Champions Trophy के लिए भारत का पाकिस्तान जाना मुश्किल, ICC को बदलना पड़ सकता है वेन्यू

Champions Trophy 2025: सूत्रों के मुताबिक बीसीसीआई की ओर से टीम इंडिया के मैच दुबई या श्रीलंका शिफ्ट करने का अनुरोध किया जाएगा।

Viren Singh
Published on: 11 July 2024 6:29 AM GMT (Updated on: 11 July 2024 6:56 AM GMT)
Champions Trophy 2025
X

Champions Trophy 2025 (सोशल मीडिया) 

ICC Champions Trophy 2025: चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन अगले साल पाकिस्तान में होना है। इसमें सबसे बड़ी दुविधा थी कि क्या भारत पाकिस्तान में मैच खेलने जाएगी? अगर जाती तो इससे पाकिस्तान के क्रिकेट बोर्ड के खाजने में भारी वृद्धि होती, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। चैंपियंस ट्रॉफी में भारत और पाकिस्तान मैच के स्थान को लेकर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अपना इरादा कहीं हद तक साफ कर दिया है कि वह पाकिस्तान का दौर नहीं करेगा। हालांकि अभी पूरी तरह स्थिति साफ नहीं हुई है, लेकिन यही सच है कि भारत पाकिस्तान में कोई मैच नहीं खेलेगा। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, बीसीसीआई आईसीसी से भारत के मैच के स्थान की बदलाव की मांग करता है। अगर ऐसा हुआ तो एशिया कप की तरह चैंपियंस ट्रॉफी भी हाईब्रिड मॉडल तहत खेली जाएगी।

दुबई या श्रीलंका में खेल सकती है टीम इंडिया

हालांकि अभी तक भारतीय क्रिकेट टीम के पाकिस्तान जाने या न जाने के संबंध में कोई आधिकारिक बयान नहीं जारी किया गया है मगर बीसीसीआई से जुड़े सूत्रों ने इस बात की पुष्टि की है कि टीम इंडिया चैंपियंस ट्रॉफी में हिस्सा लेने के लिए पाकिस्तान नहीं जाएगी। सूत्रों के मुताबिक बीसीसीआई की ओर से टीम इंडिया के मैच दुबई या श्रीलंका शिफ्ट करने का अनुरोध किया जाएगा।

इससे पहले 2023 में भी एशिया कप में हिस्सा लेने के लिए भारतीय टीम पाकिस्तान नहीं गई थी और एशिया कप का आयोजन हाइब्रिड मॉडल पर किया गया था। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को एशिया कप की तरह चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन भी हाइब्रिड मॉडल पर करना पड़ सकता है।

ऐसे में टीम इंडिया पाकिस्तान न जाकर भी चैंपियंस ट्रॉफी में हिस्सा ले सकती है। टीम इंडिया के टी 20 विश्व कप जीतने के बाद बीसीसीआई सचिव जय शाह ने भी इस बात की पुष्टि नहीं की थी कि टीम इंडिया-पाकिस्तान के दौरे पर जा सकती है।

रोहित शर्मा करेंगे टीम इंडिया की कप्तानी

बीसीसीआई सचिन जय शाह ने इस बात की पुष्टि जरूर कर दी है कि चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के दौरान टीम इंडिया की कप्तानी रोहित शर्मा ही करेंगे। रोहित शर्मा की अगुवाई में ही टीम इंडिया ने हाल में बारबाडोस में टी 20 वर्ल्ड कप जीता था। जय शाह ने ही एशिया कप 2023 के दौरान इस बात का ऐलान किया था कि भारतीय टीम पाकिस्तान का दौरा नहीं करेगी।

पीसीबी को लग सकती है भारी आर्थिक चपत

इसके बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की ओर से हाइब्रिड मॉडल का सुझाव दिया गया था जिसे बीसीसीआई ने मंजूर कर लिया था। हालांकि पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप के दौरान पाकिस्तान की टीम टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के लिए भारत पहुंची थी। एशिया कप के दौरान कुछ मैच पाकिस्तान में खेले गए थे मगर फाइनल समेत अधिकांश मैचों का आयोजन श्रीलंका में किया गया था। एशिया कप की तरह ही अब चैंपियंस ट्रॉफी को भी हाइब्रिड मॉडल पर आयोजित किया जा सकता है। हालांकि इससे पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को भारी आर्थिक चपत लगेगी क्योंकि पीसीबी ने टीम इंडिया के पाकिस्तान दौरे से मोटी कमाई करने की उम्मीद पाल रखी है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story