×

Champions Trophy 2025 के लिए भारत के पाकिस्तान दौरे को मना करने पर PCB ने ICC से की मुआवजे की मांग

Champions Trophy 2025: पाकिस्तान को 2023 एशिया कप की भी पूरी मेजबानी करनी थी। हालांकि, टूनमिंट हाइब्रिड मॉडल में आयोजित किया गया था। ऐसी ही स्थिति चैंपियन्स ट्रॉफी में भी बन सकती है।

Yachana Jaiswal
Published on: 27 Nov 2023 6:16 AM GMT
Champions Trophy 2025 के लिए भारत के पाकिस्तान दौरे को मना करने पर PCB ने ICC से की मुआवजे की मांग
X

Pakistan Cricket Board Demand Compensation from ICC (Pic Credit-Social Media)

Champions Trophy 2025: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (Pakistan Cricket Board) चाहता है कि अगर टीम इंडिया 2025 चैंपियंस ट्रॉफी(Champions Trophy 2025)के लिए सीमा पार यात्रा करने से इनकार कर दे तो उसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) से मुआवजा मिले। पाकिस्तान को 8 टीमों के टूनमिंट की मेजबानी सौंपी गई है। लेकिन आईसीसी ने अभी तक मेजबानी समझौते को फाइनल करने के लिए हस्ताक्षर नहीं किए हैं।

चैम्पियंस ट्रॉफी 2025 के लिए PCB की मीटिंग

पाकिस्तान में होने वाले आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का 2025 सीरीज नजदीक है। मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने आईसीसी से आग्रह किया है कि अगर टीम इंडिया पाकिस्तान जाने से इनकार करती है तो उन्हें मुआवजा दिया जाए। बताया गया कि पीसीबी प्रबंधन समिति (PCB Management Committee)के अध्यक्ष जका अशरफ ने पीसीबी के सीओओ सलमान नसीर के साथ पहले अहमदाबाद में आईसीसी कार्यकारी बोर्ड के साथ बैठक की। वहां चैंपियंस ट्रॉफी 2025 की मेजबानी पर चर्चा की गई। पीसीबी अधिकारियों का कहना है कि अगर BCCI इस आयोजन के लिए टीम इंडिया को पाकिस्तान भेजने से इनकार करता है तो आईसीसी कोई भी एकतरफा फैसला लेने से बचें।

सुरक्षा कारणों पर आईसीसी से खास अनुरोध

इसके अलावा, रिपोर्ट में यह भी खुलासा किया गया कि पीसीबी अधिकारियों ने आगे सिफारिश की है, अगर बीसीसीआई या भारत सरकार सुरक्षा कारणों से अपनी टीम भेजने से इनकार करती है, तो आईसीसी को एक स्वतंत्र सुरक्षा एजेंसी/समिति बनानी चाहिए जो पाकिस्तान का दौरा कर सके और सुरक्षा व्यवस्था का आकलन कर सके।

एशिया कप जैसी स्थिति से बचने के लिए पाकिस्तान चाहता है तैयारी

पाकिस्तान को 2023 एशिया कप की भी पूरी मेजबानी करनी थी। हालांकि, टूनमिंट हाइब्रिड मॉडल में आयोजित किया गया था, जिसमें टीम इंडिया के सभी मैचों के साथ-साथ फाइनल मैच को भी श्रीलंका में स्थानांतरित कर दिया गया था। इसी तरह के माथापच्ची से बचने के लिए, पाकिस्तान स्पष्टता चाहता है। टूर्नामेंट के दौरान ऐसी किसी परेशानी का सामना न करना हो इसके लिए पीसीबी पहले से तैयार रहना चाहते है

पाकिस्तान दौरे को लेकर भारतीय टीम की आपत्तियों के बावजूद, इस तथ्य से इनकार नहीं किया जा सकता कि पाकिस्तान यात्रा करना सुरक्षित है। भारत को छोड़कर, हर शीर्ष स्तरीय टीम ने हाल के वर्षों में पाकिस्तान का दौरा किया है और ये दौरे बिना किसी सुरक्षा समस्या के सफलतापूर्वक हुए हैं।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story