×

T20 World Cup 2021: भारत के हाथ से जाएगी WC की मेजबानी, 1 जून को फैसला

T20 World Cup 2021: कोरोना वायरस के चलते BCCI के हाथों से वर्ल्ड कप की मेजबानी जा सकती है। इस पर 1 जून को फैसला होगा।

Network

NetworkNewstrack NetworkShreyaPublished By Shreya

Published on 22 May 2021 3:13 AM GMT

World Test Championship Final
X

आईसीसी बिल्डिंग (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

T20 World Cup 2021: भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर (Corona Virus Second Wave) के चलते संक्रमण की रफ्तार बेकाबू हो चुकी है। भले की बीते कुछ दिनों से मामलों में कमी देखी जा रही है, लेकिन हालात अभी भी काफी ज्यादा विकट हैं। रोजाना भारत में ढाई से तीन लाख के बीच कोविड-19 के नए मामले सामने आ रहे हैं। जिसके चलते क्रिकेट जगत भी काफी ज्यादा प्रभावित हुआ है।

कोरोना के बढ़ते मामलों और कई खिलाड़ियों के संक्रमित पाए जाने के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) को स्थगित करने का एलान किया था। लेकिन अब महामारी की वजह से बीसीसीआई को बड़ा झटका लग सकता है। ऐसा माना जा रहा है कि अक्टूबर में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) की मेजबानी भारत के हाथ से जा सकती है।

1 जून को होगा मेजबानी पर फैसला

खबरों की मानें तो इंटरनेशन क्रिकेट काउंसिल यानी ICC ने टी20 वर्ल्ड कप को भारत की बजाए कहीं और आयोजित करने का मन बना लिया है। अक्टूबर नवंबर में होने वाले इस वर्ल्ड कप की मेजबानी को लेकर इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल 1 जून को फैसला करेगी। ऐसा कहा जा रहा है कि कोरोना की स्थिति को देखते हुए भारत में टी20 वर्ड कप का आयोजन करना सुरक्षित नहीं लग रहा है। ऐसे में आईसीसी भारत के बजाए किसी और देश को इसकी मेजबानी दे सकता है।

हालांकि टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी को इतनी आसानी से बीसीसीआई भी अपने हाथों से जाने नहीं देना चाहता है, ऐसे में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने आईसीसी की मीटिंग से पहले 29 मई को एक स्पेशल जनरल मीटिंग (Special General Meeting) बुलाई है। बताया जा रहा है कि इस मीटिंग में BCCI आईसीसी के साथ 1 जून को होने वाली मीटिंग में अपना स्टैंड रखने को लेकर चर्चा हो सकती है।

IPL की ट्रॉफी (फोटो साभार- ट्विटर)

आपको बता दें कि इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) के स्थगित होने के बाद से ही भारत में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप को लेकर कई सवाल उठ रहे हैं। कई विदेशी खिलाड़ियों ने भी इस आयोजन को लेकर सवाल खड़े किए थे। दरअसल, कोरोना वायरस के चलते भारत में इसका आयोजन सुरक्षित नहीं माना जा रहा है। ऐसे में बीसीसीआई के हाथों से यह मेजबानी जाने के आसार लग रहे हैं।

अक्टूबर-नवंबर में होगा वर्ल्ड कप

गौरतलब है कि अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप कुल 16 टीमें हिस्सा लेने वाली हैं। लेकिन कहा जा रहा है कि इस दौरान भारत में कोरोना वायरस की तीसरी लहर आ सकती हैं। ऐसे में खिलाड़ियों की सुरक्षा को लेकर खतरा और बढ़ सकता है। आईपीएल में शामिल हुए कुछ खिलाड़ियों ने बायो-बबल की सुरक्षा पर भी संदेह जताया था। यही नहीं कोरोना के बीच आईपीएल के आयोजन को लेकर बीसीसीआई भी सवालों के घेरे में था।

हालांकि भारत के पास वर्ल्ड कप की मेजबानी रहेगी या हाथों से निकल जाएगी, इसकी तस्वीर तो एक जून को होने वाली मीटिंग में ही साफ हो पाएगी। लेकिन सवाल ये है कि अगर बीसीसीआई के हाथ से मेजबानी चली जाती है तो आईसीसी इस टूर्नामेंट का आयोजन कहां कराएगी?

ट्रॉफी (फोटो साभार- ट्विटर)

कहां हो सकता है T20 WC का आयोजन

खबरों की मानें तो 1 जून को होने वाली इंटरनेशन क्रिकेट काउंसिल (ICC) की बैठक में टी20 वर्ल्ड कप 2021 के आयोजन स्थल का एलान किया जाएगा। लेकिन माना जा रहा है कि अगर वर्ल्ड का आयोजन भारत में नहीं होता है तो आईसीसी यूएई को टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी दे सकती है, जो दक्षिण एशिया में सबसे अच्छा विकल्प है। क्योंकि भारत के आसपास श्रीलंका और बांग्लादेश में भी कोरोना वायरस का कहर जारी है।

आपको बता दें कि बीते साल आईपीएल का आयोजन यूएई में ही कराया गया था। कोरोना वायरस के कहर के बाद भी यूएई में IPL13 का आयोजन बेहद ही सफल तरीके से हुआ था। इसी वजह से इस बार टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी के लिए यूएई की दावेदारी बेहद मजबूत है।

बताते चलें कि बीते साल कोरोना वायरस के कहर की वजह से ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन नहीं हो पाया था, लेकिन इस बार आईसीसी यह रिस्क नहीं लेना चाहेगा। हालांकि अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी ऑस्ट्रेलिया के पास ही है। ऐसे में भारत के पास केवल साल 2023 में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी ही बचेगी।

Shreya

Shreya

Next Story