×

भारतीय महिला हॉकी को सेमीफाइनल में मिली ऑस्ट्रेलिया से हार, पेनल्टी शूटआउट पर मचा बवाल

Commonwealth Games 2022: बता दें मैच बराबरी पर होने के बाद परिणाम के लिए पेनल्टी शूटआउट कराया गया। जिसमें ऑस्ट्रेलिया की खिलाड़ी ने पहले शूटआउट में गोल करने का प्रयास किया लेकिन सविता पूनिया ने उनको रोक दिया। लेकिन इसके बाद अंपायर के फैसले से सभी हैरान रह गए।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 6 Aug 2022 4:47 AM GMT
Commonwealth Games 2022
X

Commonwealth Games 2022 (Photo: Social Media)

Commonwealth Games 2022: राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय महिला हॉकी टीम शुक्रवार को हुए मुकाबले में हार गई। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को रोमांचक मैच में पेनल्टी शूटआउट में 3-0 से हरा दिया। इस हार से भारत का सिल्वर और गोल्ड मैडल जीतने का सपना टूट गया। अब भारत की टीम का कांस्य पदक के लिए न्यूज़ीलैंड से मुकाबला होगा। सेमीफाइनल में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को कड़ी टक्कर दी। लेकिन शूटआउट में आस्ट्रेलिया से 0-3 से हार गई। ऑस्ट्रेलिया के पहले पेनल्टी शूटआउट पर जमकर विवाद भी हुआ।

वंदना कटारिया ने दिखाया शानदार खेल:

इस मैच में भारतीय महिला खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से ऑस्ट्रेलिया को परेशानी में डाला। ऑस्ट्रेलिया ने मैच में शुरूआती बढ़त बनाई थी। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पहला गोल 10वें मिनट में आया। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी रेबेका ग्रेइनेर ने भारतीय खिलाड़ियों को चकमा देते हुए गेंद को गोल तक पहुंचा दिया। उसके बाद दोनों टीमों के बीच जवाबी कार्रवाई चलती रही। भारतीय गोलकीपर कप्तान सविता पूनिया ने ऑस्ट्रेलिया को कई बारे गोल करने से रोका। मैच के 49वें मिनट में वंदना कटारिया ने गोल करके टीम को बराबरी करवा दी।

पेनल्टी शूटआउट में हारा भारत:

बता दें मैच बराबरी पर होने के बाद परिणाम के लिए पेनल्टी शूटआउट कराया गया। जिसमें ऑस्ट्रेलिया की खिलाड़ी ने पहले शूटआउट में गोल करने का प्रयास किया लेकिन सविता पूनिया ने उनको रोक दिया। लेकिन इसके बाद अंपायर के फैसले से सभी हैरान रह गए। अंपायरों ने ऑस्ट्रेलिया को एक और मौका दिया क्योंकि घड़ी समय पर शुरू नहीं हुई थी। इस फैसले से भारतीय खिलाड़ी दबाब में आ गई। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से ऑस्ट्रेलिया के लिये एम्ब्रोसिया मालोन, एमी लॉटन और कैटलीन नोब्स ने शूटआउट किया। जबकि भारतीय खिलाड़ी नेहा, नवनीत कौर और लालरेम्सियामी गोल नहीं कर सकीं। सोशल मीडिया पर भी भारतीय फैंस का गुस्सा जमकर फूटा। भारतीय फैंस ने इतने बड़े टूर्नामेंट पर सवाल खड़े किए। और अंपायरिंग की काफी आलोचना भी की।

अब ब्रॉन्ज़ मैडल के लिए न्यूज़ीलैंड से होगी भिड़ंत:

सेमीफाइनल में मिली इस करारी हार से भारत को बड़ा झटका लगा है। लेकिन इसके बावजूद भारतीय टीम के पास अब ब्रॉन्ज़ मेडल जीतने का अवसर है। भारत अब रविवार को कांस्य पदक के मुकाबले में न्यूजीलैंड से भिड़ेगा। इस मैच को जीतकर भारतीय महिला टीम देश को एक और मेडल दिलाने का प्रयास करेगी। अभी भारत की झोली में 9 स्वर्ण पदक सहित कुल 26 पदक हो चुके है। मेडल टैली में भारत पांचवें स्थान पर बना हुआ है।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story