×

अब क्रिकेट पर कोरोना का साया, बंगाल रणजी टीम के सात सदस्य संक्रमित, राजस्थान में भी नई पाबंदियां लागू

Coronavirus Latest News: पश्चिम बंगाल की रणजी टीम के छह खिलाड़ी और एक सहायक कोच कोरोना से संक्रमित हो गए हैं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Chitra Singh
Published on: 3 Jan 2022 7:52 AM GMT
Coronavirus Latest News
X

कोरोना वायरस संक्रमण (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

Coronavirus Latest News: देश में बढ़ते कोरोना केसों का असर अब खेल की दुनिया पर भी पड़ने लगा है। पश्चिम बंगाल की रणजी टीम के छह खिलाड़ी और एक सहायक कोच कोरोना से संक्रमित हो गए हैं। रणजी ट्रॉफी की शुरुआत 13 जनवरी से होने वाली है मगर उसके पहले ही कोरोना की एंट्री हो गई है। रणजी टीम के खिलाड़ियों के कोरोना से संक्रमित होने के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की जल्द बैठक होने की संभावना है। माना जा रहा है कि इस बैठक में टूर्नामेंट को आगे बढ़ाने का फैसला किया जा सकता है।

दूसरी और राजस्थान सरकार ने राज्य में कोरोना के बढ़ते केसों के मद्देनजर तमाम नई पाबंदियां (rajasthan new covid restrictions) लागू करने का फैसला किया है। जयपुर में आठवीं तक के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को 9 जनवरी तक बंद कर दिया गया है। अन्य जिलों के बारे में फैसला संबंधित जिलाधिकारी करेंगे। शादी और अंतिम संस्कार को लेकर भी राज्य सरकार की ओर से नई गाइडलाइन जारी की गई है।

जांच में संक्रमित मिले खिलाड़ी

देश में कोरोना के केसों में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। देश में दो जनवरी को समाप्त हुए हफ्ते के दौरान 1.23 लाख नए मामले दर्ज किए गए। दिल्ली और मुंबई में कोरोना से हालात लगातार गंभीर होते जा रहे हैं। इस बीच बंगाल रणजी ट्रॉफी टीम के छह खिलाड़ी और एक सहायक कोच कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव स्नेहाशीष गांगुली ने बताया कि एसोसिएशन की ओर से सभी खिलाड़ियों का आरटीपीसीआर टेस्ट किया गया था जिसमें ये खिलाड़ी संक्रमित पाए गए। इन खिलाड़ियों के संक्रमित पाए जाने के बाद हड़कंप मच गया और माना जा रहा है कि रणजी ट्रॉफी टूर्नामेंट की तिथि को अब 13 जनवरी से आगे बढ़ाया जा सकता है।

बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन का लोगो (फोटो- सोशल मीडिया)

शादी और अंतिम संस्कार के लिए गाइडलाइन

राजस्थान में कोरोना की नई गाइडलाइन के तहत अब शादी समारोह में 100 से ज्यादा लोग हिस्सा नहीं ले सकेंगे। अंतिम संस्कार में सिर्फ 20 लोगों को ही हिस्सा लेने की अनुमति होगी। इससे ज्यादा लोगों के इकट्ठा होने पर 10000 रुपए जुर्माने का प्रावधान किया गया है। शादी समारोह के लिए पहले एसडीएम से अनुमति की प्रक्रिया को अनिवार्य कर दिया गया है। बिना अनुमति के शादी समारोह आयोजित करने पर कानूनी कार्रवाई के साथ ही जुर्माना भी अदा करना होगा।

धार्मिक स्थलों पर भी तमाम नई तरह की पाबंदियों को लागू किया गया है। प्रसाद, पूजा सामग्री और चादर ले जाने पर पूरी तरह रोक लगा दी गई है। ऐसे लोगों को ही धार्मिक स्थलों पर दर्शन करने की अनुमति होगी जिन्हें वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है। धार्मिक स्थलों पर दर्शन करने के लिए जाने वाले लोगों को मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करना होगा।

राजस्थान में नई पाबंदियां (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

यात्रियों को दिखाना होगा प्रूफ

दूसरे प्रदेशों और विदेश से आने वाले यात्रियों को वैक्सीन की दोनों डोज का प्रमाण पत्र दिखाना होगा। अगर वैक्सीन की दोनों डोज नहीं लगी होगी तो आरटीपीसीआर रिपोर्ट के निगेटिव आने तक ऐसे यात्रियों को क्वारंटाइन रहना होगा। राजस्थान सरकार की ओर से सभी जिलों के अधिकारियों को मास्क और नाइट कर्फ्यू को लेकर सख्ती बरतने के निर्देश भी जारी किए गए हैं।

यह भी आदेश दिया गया है कि 1 फरवरी से वैक्सीन की दोनों डोज लेने वालों को सार्वजनिक जगहों पर एंट्री की अनुमति नहीं होगी। फरवरी से सरकारी दफ्तरों और सार्वजनिक जगहों पर दोनों डोज का प्रूफ दिखाना अनिवार्य होगा।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story