×

Commonwealth Games 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स में क्रिकेट की वापसी, भारत की नजर स्वर्ण पदक पर, जाने भारत का पूरा शेड्यूल

Commonwealth Games 2022: इस साल ब्रामिंघम में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स क्रिकेट प्रेमियों के लिए बेहद खास होने वाले हैं। 24 साल बाद कॉमनवेल्थ गेम्स में क्रिकेट की वापसी हो रही है।

Aakash Mishra
Written By Aakash Mishra
Published on: 21 July 2022 12:41 PM GMT
Commonwealth Games 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स में क्रिकेट की वापसी, भारत की नजर स्वर्ण पदक पर, जाने भारत का पूरा शेड्यूल
X

Indian Women's Team (Image Credit: Twitter)

Commonwealth Games 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स की उलटी गिनती शुरु हो चुकी है। 28 जुलाई से इंग्लैंड के ब्रामिंघम में इस प्रतियोगिता की शुरुआत होनी है। इस बार का कॉमनवेल्थ गेम्स क्रिकेट प्रेमियों के लिए खास होने वाला हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि कॉमनवेल्थ गेम्स में 24 साल बाद क्रिकेट की वापसी हुई है। इससे पहले 1998 कॉमनवेल्थ गेम्स में क्रिकेट को जगह मिली थी। तब पुरुष क्रिकेटों ने इसमें हिस्सा लिया था। लेकिन इस बार महिला क्रिकेट को मौका दिया गया है।

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) की लंबे समय से मांग है कि क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल किया जाए। आईसीसी के साथ कई और क्रिकेट बोर्ड इस कोशिश में लगे हुए है कि 2028 लॉस एंजलिस ओलंपिक में क्रिकेट को भी जगह मिले। ऐसे में सभी चाहेंगे की इस बार कॉमनवेल्थ गेम्स में क्रिकेट को अधिक से अधिक सफलता मिले।

8 टीमों के बीच होगा मुकाबला

आईसीसी ने कॉमनवेथ गेम्स के लिए 8 टीमों का चयन किया है। जिसमें भारत, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका और बारबाडोस को शामिल किया गया है। इन 8 टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है, ग्रुप ए में भारत, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और बाराबाडोस होंगे। वहीं ग्रुप बी में इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका और श्रीलंका की टीम हैं।

31 जुलाई को भिड़ेंगे भारत-पाकिस्तान

भारत-पाकिस्तान के मैच को लेकर अलग तरफ का उत्साह देखने को मिलता हैं। दोनों टीमों के बीच 31 जुलाई को मुकाबला देखने को मिलेगा। जानकारी के अनुसार कॉमनवेल्थ गेम्स में क्रिकेट मैचों को लेकर अब तक 12 लाख टिकट की बिक्री हो चुकी है, जिसमें भारत पाकिस्तान के मैच को लेकर काफी रुचि देखी गई है।

कॉमनवेल्थ गेम्स के सीईओ इयान रीड ने कहा कि, "मैं खुद क्रिकेट का बहुत बड़ा फैन रहा हूं। भारत और पाकिस्तान एक ही ग्रुप में है तो यहां लोगों कि उस मैच में काफी दिलचस्पी है। भारतीय पुरुष टीम हाल ही में यहां खेल कर गई है और अब यह मैच आकर्षण का केंद्र होगा। सेमीफाइनल और फाइनल के टिकट बिक चुके हैं। उम्मीद है कि भारत और इंग्लैंड उसमें खेलेंगे। भारत और पाकिस्तान मैच के सारे टिकट बिक चुके हैं।

भारत के मुकाबले

क्रिकेट के सभी मैच टी20 प्रारूप में एजबेस्टन के मैदान पर खेले जायेंगे। भारत के मैच कुछ इस प्रकार है।

29 जुलाई 2022- भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया

31 जुलाई 2022- भारत बनाम पाकिस्तान

3 अगस्त 2022- भारत बनाम बाराबाडोस

स्वर्ण और कांस्य पदक मुकाबले 6 और 7 अगस्त को खेले जायेंगे।

भारत की टीम:

हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप कप्तान), शेफाली वर्मा, एस मेघना, तान्या भाटिया (विकेटकीपर), यास्तिका भाटिया, दीप्ति शर्मा, राजश्री गायकवाड, पूजा वस्त्राकर, मेघना सिंह, रेणुका सिंह, जेमिमा रोड्रिगेज, राधा यादव, हरलीन देयोल, स्नेह राणा।

Aakash Mishra

Aakash Mishra

Next Story