×

Ind vs Nz 1st Test Match live Updates: भारत को चौथा झटका, कप्तान रहाणे ने गंवाया अपना विकेट

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट मैच कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में खेला जा रहा है। दोनों टीमों के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज होनी है, जो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है।

aman

amanBy aman

Published on 25 Nov 2021 4:36 AM GMT

Ind vs Nz 1st Test Match live Updates: भारत को चौथा झटका, कप्तान रहाणे ने गंवाया अपना विकेट
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

India vs New Zealand 1st Test Match : भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट मैच कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में खेला जा रहा है। दोनों टीमों के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज होनी है, जो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है। आज टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया को मयंक अग्रवाल और शुभमन गिल ने सधी हुई शुरुआत दिलाई। पांच ओवर में भारत ने बिना किसी नुकसान के 15 रन बनाए थे।

भारत ने कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में पहले टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। भारतीय टीम पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू मैदानों पर अपना दबदबा कायम रखने की कोशिश करेगी। टीम इंडिया की अगुवाई अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) कर रहे हैं, जो पिछले कुछ समय से खराब फॉर्म में चल रहे हैं। हालांकि, टीम इंडिया को चोटिल केएल राहुल का साथ नहीं मिलेगा। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को भी आराम दिया गया है। इस मैच में भारत की तरफ से श्रेयस अय्यर, जबकि न्यूजीलैंड की तरफ से रचिन रविंद्र ने डेब्यू किया है।

कानपुर टेस्ट मैच की कप्तानी विराट कोहली (Virat Kohli) की अनुपस्थिति में अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) कर रहे हैं। इससे पहले तीन मैचों की टी-20 सीरीज में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुवाई में टीम इंडिया ने 3-0 से जीती थी।

भारतीय टीम

शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा, उमेश यादव।

न्यूजीलैंड की टीम

विल यंग, टॉम लॉथम, केन विलियमसन (कप्तान), रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, टॉम ब्लंडल (विकेटकीपर), काइल जेमीसन, टिम साउदी, रचिन रवींद्र (डेब्यू), विल सॉमरविल, एजाज़ पटेल

Live Updates:

न्यूजीलैंड के पेसर काइल जेमिसन ने भारत को पहला झटका दिया। मयंक अग्रवाल कैच आउट होकर वापस लौट गए। जेमिसन की गेंद पर मयंक के बल्ले का बाहरी हिस्सा लगा और विकेटकीपर टॉम ब्लंडल ने एक आसान सा कैच पकड़ लिया। मयंक 28 गेंदों में 13 रन बनाकर आउट हुए।

आठ ओवर के बाद भारत का स्कोर: 21/1, चेतेश्वर पुजारा (0*), शुभमन गिल (6*)


पहले दिन लंच के समय भारतीय टीम का स्कोर एक विकेट पर 82 रन है। शुभमन गिल 52 और चेतेश्वर पुजारा 15 रन बनाकर क्रीज पर जमे हैं। दोनों खिलाड़ियों के बीच अब तक 61 रनों की साझेदारी हो चुकी है। भारत का एकमात्र विकेट मयंक अग्रवाल के रूप में गिरा। मयंक मजह 13 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

भारतीय ओपनर शुभमन गिल ने 81 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्के की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। यह शुभमन के टेस्ट करियर का चौथा अर्धशतक है। 27 ओवर के बाद भारत का स्कोर एक विकेट पर 80 रन है। शुभमन गिल 50 राण और पुजारा 15 रन बनाकर क्रीज पर डटे हैं।

लंच के बाद भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। काइल जेमिसन ने अपने ओवर की आखिरी गेंद पर गिल की गिल्ली उड़ा दी। गिल ने आउट होने से पहले 93 गेंद में 52 रन की पारी खेली।

लंच के बाद खेल के दूसरे सत्र में भारत के लिए परिस्थितियां बदलती दिखी। इस बार साउदी ने पुजारा को ब्लंडेल के हाथों विकेट के पीछे कैच कराया। अपनी पारी में पुजारा 88 गेंदों में 26 रन बनाकर आउट हुए। 38 ओवर के बाद भारत का स्कोर: 106 रन 3 विकेट के नुकसान पर था।

aman

aman

Next Story