×

Satender Malik Ban: कॉमनवेल्थ ट्रायल्स के दौरान बड़ा विवाद, रेफरी से मारपीट, पहलवान पर आजीवन बैन

Commonwealth Games Trials: पहलवान सतेंदर मलिक 125 किलो भार वर्ग में अपनी हार के बाद इतना नाराज हो गए कि उन्होंने अपना आपा खोते हुए बड़ी घटना कर डाली।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Shreya
Published on: 17 May 2022 3:32 PM GMT
Satender Malik Ban: कॉमनवेल्थ ट्रायल्स के दौरान बड़ा विवाद, रेफरी को गालियां देने के बाद मारपीट, पहलवान पर आजीवन बैन
X

कॉमनवेल्थ ट्रायल्स के दौरान पहलवान ने रेफरी से की मारपीट (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Commonwealth Games Trials: किसी भी खेल में खिलाड़ी की खेल भावना को को सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण माना जाता है, मगर मंगलवार को कॉमनवेल्थ गेम्स के ट्रायल के दौरान एक पहलवान ने ऐसी घटना कर डाली जिसने रेसलिंग को शर्मसार कर दिया। इंदिरा गांधी स्टेडियम में चल रहे ट्रायल के दौरान सेना के पहलवान सतेंदर मलिक (Wrestler Satender Malik) 125 किलो भार वर्ग में अपनी हार के बाद इतना नाराज हो गए कि उन्होंने अपना आपा खोते हुए बड़ी घटना कर डाली।

उन्होंने मुकाबले के रेफरी जगबीर सिंह (Referee Jagbir Singh) को जमकर गालियां दीं और इसके बाद उन पर हमला कर दिया। सतेंदर मलिक (Satender Malik) की ओर से अचानक उठाए गए इस कदम से मौके पर मौजूद लोग भी हतप्रभ रह गए। खेल भावना को तार-तार करने वाली इस घटना के बाद रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया ने बड़ा कदम उठाते हुए सतेंदर मलिक के खिलाफ लाइफटाइम बैन (Lifetime Ban) का बड़ा फैसला लिया है।

मुकाबले में इसलिए पैदा हुआ विवाद

दरअसल, कॉमनवेल्थ गेम्स (Commonwealth Games) के लिए चल रहे ट्रायल के फाइनल मुकाबले में वायुसेना से जुड़े हुए सतेंदर मलिक मुकाबला खत्म होने से 18 सेकंड पहले तक 3-0 से आगे चल रहे थे। इसी दौरान प्रतिद्वंद्वी पहलवान मोहित ने सत्येंद्र को टेक डाउन करते हुए मैट से बाहर धकेल दिया। मुकाबले के रेफरी वीरेंद्र मालिक ने टेक डाउन करने पर भी मोहित को दो अंक नहीं दिए। मोहित ने मैच रेफरी के इस फैसले को चुनौती दी। इस मुकाबले के जूरी सत्यदेव मलिक में खुद को फैसले से अलग कर लिया। दरअसल सत्यदेव मोखरा गांव के रहने वाले हैं और सतेंदर भी उसी गांव से जुड़े हुए हैं।

इसके बाद अनुभवी रेफरी जगबीर सिंह की मदद लेने का फैसला किया गया। जगबीर ने टीवी रिप्ले देखने के बाद मोहित को 3 अंक देने का बड़ा फैसला सुनाया। जगबीर के इस फ़ैसले के बाद दोनों पहलवानों का स्कोर 3-3 हो गया और अंतिम अंक जीतने के आधार पर मोहित कुमार को विजेता घोषित कर दिया गया।

मारपीट की घटना से सभी हतप्रभ

इस फैसले के बाद सतेंदर अपना आपा खो बैठे और 57 किलोग्राम के फाइनल मुकाबले के बीच मैच पर पहुंच गए। रेफरी जगबीर की देखरेख में यह मुकाबला रवि दहिया और अमन के बीच खेला जा रहा था। सतेंदर ने मैच रेफरी को जमकर गालियां देने के बाद उनके साथ मारपीट शुरू कर दी। उन्होंने जगबीर को एक थप्पड़ भी रसीद कर दिया जिसके बाद वे नेट पर ही गिर पड़े। सतेंदर मलिक की ओर से उठाए गए इस कदम के बाद मुकाबले को रोक दिया गया और मौके पर मौजूद सभी पहलवान और कुश्ती फेडरेशन के अधिकारी हतप्रभ रह गए।

मजे की बात तो यह है कि जिस समय यह घटना हुई उस समय मंच पर भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह भी मौजूद थे। घटना के बाद महासंघ के सचिव विनोद तोमर ने कहा कि महासंघ ने इस घटना को काफी गंभीरता से लिया है। उन्होंने बताया कि महासंघ के अध्यक्ष ने सतेंदर मलिक पर आजीवन प्रतिबंध लगाने का बड़ा फैसला लिया है।

घटना की जांच कराएगा महासंघ

वैसे महासंघ की ओर से यह भी कहा गया है कि इस पूरे मामले की पड़ताल की जाएगी कि आखिर टेक डाउन करने पर भी मोहित को अंक क्यों नहीं दिए गए थे। दूसरी ओर क्लास वन रेफरी माने जाने वाले जगबीर सिंह ने कहा कि उन्हें इस तरह के व्यवहार की उम्मीद नहीं थी।

ङ उन्होंने कहा कि 125 किलो भार वर्ग के मुकाबले से मेरा कोई लेना देना नहीं था और मैंने तभी फैसला सुनाया कि मुझे ऐसा करने के लिए कहा गया। इस घटना पर इसलिए भी हैरानी जताई जा रही है क्योंकि सतेंदर मालिक को शांत चित्त पहलवान माना जाता है मगर उन्होंने बड़ी घटना करके एक बड़ा विवाद पैदा कर दिया है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story