×

डॉक्टर की चेतावनी- Tokyo Olympic के आयोजन से आएगी तबाही, फैल सकते हैं कोरोना के कई नए म्यूटेंट

डॉक्टर के मुताबिक अगर टोक्यो ओलंपिक का आयोजन दो महीने के भीतर किय गया, तो इससे वायरस के कई प्रकारों का प्रसार हो सकता है

Network
Newstrack NetworkPublished By Ashiki
Published on: 28 May 2021 8:34 AM GMT
Tokyo Olympic
X

(Photo-Social Media)

Tokyo Olympics: टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) का आयोजन इस साल जुलाई में होना है। पिछले साल कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते खेलों के इस महाकुंभ को एक साल के लिए स्थगित कर दिया गया था, लेकिन कोरोना वायरस की दूसरी (Second wave of coronavirus) लहर के चलते इस साल भी इस बात पर लगातार सवाल खड़े हो रहे हैं कि क्या इस साल भी ये खेल आयोजित हो पाएंगे या नहीं।

इन सब सवालों के बीच जापान (Japan) की एक चिकित्सा संस्था का प्रतिनिधित्व करने वाले डॉ. नाओतो उएयामा ने गुरुवार को कोरोना संक्रमण को लेकर चेताया है। उन्होंने कहा है कि अगर निलंबित टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) का आयोजन दो महीने के भीतर किया गया तो इससे कोरोना वायरस के विभिन्न प्रकारों का प्रसार हो सकता है। जापानी डॉक्टर्स यूनियन के अध्यक्ष उएयामा ने कहा कि इंटरनेशनल ओलंपिक काउंसिल (IOC) और जापान की सरकार ने 200 से अधिक देशों और क्षेत्रों के 15000 ओलंपिक और पैरालंपिक खिलाड़ियों सहित हजारों अधिकारियों, जजों, मीडिया और प्रसारणकर्ताओं को देश में लाने के जोखिम को कमतर आंका है।

Olympics आयोजन से बढ़ेंगी मुश्किलें

उएयामा ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि कोविड-19 (Covid-19) के सामने आने के बाद से दुनिया भर के इतने अधिक देशों के लोगों का एक ही जगह पर इतना खतरनाक जमावड़ा नहीं लगा। इसकी भविष्यवाणी करना बेहद मुश्किल है कि इससे क्या हो सकता है। हालांकि उएयामा ने वायरस (Virus) की तुलना 'पारंपरिक जंग' की स्थिति से की। साथ ही उन्होंने कहा कि वह टोक्यो के बाहर अस्पताल में काम करने के अपने स्वयं के अनुबंध के आधार पर यह बात कह रहे हैं। वह ओलंपिक की योजना बनाने से किसी भी तरह से नहीं जुड़े हैं।

तेजी से फैल सकता है कोरोना वायरस

जापानी डॉक्टर्स यूनियन के अध्यक्ष उएयामा ने कहा कि मुझे लगता है कि यहां महत्वपूर्ण यह है कि अगर ओलंपिक (Tokyo Olympics) के कारण कोरोना वायरस (Coronavirus) का कोई नया प्रकार सामने आ गया तो क्या होगा। इंटरनेशनल ओलंपिक काउंसिल (IOC) और स्थानीय आयोजकों ने कहा है कि वे जनस्वास्थ्य दिशानिर्देशों के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन पर निर्भर कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ओलंपिक और पैरालंपिक सुरक्षित होंगे और इस दौरान विस्तृत परीक्षण, कड़े नियमों, सामाजिक दूरी और ओलंपिक खेल गांव के साथ टोक्यो खाड़ी में खिलाड़ियों को अधिकांश समय अलग थलग रखने पर ध्यान दिया जाएगा।

100 से भी कम दिन बाकी

आपको बता दें कि टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) खेलों के आयोजन के लिए उल्टी गिनती शुरू हो गई है। अब आयोजन शुरू होने में 100 से कम दिन बचे हैं। कोरोना वायरस के केस ((Corona Viurs Cases) भी तेजी से बढ़ रहे हैं। टोक्यो में ओलंपिक के आयोजन को लेकर कुछ लोग विरोध भी कर रहे हैं। पिछले महीने फुकुशिमा में ओलंपिक की मशाल को रोक दिया गया था। इसके साथ ही टीकाकरण (Vaccination) की शुरुआत भी बड़े पैमाने पर हो चुकी है।

कई एथलीट (Athletes) को पहले ही कोरोना की वैक्सीन दी जा चुकी है। जापान जहां एक ओर अपने खिलाड़ियों को कोरोना की वैक्सीन नहीं देना चाहती तो वहीं, अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक कमेटी ने चाईनीज वैक्सीन के कुछ डोज बचा कर रखे हैं। बता दें, ओलंपिक खेल 23 जुलाई से शुरू होने हैं। वहीं भारतीय ओलंपिक समिति ने फैसला किया है कि देश के लिये जो खिलाड़ी ओलंपिक गेम्स के लिये क्वालीफाई कर चुके हैं उन्हें खेलों की शुरुआत से पहले कोरोना वैक्सीन लगवाई जाएगी। भारतीय ओलंपिक समिति के मुताबिक जल्द ही खिलाड़ियों के वैक्सीनेशन का कार्यक्रम शुरू किया जाएगा।

Ashiki

Ashiki

Next Story