कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की अग्निपरीक्षा, देश को पदक की उम्मीद

Commonwealth Games 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में कई सालों के बाद एक बार फिर क्रिकेट की एंट्री हुई है। इस बार सिर्फ महिला क्रिकेट टीम को ही अनुमति मिली। इसको लेकर सोमवार देर रात टीम इंडिया बर्मिंघम पहुंच गई। भारतीय टीम की बर्मिंघम पहुंचने के बाद की तस्वीर काफी वायरल हो रही है।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 26 July 2022 2:48 AM GMT
Commonwealth Games 2022
X

Commonwealth Games 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में कई सालों के बाद एक बार फिर क्रिकेट की एंट्री हुई है। इस बार सिर्फ महिला क्रिकेट टीम को ही अनुमति मिली। इसको लेकर सोमवार देर रात टीम इंडिया बर्मिंघम पहुंच गई। भारतीय टीम की बर्मिंघम पहुंचने के बाद की तस्वीर काफी वायरल हो रही है।भारतीय टीम (Team India) इस बार कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में पदक की प्रबल दावेदार मानी जा रही हैं। टीम की कमान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) के पास होगी। कॉमनवेल्थ गेम्स भारतीय महिला टीम के लिए किसी अग्निपरीक्षा से कम नहीं होगा।

टी20 फॉर्मेट में खेले जाएंगे मुकाबले:

बता दें क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट को इस बार कॉमनवेल्थ गेम्स में अनुमति मिली। सभी मुकाबले टी-20 फॉर्मेट में खेले जाएंगे। यहां टीमों को दो ग्रुप में रखा गया है। पहले ग्रुप ए में भारत ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और बारबाडोस (वेस्टइंडीज) की टीम हैं। वहीं दूसरे ग्रुप में श्रीलंका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका हैं। इसमें ग्रुप की तीनों टीमों से एक-एक मैच खेलना होगा। ग्रुप में टॉप पर रहने वाली दो टीमों को सेमीफाइनल में जगह मिल जाएगी। जो टीम अपने तीनों मैच जीत जाएगी वो सीधे क्वालीफाई करेगी।

31 जुलाई को भारत-पाकिस्तान का मुकाबला:

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में क्रिकेट फैंस को एक बार फिर भारत-पाकिस्तान का मुकाबला देखने को मिलेगा। भारत और पाकिस्तान को एक ही ग्रुप में रखा गया है। इसमें भारत को अपना पहला मुकाबला 29 जुलाई को आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलना है। वहीं पाकिस्तान से भारत की भिड़ंत 31 जुलाई को होगी। भारतीय टीम को आखिरी मैच 3 अगस्त को बारबाडोस के खिलाफ खेलेगी।

भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया बड़ी चुनौती:

भारतीय टीम के लिए कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में ऑस्ट्रेलिया सबसे बड़ी चुनौती होगी। अगर टीम इंडिया पहले ही मैच में ऑस्ट्रेलिया को हरा देती है तो पदक की उम्मीद अधिक हो जाएगी। क्योंकि भारत के अगले दोनों मैच पाकिस्तान और बारबाडोस से होंगे। ये दोनों टीमें भारत के मुकाबले काफी कमजोर नज़र आ रही है। कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में पदक के लिए फाइनल मुकाबला 7 अगस्त को होगा।

CWG 2022 के लिए भारतीय महिला टीम इस प्रकार है:

हरमनप्रीत कौर (कप्तान ), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), शेफाली वर्मा, एस मेघना, तानिया भाटिया, यास्तिका भाटिया, दीप्ति शर्मा, राजेश्वरी गायकवाड़, पूजा वस्त्रकार, मेघना सिंह, रेणूका ठाकुर, जेमिना रॉड्रिग्स, राधा यादव, हरलीन देओल और स्नेह राणा।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story