। उन्हें जल्दी आउट करना अहम होता है। वह हमेशा आपको परेशान कर सकते हैं।"

लक्ष्य का पीछा करने के बारे में कोहली ने कहा, "हमारे लिए यह जरूरी था कि कोई बल्लेबाज अंत तक टिके। शिखर ने शानदार खेल खेला और आक्रमकता दिखाई। यह हमारा इस टूर्नामेंट का अभी तक का सर्वश्रेष्ठ मैच है।"

कोहली ने कहा कि टीम अब पीछे मुड़कर नहीं देखेगी और सुधार करते हुए आगे बढ़ेगी।

कोहली ने कहा, "हम यहां से पीछे मुड़कर नहीं देखेंगे। सुधार की गुंजाइश हमेशा रहती है। हर बार एक छोटा सा मौका अपने आप में सुधार करने का होता है। आप आराम नहीं कर सकते।"

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story