×

Commonwealth Games 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स से पहले उप-कप्तान स्मृति मंधना ने दी बड़ी प्रतिक्रिया, कहा "हमारा मकसद सिर्फ जीतना है।"

Commonwealth Games 2022: भारतीय महिला क्रिकेट टीम कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लेने के लिए तैयार है। टीम की उपकप्तान स्मृति मंधाना ने कहा कि टीम की निगाहें गोल्ड मेडल जीतने पर है।

Aakash Mishra
Written By Aakash Mishra
Published on: 22 July 2022 12:16 PM GMT (Updated on: 22 July 2022 12:17 PM GMT)
Commonwealth Games 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स से पहले उप-कप्तान स्मृति मंधना ने दी बड़ी प्रतिक्रिया, कहा हमारा मकसद सिर्फ जीतना है।
X

Smriti Mandhana (Image credit: Twitter)

Commonwealth Games 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 शुरू होने में अब बस कुछ ही दिन शेष है। इंग्लैंड के बर्मिंघम में 28 जुलाई से इस प्रतियोगिता की शुरुआत होनी है। इस बार कॉमनवेल्थ गेम्स क्रिकेट प्रेमियों के लिए बेहद खास होने वाला है। पहली बार महिला क्रिकेट को इस प्रतियोगिता में जगह मिली है। वहीं 24 साल बाद क्रिकेट की वापसी हुई है। इससे पहले 1998 में पुरुषों की टीम ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया था, वहीं इस बार महिला क्रिकेट को मौका दिया गया है।

गोल्ड जीतने के इरादे से उतरेगी भारतीय टीम

भारतीय महिला क्रिकेट टीम कॉमनवेल्थ गेम्स में खेलने के लिए बहुत उत्साहित है। भारत की स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधना (Smriti Mandhana) ने इंग्लैंड रवाना होने से पहले ऑनलाइन मीडिया कॉन्फ्रेंस किया। उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बातचीत के दौरान कहा कि "सभी लड़कियां बहुत उत्साहित हैं। हमारा मकसद सिर्फ जीतना है। जब तिरंगा सबसे ऊपर फहराया जाता है। जब भारत का राष्टगान बजता है, हम सब उस एहसास को जानते हैं। इसलिए मकसद गोल्ड जीतना है।"

ऑस्ट्रेलिया से निपटने को तैयार

भारत का पहला मैच 29 जुलाई को 5 बार की टी20 विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से होना है। ऑस्ट्रेलिया की टीम को काफी मजबूत टीम माना जाता है। लेकिन सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधना ने ऑस्ट्रेलिया को मजबूत मानने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा की हमारी टीम ने हर प्रतिद्वंदी के लिए योजनाएं बनाई है। उन्होंने कहा, ''हमने कई टूर्नामेंटों के शुरूआती मैचों में ऑस्ट्रेलिया का सामना किया है। टी20 टूर्नामेंट में कोई भी टीम किसी भी को मात दे सकती है। मैं ऑस्ट्रेलिया को एक बड़ी टीम कह कर उन्हें इसके बारे में अच्छा महसूस नहीं कराना चाहूंगी। निश्चित रूप से हमारे दिमाग में ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और बारबाडोस के मैच महत्वपूर्ण हैं। हम इन सभी मैचों को जीतना चाहेंगे।"

नीरज चोपड़ा से लेगी प्रेरणा

पिछले साल टोक्यो ओलंपिक में भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने स्वर्ण पदक जीत इतिहास रच दिया था। नीरज चोपड़ा हर भारतीय युवा के प्रेरणा बन गये हैं। मंधना ने भी कहा कि उनकी उपलब्धि से प्रेरणा लेगी। मंधना ने कहा, '' निश्चित रूप से हमने स्वर्ण जीतने का लक्ष्य बनाया है। मुझे नहीं लगता कि हम सिर्फ पोडियम फिनिश (शीर्ष तीन) की तलाश करेंगे। जब नीरज ने तोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता तो सचमुच मेरे रोंगटे खड़े हो गये थे। हमारे पास उस तरह की उपलब्धि हासिल करने का मौका है। बेशक यह ओलंपिक के लिए नहीं बल्कि राष्ट्रमंडल के लिए, लेकिन हम सभी वास्तव में उत्साहित हैं।"

भारत-पाकिस्तान की टक्कर

कॉमनवेल्थ 2022 में भारत और पाकिस्तान की टीम एक बार फिर आमने-सामने होंगे। क्रिकेट प्रेमियों के लिए इससे बेहतर और कुछ नहीं हो सकता कि उन्हें भारत और पाकिस्तान की टक्कर देखने को मिले। दोनों टीमों के बीच 31 जुलाई को मुकाबला खेला जाएगा।

भारत की टीम ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और बारबडोस के साथ ग्रुप-ए में है। वहीं इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका और श्रीलंका ग्रुप-बी में है। दोनों ग्रुप की टॉप दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेगी। 6 अगस्त को सेमीफाइनल और 7 अगस्त को तीनों पदक के मैच खेले जायेंगे।

Aakash Mishra

Aakash Mishra

Next Story