×

Copa America Final: अर्जेंटीना ने ब्राजील को 1-0 से हराकर जीता खिताब, मेसी का सपना हुआ पूरा

Copa America Final: दुनिया के स्टार फुटबॉल स्ट्राइकर लियोनल मेसी की टीम अर्जेंटीना ने 28 साल बाद कोपा अमेरिका 2021 का खिताब जीत लिया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Chitra Singh
Published on: 11 July 2021 6:43 AM GMT
Copa America 2021
X

अर्जेंटीना टीम (फोटो- सोशल मीडिया) 

Copa America Final: दुनिया के स्टार फुटबॉल स्ट्राइकर लियोनल मेसी (Lionel Messi) की टीम अर्जेंटीना ने 28 साल बाद कोपा अमेरिका 2021 (Copa America 2021) का खिताब जीत लिया है। फाइनल (Copa America Final) मुकाबले में अर्जेंटीना और ब्राज़ील (Argentina Vs Brazil) की टीमों में जबर्दस्त टक्कर हुई और आखिरकार अर्जेंटीना (Argentina) की टीम ने 1-0 से मुकाबला जीत लिया। अर्जेंटीना की टीम 1993 के बाद पहली बार यह खिताब जीतने में कामयाब हुई है।

अर्जेंटीना की ओर से एंजेल डि मारिया (Angel Di Maria) ने मैच के 22वें मिनट में गोल दागकर अपनी टीम को विजय दिलाई। अर्जेंटीना के कप्तान मेसी के लिए यह विजय विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि उनकी कप्तानी में अर्जेंटीना ने पहली बार चैंपियन बनने में कामयाबी हासिल की है। इसके साथ ही यह मेसी की पहली अंतरराष्ट्रीय ट्रॉफी भी है। ब्राजील पर विजय हासिल करने के बाद अर्जेंटीना के खिलाड़ियों ने जमकर जश्न मनाया।

नेमार और मेसी का मुकाबला

कोपा अमेरिका के फाइनल मुकाबले पर पूरी दुनिया के फुटबॉल प्रशंसकों (Football Fans) की नजर लगी हुई थी, क्योंकि फाइनल में दुनिया के दो मौजूदा बेस्ट फॉरवर्ड माने जाने वाले नेमार और मेसी का मुकाबला था। हालांकि दोनों एक भी गोल करने में कामयाब नहीं हो सके। ब्राजील के स्टार खिलाड़ी नेमार (Neymar) फाइनल मुकाबले में अपने रंग में नहीं दिखे। वे कई फ्री किक का फायदा नहीं उठा सके। नेमार के पूरे रंग में न होने के कारण ब्राजील एक भी गोल करने में कामयाब नहीं हो सका।

मैच का एकमात्र गोल एंजेल डि मारिया के खाते में गया और यही मैच का निर्णायक गोल साबित हुआ। अर्जेंटीना की टीम दो साल पहले 2019 में कोपा अमेरिका (Copa America 2019) के सेमीफाइनल तक पहुंची थी, मगर उस राउंड में उसे हार का सामना करना पड़ा था। मेसी सबसे ज्यादा कोपा अमेरिका टूर्नामेंट में खेल चुके हैं। उन्होंने अभी तक इस टूर्नामेंट के 34 मैच खेले हैं।

नेमार और मेसी (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

मारिया ने दिलाई अर्जेंटीना को जीत

फाइनल मुकाबले के दौरान अर्जेंटीना के एंजेल डि मारिया 22वें मिनट में ब्राजील के डिफेंस में सेंध लगा दी। उन्हें मिडफील्डर से पास मिला था और मारिया ने इस पास को गोल में तब्दील करके अर्जेंटीना की विजय का मार्ग प्रशस्त कर दिया। मारिया के इस गोल के बाद दोनों ही टीमों को गोल करने के कई मौके मिले, मगर दोनों ही टीमों का कोई भी खिलाड़ी गोल करने में कामयाब नहीं हो सका।

अर्जेंटीना की टीम के लिए यह जीत काफी मायने रखती है, क्योंकि 1993 के बाद टीम ने किसी बड़े खिताब पर कब्जा जमाया है। यह जीत मेसी के लिए भी काफी मायने रखती है क्योंकि वह पहली बार अर्जेंटीना की टीम को चैंपियन बनाने में कामयाब रहे। 2007, 2015 और 2016 में अर्जेंटीना की टीम को अमेरिकी टूर्नामेंट में हार का सामना करना पड़ा था। इसके अलावा 2014 के विश्व कप में भी जर्मनी ने अर्जेंटीना को झटका दिया था।


एंजेल डि मारिया और नेमार (फोटो- सोशल मीडिया)

अर्जेंटीना ने 15वीं बार जीता खिताब

अर्जेंटीना और ब्राज़ील की टीमों की गिनती विश्व की दिग्गज टीमों में होती है। ब्राजील की टीम नौ बार कोपा अमेरिका कप जीत चुकी है। पिछली बार टीम ने 2019 में कोपा अमेरिका कप जीता था। दूसरी और अर्जेंटीना की टीम 1993 के बाद चार बार कोपा अमेरिका के फाइनल और एक बार वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंच चुकी है मगर हर बार अर्जेंटीना की टीम को हार झेलनी पड़ी।

इस जीत के साथ अर्जेंटीना की टीम ने 15 बार कोपा अमेरिका जीतने के उरुग्वे के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। कोपा अमेरिका को दुनिया का सबसे पुराना फुटबॉल टूर्नामेंट माना जाता है और इसकी शुरुआत 1910 में हुई थी। विश्वकप और यूरो कप की तरह इस टूर्नामेंट को भी पूरी दुनिया में काफी लोकप्रियता हासिल है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story