×

चेतेश्वर पुजारा बने कप्तान, लॉर्ड्स के मैदान पर कप्तानी करते दिखे

भारतीय दिग्गज बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा काउंटी क्रिकेट में कप्तान बने। लॉर्ड्स के मैदान पर ससेक्स और मिडलसेक्स के बीच खेले जा रहे मैच में पुजारा को ससेक्स का कप्तान बनाया गया हैं।

Aakash Mishra
Written By Aakash Mishra
Published on: 19 July 2022 11:45 AM GMT
चेतेश्वर पुजारा बने कप्तान, लॉर्ड्स के मैदान पर कप्तानी करते दिखे
X

Cheteshwar Pujara (Image Credit: Twitter)

भारतीय टीम के दिग्गज बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) इस समय इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट (County Cricket) खेल रहे हैं। पुजारा इस टूर्नामेंट में ससेक्स (Sussex) की ओर से खेलते हुए शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। अब उन्हें ससेक्स के टीम का कप्तान बनाया गया हैं। आज यानी कि 19 जुलाई से मिडलसेक्स और ससेक्स के बीच लॉर्ड्स के मैदान पर खेले जा रहे मैच में पुजारा कप्तानी करते नजर आ रहे हैं। ससेक्स के स्थाई कप्तान टॉम हैनेस के चोटिल होने के बाद पुजारा को कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गई हैं।

टॉम हैनेस पिछले मैच में लिस्टरशायर के खिलाफ खेलते हुए चोटिल हो गए थे। उन्हें खेलते हुए हाथ में चोट लग गई थी। जिसके कारण उन्हें 5-6 हफ्ते मैदान से बाहर रहने की सलाह दी गई है। जिसके बाद ससेक्स ने पुजारा को कप्तानी सौंपने का फैसला किया। ससेक्स क्रिकेट क्लब ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर के इस बात की जानकारी दी।


ससेक्स के मुख्य कोच इयान सैलिसबरी ने पुजारा पर भरोसा जताया हैं कि वह बढ़िया कप्तानी करेंगे। मंगलवार को ससेक्स क्रिकेट क्लब द्वारा जारी एक बयान में, सैलिसबरी ने कहा कि, पुजारा टॉम की अनुपस्थिति में कदम बढ़ाने के लिए बहुत उत्सुक थे। जब से पुजारा टीम से जुड़े हैं, वो टीम के लिए एक स्वाभाविक लीडर हैं। वो बेहद अनुभवी व्यक्ति हैं और शानदार काम करेंगे।"

खराब फॉर्म से जूझ रहे थे

भारत के नए दीवार कहे जाने वाले पुजारा ने अपना आखिरी अंतरराष्टीय शतक साल 2019 में लगाया था। उसके बाद उनके बल्ले से भारत के लिए कोई शतक नहीं निकला हैं। इस साल के शुरुआत में हुए साउथ अफ्रीका का दौरा पुजारा के लिए बुरा रहा था। जिसके बाद श्रीलंका के खिलाफ हुए सीरीज में उन्हें टीम में नहीं चुना गया था। इसी कारण से पुजारा ने अपने फॉर्म को वापस लाने के लिए काउंटी क्रिकेट खेलने का फैसला किया और यह काम कर गया।

चेतेश्वर पुजारा बने कप्तान, लॉर्ड्स के मैदान पर कप्तानी करते दिख रहे

काउंटी क्रिकेट चैंपियनशिप में पुजारा का बल्ला आग उगल रहा हैं। वह इस सीजन में अभी तक ससेक्स के लिए 750 से अधिक रन बना चुके है। उनके इसी प्रर्दशन की वजह से इंग्लैंड के एजबेस्टन टेस्ट में उन्हें वापस भारतीय टीम में चुना गया था। एजबेस्टन टेस्ट से पहले उन्होंने काउंटी में मिडलसेक्स के खिलाफ नाबाद 170 रन, डरहम खिलाफ 203 रन, वूस्टरशर के खिलाफ 109, डर्बीशर के खिलाफ नाबाद 201 रन बनाए थे।

काउंटी में इतना शानदार प्रदर्शन करने का ही नतीजा रहा कि उन्हें भारत की टीम में वापस शामिल किया गया। उन्होंने एजबेस्टन टेस्ट में रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में इंग्लैंड के खिलाफ पारी की शुरुआत की थी। उन्होंने पहली पारी में 13 और दूसरी पारी में 66 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली थी। हालांकि, भारत को इस टेस्ट में हार का सामना करना पड़ा था।

Aakash Mishra

Aakash Mishra

Next Story