छह माह के लिए सील हो गया ऑस्ट्रेलिया बॉर्डर: भारत दौरे पर संकट के बादल

ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने कोविड-19  महामारी के चलते अगले छह महीनों के लिए अपनी सीमा बंद करने का  फैसले  लिया है इसका असर भविष्य में होने वाले भारत दौरे पर पड़ सकता है। बता दें कि फ्यूचर टूर प्रोग्राम (FTP) के अनुसार भारत को इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना है।

Published by suman Published: March 29, 2020 | 9:29 pm

नई दिल्ली : ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने कोविड-19  महामारी के चलते अगले छह महीनों के लिए अपनी सीमा बंद करने का  फैसले  लिया है इसका असर भविष्य में होने वाले भारत दौरे पर पड़ सकता है। बता दें कि भारत का ऑस्ट्रेलियाई दौरा अक्टूबर में टी-20 त्रिकोणीय श्रृंखला से शुरू होकर दिसंबर में टेस्ट श्रृंखला के साथ खत्म होना था। इस बीच में 18 अक्टूबर से विश्व टी-20 शुरू होना है, लेकिन वैश्विक स्वास्थ्य संकट के कारण इसके भविष्य पर भी अनिश्चितता के बादल छा गए हैं।

यह पढ़ें…कोरोना संकट में सुरेश रैना ने बढ़ाया मदद का हाथ, देंगे 52 लाख रुपये, PM मोदी ने कहा…

भारत का ऑस्ट्रेलियाई दौरा अक्टूबर में टी-20 सीरीज से शुरू होकर दिसंबर में टेस्ट सीरीज के साथ खत्म होना था। इस बीच में 18 अक्टूबर से टी-20 वर्ल्ड कप शुरू होना है, लेकिन वैश्विक स्वास्थ्य संकट के कारण इसके भविष्य पर भी अनिश्चितता के बादल छा गए हैं। ऑस्ट्रेलिया में कोविड-19 से 2000 से ज्यादा लोग संक्रमित हैं जबकि 16 लोगों की मौत हो चुकी है जिससे सरकार ने देश की सीमाओं को बंद कर दिया है। आगे बीसीसीआई को इस महामारी के चलते वैकल्पिक योजना बनानी पड़ सकती है।

आईपीएल के 2020 संस्करण पर खतरे के बादल हैं। कोरोना वायरस के खतरे के चलते आईपीएल 15 अप्रैल तक स्थगित किया जा चुका है। बीसीसीआई को अभी हालांकि आईपीएल के इस चरण के आयोजन पर भी अंतिम फैसला करना है और अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर भी चिंता का विषय है क्योंकि इसमें श्रीलंका, जिम्बाब्वे दौरा, एशिया कप (टी-20) और इंग्लैंड के खिलाफ सफेद गेंद की क्रिकेट सीरीज शामिल है।

यह पढ़ें… धोनी को लेकर बड़ा खुलासा, IPL से जुड़ी है बात

उन्होंने कहा, ‘वीजा और टिकट बनवाना, सब काफी चुनौतीपूर्ण हो जाएगा। सिर्फ ऑस्ट्रेलिया ही नहीं, इंग्लैंड को भी सितंबर में सफेद गेंद की श्रृंखला के लिए भारत का दौरा करना है। ब्रिटेन में चीजें सामान्य होंगी तभी खिलाड़ियों को यात्रा की अनुमति दी जायेगी। ये बड़े सवाल हैं।’