×

आतंकवाद के कारण नहीं खेला पाकिस्तान से क्रिकेट: सलमान खुर्शीद

Manali Rastogi
Published on: 4 Oct 2018 7:48 AM GMT
आतंकवाद के कारण नहीं खेला पाकिस्तान से क्रिकेट: सलमान खुर्शीद
X

लखनऊः पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड उस समय स्तब्ध रह गया, जब आईसीसी के सामने भारत के पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने पाकिस्तान से द्वीपक्षीय सीरिज ने खेलने का कारण बताया। खुर्शीद ने ICC की विवाद निवारण समिति के सामने भारत का पक्ष रखते हुए कहा कि आंतकवादी गतिविधियों के कारण हमनें पाकिस्तान से प्रस्तावित सीरिज नहीं खेली।

दसअसल, आईसीसी की विवाद निवारण समिति सोमवार से भारत-पाकिस्तान के बीच हुए विवाद की सुनवाई कर रही है। पाकिस्तान ने आरोप लगाया है कि भारत ने उसके साथ 2008 में 2015 से 2023 तक 6 द्वीपक्षीय सीरिज खेलने के लिए एक एमओयू साइन किया था।

पर भारत ने एक भी सीरिज नहीं खेली। ये कानून का उल्लंघन है और इससें पाकिस्तान को काफी नुकसान हुआ है, जिसे भारत को भरना चाहिये। पाकिस्तान ने जुर्माने के एवज में 447 करोड़ रूपयें की मांग की है।

बीसीसीआई ने बताया कि भारत के तत्कालीन विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने आईसीसी को बताया कि हमें दुनिया भर की एजेंसीज़ से सूचना मिली थी कि अगर भारतीय टीम पाकिस्तान खेलने जायेगी तो उस पर आतंकवादी हमला हो सकता है। इससे पहले सीमापार से ही मुंबई पर 26/11 का हमला हुआ था।

हमने ये निर्णय लिया कि जब तक सीमा पार से आतंकवादी गतिविधियां नही बंद हो जाती तब तक हम पाकिस्तान से द्वीपक्षीय सीरिज नही खेलगें। पाकिस्तान के लिए ये एक झटका है कि भारत के पूर्व विदेश मंत्री ने खुद ICC के सामने उपस्थित होकर बयान दिया है।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story