×

IPL 2023: चेन्‍नई सुपर किंग्‍स कैसे पहुंचेंगी प्‍लेऑफ में ? यहां जानिए समीकरण

IPL 2023 : आईपीएल 2023 में टीमों के बीच रोचक संघर्ष के बाद किसी टीम को फायदा हो रहा है तो किसी को नुकसान। जिस कारण प्‍लेऑफ की जंग भी बहुत रोमांचक होती चली जा रही है। आज के इस लेख में समझेंगे कि एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपर किंग्‍स की टीम आईपीएल में टॉप 4 में रह कर कैसे प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई कर सकती हैं।

Prashant Vinay Dixit
Published on: 5 May 2023 8:25 AM GMT
IPL 2023: चेन्‍नई सुपर किंग्‍स कैसे पहुंचेंगी प्‍लेऑफ में ? यहां जानिए समीकरण
X
Chennai Super Kings Team (Photo: Social Media)

IPL 2023 Points Table Playoff Update: आईपीएल 2023 में टीमों के बीच रोचक संघर्ष के बाद किसी टीम को फायदा हो रहा है तो किसी को नुकसान। जिस कारण प्‍लेऑफ की जंग भी बहुत रोमांचक होती चली जा रही है। इस वक्‍त की अंक तालिका में गुजरात टाइटंस 12 अंक लेकर टॉप पर हैं। एक मैच में हार जीत से अंक तालिका की स्थिती बदल रही है। बुधबार को सीएसके और एलएसजी का मैच बारिश के कारण धुल गया है।जिस कारण दोनों टीमों को एक एक अंक से ही संतोष करना पड़ा। इससे प्‍लेऑफ की रेस पर भी भारी असर पड़ा है। आज के इस लेख में समझेंगे कि एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स की टीम आईपीएल में टॉप 4 में रह कर कैसे प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई कर सकती हैं।

आईपीएल में सबसे ज्यादा खिताब जीतें

आईपीएल 2022 की बात की जाए तो उस साल हार्दिक पांड्या की कप्‍तानी वाली गुजरात टाइटंस, संजू सैमसन की कप्‍तानी वाली राजस्‍थान रॉयल्‍स, केएल राहुल की कप्‍तानी वाली एलएसजी और फॉफ डुप्‍लेसी की कप्‍तानी वाली आरसीबी ने प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई किया था। सीएसके और मुंबई इंडियंस दो ऐसी टीमें हैं, जो आईपीएल की सबसे सफल टीमें मानी जाती हैं। इन्‍हीं टीम ने सबसे ज्‍यादा एमआई ने पांच और सीएसके ने चार आईपीएल के खिताब अपने नाम किए हैं। लेकिन पिछला सीजन इन दोनों के लिए काफी खराब रहा और टीमें दस टीमों की अंक तालिका में सबसे नीचे रही थीं।

चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के आने वाले मुकाबले

चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने इस सीजन दस मैच खेले हैं और इसमें से पांच में जीत दर्ज की और चार में हार मिली, एक मैच का नतीजा नहीं निकला है। इस तरह से सीएसके के पास 11 अंक हैं। अभी टीम को चार और मैच खेलने हैं। सीएसके का अगला मुकाबला सीएसके का एमआई से होगा। यह मैच उसके अपने चेन्‍नई के मैदान पर खेल जाएगा, जो टीम का घर है। इतना ही नहीं टीम आने वाले चार में से तीन मुकाबले अपने घर चेन्‍नई में ही खेलने है। यह टीम मुंबई इंडियंस के अलावा दो बार दिल्‍ली कैपिटल्‍स के साथ भिड़ेगी, वहीं एक मुकाबला केकेआर से होगा भी होगा।

सीएसके के प्लेऑफ में पहुंचने की राह

सीएसके को प्‍लेऑफ में जाने के लिए आने वाले चार में से कम से कम तीन मैच जीतने होंगे। यानी तीन मैच जीतकर टीम के अभी जो 11 अंक हैं, वो बढ़कर 17 तक पहुंच जाएंगे, जो प्‍लेऑफ के लिए काफी हैं। टीम चार में से दो मैच जीतकर भी 15 अंक तक पहुंच जाएगी और प्‍लेऑफ में एंट्री हो सकती है, लेकिन इसके लिए ये देखना पड़ेगा कि बाकी जो टॉप की टीमें हैं, वे कैसा प्रदर्शन करती हैं। वहीं दो मैच जीतने पर टीम को बड़ी जीत दर्ज करनी होगी, ताकि उसका नेट रन रेट अच्‍छा रहे और बराबर अंक होने की स्थिति में भी टॉप 4 में जगह बनाए रख सके।

Prashant Vinay Dixit

Prashant Vinay Dixit

Next Story