×

WTC Final: साउथैंप्टन में हो रही जमकर बारिश, पहले दिन का खेल खराब होने की आशंका

Sports News: काफी समय से भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल का बेसब्री से इंतजार कर रहे करोड़ों फैंस का दिल टूट सकता है। मौसम विभाग मुताबिक 18 जून से शुरू होने वाले इस मैच के पांचों दिन बारिश का खतरा बना रहेगा।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 18 Jun 2021 5:57 AM GMT
WTC Final: साउथैंप्टन में हो रही जमकर बारिश, पहले दिन का खेल खराब होने की आशंका
X

Sports News: भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले से पहले साउथैंप्टन में जमकर बारिश हो रही है। मौसम विभाग की ओर से पहले ही फाइनल मुकाबले के दौरान बारिश की आशंका जताई गई थी और यह आशंका सही साबित हो रही है। बारिश के चलते फाइनल मुकाबले का पहला दिन खराब होने की आशंका पैदा हो गई है।

यह क्रिकेट फैंस के लिए बड़ा झटका है जो काफी बेसब्री से भारत और न्यूजीलैंड के बीच फाइनल मुकाबले का इंतजार कर रहे हैं। भारत की ओर से फाइनल मुकाबले के लिए प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर दिया गया है और टीम में अनुभवी इशांत शर्मा को तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज पर तरजीह दी गई है।

अश्विन और जडेजा ने दिखाया नजारा

भारत के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने साउथैंप्टन की एक फोटो शेयर की है जिसमें दिख रहा है कि मुकाबले से पहले वहां पर जमकर बारिश हो रही है। अश्विन के अलावा रवींद्र जडेजा ने भी इंस्टाग्राम पर एक छोटा सा वीडियो शेयर किया है जिसमें साउथैंप्टन के मैदान पर कवर दिख रहे हैं और जमकर बारिश का नजारा दिख रहा है। जानकारों का कहना है कि जमकर हो रही बारिश के कारण पहले दिन का खेल न होने की आशंका पैदा हो गई है।

पांचों दिन बारिश का खतरा

मौसम विभाग ने 18 जून से शुरू होने वाले फाइनल मुकाबले के दौरान पहले ही बारिश होने की आशंका जताई थी। मौसम विभाग का कहना है कि 18 जून से शुरू होने वाले इस मैच के पांचों दिन बारिश का खतरा बना रहेगा। ऐसे में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन आईसीसी की डब्लूटीसी ट्रॉफी साझा करने के लिए मजबूर हो सकते हैं।

आईसीसी की ओर से 23 जून को टेस्ट के लिए आरक्षित दिन के रूप में रखा गया है। अगर फाइनल मुकाबला टाई या ड्रा होता है तो भारत और न्यूजीलैंड दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित कर दिया जाएगा।

इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर मोंटी पनेसर ने भी साउथैंप्टन में मौसम विभाग के पूर्वानुमान को पोस्ट किया है। इस पोस्ट के मुताबिक रिजर्व डे सहित बाकी के पांचों दिनों के दौरान भी बारिश की काफी ज्यादा संभावना है।

भारत की प्लेइंग इलेवन

फाइनल मुकाबले के लिए भारत की ओर से प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर दिया गया है और टीम में स्पिनर के रूप में रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा दोनों को शामिल किया गया है। रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरुआत करने के लिए सलामी बल्लेबाज के रूप में शुभमन गिल को मौका दिया गया है जबकि हनुमा विहारी टीम में जगह बनाने में विफल रहे हैं।

भारत की ओर से तेज गेंदबाजी का मोर्चा जसप्रीत बुमराह के साथ मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा संभालेंगे। अनुभवी होने के कारण इशांत शर्मा को मोहम्मद सिराज पर ज्यादा महत्व दिया गया है। क्रिकेट जानकारों के मुताबिक फाइनल मुकाबले के दबाव को देखते हुए इशांत शर्मा को टीम में मौका मिला है।

गेंदबाजों-बल्लेबाजों में होगा कड़ा मुकाबला

दूसरी ओर साउथैंप्टन के पिच क्यूरेटर सिमोन ली का कहना है कि महामुकाबले की पिच पर तेज और उछाल दिखेगा और इस कारण गेंदबाजों और बल्लेबाजों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी। उन्होंने कहा कि आईसीसी के निर्देश पर ऐसी पिच तैयार की गई है जिस पर दोनों टीमों के लिए बराबर मौका रहे और फैंस को क्रिकेट का असली मजा मिल सके।

ली ने कहा कि पेस हमेशा ही रेड बॉल क्रिकेट को रोमांचक बना देता है। उन्होंने कहा कि पिच ऐसी बनाई गई है जिस पर क्रिकेट फैंस को हर बॉल को देखने में मजा आएगा। इस पिच पर फैंस को शानदार बल्लेबाजी के साथ ही शानदार बॉलिंग भी देखने को मिलेगी। ली के मुताबिक पिच पर थोड़ी गति और उछाल देखने को मिल सकती है।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story