×

इस क्रिकेटर ने रचा इतिहास, T20 में ऐसा करने वाले बने पहले गेंदबाज

ड्वेन ब्रावो टी-20 में 500 विकेट लेन वाले पहले गेंदबाज बन गए। कैरेबियाई के दिग्गज खिलाड़ी  के पहले अब तक कोई अन्य गेंदबाज 400 तक भी नहीं पहुंच पाया है। श्रीलंकाई 'यॉर्करमैन' लसिथ मलिंगा 390 विकेटों के साथ इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 27 Aug 2020 5:23 AM GMT
इस क्रिकेटर ने रचा इतिहास, T20 में ऐसा करने वाले बने पहले गेंदबाज
X
ड्वेन ब्रावो टी-20 में 500 विकेट लेन वाले पहले गेंदबाज बन

नई दिल्ली: ड्वेन ब्रावो टी-20 में 500 विकेट लेन वाले पहले गेंदबाज बन गए। कैरेबियाई के दिग्गज खिलाड़ी के पहले अब तक कोई अन्य गेंदबाज 400 तक भी नहीं पहुंच पाया है। श्रीलंकाई 'यॉर्करमैन' लसिथ मलिंगा 390 विकेटों के साथ इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं। साथ ही ब्रावो ने सीपीएल में अपने विकेटों का शतक भी पूरा कर लिया।

प्रीमियर लीग मैच (CPL) के 13वें मैच में सेंट लूसिया जॉक्स के रहकीम कॉर्नवाल का विकेट लेकर ब्रावो ने यह उपलब्धि हासिल की। उन्होंने सीपीएल में भी अपने 100 विकेट पूरे कर लिये। वह सीपीएल में सौ विकेटों का आंकड़ा छूने वाले पहले गेंदबाज हैं।



ब्रावो की उपलब्धि

सेंट लूसिया जोक्स के सलामी बल्लेबाज रहकीन कॉर्नवाल को आउट कर ब्रावो ने यह उपलब्धि हासिल की। इस मैच से पहले ब्रावो के खाते में 599 विकेट दर्ज थे। अपने पहले ओवर में ही ब्रावो ने विकेट लेकर यह बड़ा कारनामा कर डाला। ब्रावो के अलावा टी20 क्रिकेट के इतिहास में कोई गेंदबाज 400 विकेट के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच सका है। सुनील नरेन इस मामले में तीसरे नंबर पर हैं, जिनके खाते में 383 विकेट दर्ज हैं। वहीं इमरान ताहिर ने कुल 374 टी20 विकेट झटके हैं और इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं। पांचवें नंबर पर पाकिस्तान के सोहेल तनवीर हैं, जिन्होंने 356 टी20 विकेट झटके हैं।

cricket

मौजूदा लीग में त्रिनबागो नाइट राइडर्स ने लगातार चौथी जीत हासिल की। वह शीर्ष पर है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए लूसिया जॉक्स ने 111/6 रन बनाए। ड्वेन ब्रावो ने 3 ओवरों में 7 रन 2 विकेट निकाले , इसी मैच में प्रवीण तांबे भी खेले, जो सीपीएल में उतरने वाले पहले भारतीय बने, तांबे ने पहले ही ओवर में विकेट निकाला,

हालांकि उस ओवर में उन्हें 15 रन चुकाने पड़े। बारिश की वजह से त्रिनबागो नाइट राइडर्स (TKR) को संशोधित लक्ष्य- 9 ओवरों में 72 रन का मिला। नाइट राइडर्स ने 8 ओवरों में 4 विकेट खोकर 72 रन बनाकर डीएल मेथड के तहत यह मैच 6 विकेट से जीत लिया।ड्वेन ब्रावो मैन ऑफ द मैच रहे।

बता दें ब्रावो इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में फ्रेंचाइजी टीम चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) के लिए खेलते हैं। ब्रावो ने अपना पहला टी20 मैच 2006 में खेला था।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story