×

Cricket News : एंडरसन ने पूरे किए 1000 विकेट, जाने कौन बना शिकार

Cricket News: काउंटी चैंपियनशिप में लंकाशर की ओर से खेलते हुए सोमवार को कैंट के खिलाफ किया कारनामा। एंडरसन ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में हीनो कुन को विकेट कीपर और कप्तान विलास के हाथों कैच कराकर हासिल किया मुकाम।

Sushil Shukla
Published By Sushil Shukla
Published on: 6 July 2021 8:58 AM GMT
Cricket News : एंडरसन ने पूरे किए 1000 विकेट, जाने कौन बना शिकार
X

1000वां विकेट हासिल करने के बाद अभिवादन करते जेम्स एंडरसन

इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 1000 का आंकड़ा पार कर लिया। एंडरसन ने यह कारनामा काउंटी चैंपियनशिप (County Championship) में लंकाशर (Lancashire vs Kent) की ओर से खेलते हुए सोमवार को कैंट के खिलाफ करके किया। एंडरसन ने अपना 1000वां शिकार दक्षिण अफ्रीका के हीनो कुन को विकेटकीपर और कप्तान विलास के हाथों कैच कर बनाया। 51वीं बार पारी में 5 विकेट हासिल कर चुके एंडरसन की धारदार गेंदबाजी के दम पर लंकाशर ने केंट को पहली पारी में महज 74 रन पर ढेर कर दिया। मैच में एंडरसन ने 19 रन देकर सात विकेट हासिल किए। मैच शुरू होने से पहले एंडरसन के 995 विकेट थे। इस मैच में 7 विकेट झटकने के बाद एंडरसन के प्रथम श्रेणी मैचों में 1002 विकेट हो गए हैं।


प्रथम श्रेणी विकेटों में 216वें स्थान पर

प्रथम श्रेणी मैचों में इससे पहले 215 गेंदबाद यह कारनामा कर चुके हैं। एंडरसन 216वें स्थान पर हैं। इससे पहले माॅडर्न क्रिकेट में बतौर पेसर आखिरी बार एक हजार का आंकड़ा छूने का रिकार्ड न्यूजीलैंड के एंडी कैडिक के नाम था। कैडिक ने यह उपलब्धि 2005 में हासिल की थी।

प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट इंग्लैंड के लेफ्ट आर्म स्लो ऑर्थोडोक्स गेंदबाज विलफ्रेड रोड्स के नाम है। रोड्स ने 1110 फस्र्ट क्लास मैचों में कुल 4204 विकेट चटकाए हैं। इस दौरान उन्होंने 287 बार 5 विकेट हॉल अपने नाम किए हैं।

भारत के खिलाफ खतरे की घंटी बजाई

एंडरसन की धारदार गेंदबाजी भारत के लिए चिंता का विषय है। विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया इस समय इंग्लैंड दौरे पर है जहां उसे मेजबान टीम के खिलाफ 4 अगस्त से 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। इंग्लिश कंडीशंस में एंडरसन अपनी तेज गेंदबाजी से कहर बरपा सकते हैं।

Sushil Shukla

Sushil Shukla

Next Story