×

Commonwealth Games: कॉमनवेल्थ गेम्स से पहले भारत के लिए बुरी खबर, स्प्रिंटर धनलक्ष्मी डोप टेस्ट में पॉजिटिव पाई गई

भारतीय स्प्रिंटर धनलक्ष्मी डोप टेस्ट में पॉजिटिव पाई गई हैं। धनलक्ष्मी कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए भारतीय दल का हिस्सा थी।

Aakash Mishra
Written By Aakash Mishra
Published on: 20 July 2022 8:18 AM GMT (Updated on: 20 July 2022 8:18 AM GMT)
Commonwealth Games: कॉमनवेल्थ गेम्स से पहले भारत के लिए बुरी खबर, स्प्रिंटर धनलक्ष्मी डोप टेस्ट में पॉजिटिव पाई गई
X

Dhanalaxmi (Image Credit: Social Media)

Commonwealth Games: इस महीने 28 जुलाई से बर्मिंघम में कॉमनवेल्थ गेम्स की शुरुआती होनी है, जिससे पहले भारत को एक बड़ा झटका लगा है। भारत की स्प्रिंटर एस धनलक्ष्मी (Dhanalakshmi Sekar) डोप टेस्ट में पॉजिटिव पाई गई हैं। धनलक्ष्मी कॉमनवेल्थ गेम्स में पदक जीतने की दावेदार थीं। वह पिछले साल पहली बार तब चर्चाओं में आई थी जब उन्होंने 100 मीटर रेस में दुती चंद को हराया था। वहीं उन्होंने पिछले महीने 200 मीटर में हिमा दास को मात दी थी। ऐसे में कॉमनवेल्थ गेम्स को लेकर धनलक्ष्मी से काफी उम्मीदें थी।

जानकारी के मुताबिक डोप टेस्ट के लिए एथलेटिक्स इंटीग्रिटी यूनिट (एआईयू) ने उनका सैंपल लिया था। धनलक्ष्मी के सैंपल में एनाबॉलिक स्टेरॉयड पाया गया है। जिसके बाद उन्हें अस्थायी रूप से बैन कर दिया गया है।

कॉमनवेल्थ गेम्स में लेना था हिस्सा

कॉमनवेल्थ गेम्स के साथ-साथ धनलक्ष्मी को युगेन में चल रहे विश्व चैंपियनशिप में भी हिस्सा लेने से रोक दिया गया है। उन्होंने पिछले साल भारत की ओर से टोक्यो ओलंपिक में हिस्सा लिया था। टोक्यो ओलंपिक में वह चार सौ मीटर रिले में हिमा दास और दुती चंद के साथ टीम में शामिल थी। धनलक्ष्मी को कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए रिले रेस के साथ-साथ 100 मीटर के कैटेगरी में हिमा दास और दुत्ती चंद के साथ शामिल किया गया था।

विश्व चैंपियनशिप से हटाया गया नाम

खबरों के मुताबिक भारतीय टीम विश्व चैंपियनशिप में हिस्सा लेने के लिए युगेन रवाना हो गई हैं, लेकिन धनलक्ष्मी टीम के साथ नहीं गई। बताया जा रहा है कि चैंपियनशिप से धनलक्ष्मी का नाम हटा दिया गया है।

पिछ्ले कुछ महीनों में यह तीसरी बार है, जब एआईयू की और से भारतीय खिलाड़ी को डोपिंग में पकड़ा गया है। इससे पहले जेवलिन थ्रोअर राजिंदर सिंह और डिस्कस थ्रोअर कमलप्रीत कौर भी एआईयू की डोपिंग टेस्ट में पॉजिटिव पाए जा चुके हैं।

ट्रिपल जम्पर ऐश्वर्या बाबू का भी डोप टेस्ट पॉजिटिव पाया गया

धनलक्ष्मी के अलावा, 24 वर्षीय ट्रिपल जम्पर ऐश्वर्या बाबू (Aishwarya Babu) का सैंपल पिछले महीने चेन्नई में राष्ट्रीय अंतर-राज्य एथलेटिक्स चैंपियनशिप के दौरान नाडा अधिकारियों द्वारा एकत्र किया गया था। अब सामने आई खबर में पता चला है कि उनका डोप पॉजिटिव पाया गया है। ऐश्वर्या ने 14.14 मीटर के शानदार प्रयास के साथ ट्रिपल जंप में राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ दिया था।

Aakash Mishra

Aakash Mishra

Next Story