×

Cricket in Olympic: 2028 ओलिंपिक में शामिल हो सकता है क्रिकेट, IOC ने दिए संकेत

Cricket in Olympic: अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने क्रिकेट को 2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक में शामिल करने को लेकर बड़े संकेत दिए है। क्रिकेट के ओलंपिक में शामिल होने का आखिरी फैसला अगले साल लिया जाएगा।

Aakash Mishra
Written By Aakash Mishra
Published on: 4 Aug 2022 1:08 PM GMT (Updated on: 4 Aug 2022 1:09 PM GMT)
Cricket in Olympic: 2028 ओलिंपिक में शामिल हो सकता है क्रिकेट, IOC ने दिए संकेत
X

Indian Cricket Team (Image Credit: Twitter)

Cricket in 2028 Olympic: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC) काफी समय से प्रयास में है कि क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल किया जाए। आईसीसी और इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड के प्रयासों का ही नतीजा है कि कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में क्रिकेट की वापसी हुई है। जिसके बाद अब अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने के तरफ एक महत्त्वपूर्ण कदम उठाएं है। आईओसी ने 2028 लॉस एंजिल्स खेलों में शामिल करने के लिए नौ खेल चुने है, जिसमें क्रिकेट का भी नाम है। आखिरी बार क्रिकेट को 1900 में पेरिस ओलंपिक में शामिल किया था।

अगले साल लिया जाएगा अंतिम फैसला

2028 लॉस एंजिलिस ओलंपिक की आयोजित समिति ने आईसीसी से अपना पक्ष रखने को कहा था । हालांकि, क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने को लेकर अंतिम फैसला अगले साल लिया जाएगा। अगले साल 30 मई से 1 जून तक मुंबई में आईओसी की बैठक होगी, जिसमें इन खेलों पर निर्णय लिया जाएगा।

क्रिकेट के अलावा इन आठ खेलों का नाम शामिल

2028 लॉस एंजिलिस ओलंपिक खेलों में शामिल होने वाले नए खेलों की सूची में क्रिकेट के अलावा 8 अन्य खेलों के नाम हैं। क्रिकेट के अलावा बेसबॉल, फ्लैग फुटबॉल, ब्रेक डोसिंग, कराते, किकबॉक्सिंग, स्क्वैश, लाक्रोस और मोटरस्पोर्ट को शामिल किया जा सकता है। ओलंपिक समिति ने पहले कहा था कि 2028 ओलंपिक कुल 28 खेल शामिल होंगे। ओलंपिक समिति युवाओं को ध्यान में रखते हुए इन खेलों को शामिल करने पर विचार कर रही है।

कॉमनवेल्थ गेम्स में क्रिकेट का धूम

क्रिकेट की लोकप्रियता दिन प्रति दिन बढ़ती जा रही है। पहले यह खेल दुनिया के कुछ ही देशों तक सीमित था लेकिन टी20 फॉर्मेट आने के बाद से क्रिकेट ने बहुत तेजी से लोकप्रियता कमाई है। इसी का नतीजा है कि 24 साल बाद इस बार कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में महिला क्रिकेट को शामिल किया गया है। जिसे काफी पसंद किया जा रहा है। हालांकि, जहां कॉमनवेल्थ गेम्स में सिर्फ महिला क्रिकेट को शामिल किया गया है, वहीं ओलंपिक में महिला और पुरुष दोनों क्रिकेट को शामिल किया जाएगा। ओलंपिक में महिला और पुरुष दोनों एथलीट को भाग लेना आवश्यक होता है।

Aakash Mishra

Aakash Mishra

Next Story