×

चैम्पियंस ट्रॉफी : हरभजन सिंह ने दिया पाक से निपटने का मंत्र

Rishi
Published on: 4 Jun 2017 8:53 AM GMT
चैम्पियंस ट्रॉफी : हरभजन सिंह ने दिया पाक से निपटने का मंत्र
X

नई दिल्ली : ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह का कहना है कि आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी में भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले हाई वोल्टेज मुकाबले में भारत का पलड़ा भारी है, लेकिन जो टीम दबाव से अच्छे से निपटेगी जीत उसी की होगी। भारत-पाकिस्तान रविवार को बर्मिघम में अपने चैम्पियंस ट्रॉफी अभियान की शुरुआत करेंगे।

हरभजन ने कहा कि भारत, आस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी दबाव में रहता है लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ यह खास मौका है।

ये भी देखें : LIVE: पाक से महामुकाबले के लिए तैयार कोहली एंड कंपनी, कुछ देर में होगा टॉस

हरभजन ने कहा, "अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हर मैच से पहले दबाव रहता है। मैं कह सकता हूं कि अब दक्षिण अफ्रीका और आस्ट्रेलिया यहां तक कि इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले मैचों में भी हम पर दबाव रहता है। यह टीमें हमें पाकिस्तान से ज्यादा परेशान करती हैं। दबाव हमेशा रहता है। अगर दबाव नहीं होगा तो आप अति आत्मविश्वास के शिकार हो जाएंगे।"

उन्होंने कहा, "बावजूद इसके भारत और पाकिस्तान के मैच की बात अलग होती है। क्योंकि भारत और पाकिस्तान के मैच में किसी भी मैच से ज्यादा दबाव रहता है। जो टीम दबाव को उस दिन अच्छे से झेलती है, उसके जीतने की संभावना ज्यादा होती है।"

उन्होंने कहा, "जो टीम मैदान पर दबाव में नहीं आएगी वो जीतेगी। मैं आश्वस्त हूं कि भारत रविवार को मैच में जीत हासिल करेगा।"

हरभजन ने कहा कि पाकिस्तान की मौजूदा टीम में पहले जैसी बात नहीं है और उसके मुकाबले भारतीय टीम काफी मजबूत है।

उन्होंने कहा, "काफी वर्षो से भारत ने सीख लिया है कि दबाव को कैसे झेलना है। यह सिर्फ पाकिस्तान को लेकर नहीं है। किसी भी हालत में आज की पाकिस्तानी टीम पुरानी पाकिस्तानी टीम जैसी नहीं है। एक समय था जब उसके पास वसीम अकरम, वकार युनिस, सकलैन मुश्ताक, सइद अनवर, इंजमाम उल हक और मोहम्मद युसूफ जैसे बल्लेबाज होते थे।"

उन्होंने कहा, "मुझे नहीं लगता कि पाकिस्तानी टीम में मौजूद युवा खिलाड़ी दबाव को झेल पाएंगे।"

हरभजन ने कहा कि भारत को पाकिस्तान के सीनियर बल्लेबाजों के साथ मोहम्मद आमिर से सावधान रहने की जरूरत है।

उन्होंने कहा, "जब टीम में खतरनाक खिलाड़ी की बात आती है तो मेरा मानना है कि शोएब मलिक ऐसे बल्लेबाज हैं जो स्पिन को अच्छे से खेलते हैं। एक बार जब वह लय में आ जाएं तो वह किसी भी गेंदबाज को खेल सकते हैं।"

उन्होंने कहा, "उनके अलावा सरफराज अहमद अच्छे बल्लेबाज हैं। वहीं गेंदबाजी में पाकिस्तान के पास मोहम्मद आमिर है। भारत को उसे समझदारी से खेलना होगा। खासकर जब वो नई गेंद से फेंकेगा।"

हरभजन ने पुराने मैचों को याद करते हुए कहा, "मुझे 2011 विश्व कप का सेमीफाइनल मैच याद है। मैं पूरी रात सो नहीं सका था, क्योंकि मैं पूरी रात मैच के बारे में सोच रहा था कि लोग बाग क्या कहेंगे, अगर हम हार गए तो क्या होगा।"

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story