×

Cricket in Olympics: ओलंपिक में शामिल होगा क्रिकेट, टी20 फॉर्मेट में होगा इवेंट; प्रस्ताव मंजूर

Cricket in Olympics: आईओसी की बैठक अध्यक्ष थॉमस बाख की अध्यक्षता में आज हुई थी। आज जिन प्रस्तावों को मंजूरी दी गयी उन्हें मुम्बई में आईओसी सत्र के दौरान मतदान के लिए रखा जाएगा।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 13 Oct 2023 12:28 PM GMT
Cricket in Olympics
X

Cricket in Olympics (Photo: Social Media)

Cricket in Olympics: 2028 के ओलंपिक खेलों में क्रिकेट भी शामिल होगा। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के कार्यकारी बोर्ड ने आज इसकी मंजूरी दे दी। लॉस एंजिल्स ओलम्पिक खेल आयोजकों ने इस बात का प्रस्ताव रखा था। ओलंपिक में क्रिकेट टी-20 फॉर्मेट में खेला जाएगा। आईओसी ने ओलिंपिक में क्रिकेट के अलावा चार अन्य खेलों - बेसबॉल-सॉफ्टबॉल, फ्लैग फुटबॉल, लैक्रोस और स्क्वैश को भी मंजूरी दी है। आईओसी की बैठक अध्यक्ष थॉमस बाख की अध्यक्षता में आज हुई थी। आज जिन प्रस्तावों को मंजूरी दी गयी उन्हें मुम्बई में आईओसी सत्र के दौरान मतदान के लिए रखा जाएगा।

आईओसी अध्यक्ष ने कहा कि इन पांच खेलों को केवल लॉस एंजिल्स गेम्स 2028 के लिए शामिल करने का प्रस्ताव है। इसे मंजूरी देना अमेरिकी खेल संस्कृति के अनुरूप था और यह अमेरिका के साथ-साथ वैश्विक स्तर पर नए एथलीटों और प्रशंसक समुदायों के साथ जुड़ने के लिए ओलंपिक मूवमेंट को भी सम्मानित करेगा।

छह टीमों की प्रतिस्पर्धा

2028 ओलम्पिक खेलों के लिए अपनी प्रस्तुति के दौरान आईओसी ने पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए छह-टीम वाले टी20 आयोजन की सिफारिश की थी। भाग लेने वाली टीमों में कट-ऑफ तिथि पर आईसीसी की पुरुष और महिला टी20 रैंकिंग में शीर्ष छह स्थान वाली टीमें शामिल होंगी। आईओसी ने टी20 प्रारूप को सर्वश्रेष्ठ प्रारूप के रूप में प्रस्तावित किया क्योंकि लॉस एंजेल्स 28 और आईओसी दोनों ने इस बात पर जोर दिया था कि प्रारूप ऐसा होना चाहिए जिसमें विश्व चैंपियनशिप आयोजित की जाए।

आईओसी बाद में ब्रिस्बेन के 2032 ओलम्पिक खेलों सहित भविष्य के संस्करणों में इसके शामिल होने की समीक्षा करेगा। भारत भी 2036 ओलंपिक की मेजबानी की दौड़ में शामिल होने को लेकर उत्साहित है। आईओसी को बैठक में अलग-अलग फैसले लेने पड़े - पहला फैसला था पांच नए खेलों को शुरू करने के लॉस एंजिल्स आयोजन समिति के प्रस्ताव के बारे में। ये पांच खेल बेसबॉल-सॉफ्टबॉल, फ्लैग फुटबॉल, लैक्रोस, स्क्वैश और क्रिकेट हैं। बाख ने दो दिवसीय कार्यकारी बोर्ड की बैठक के समापन के बाद मीडिया ब्रीफिंग के दौरान कहा कि हम क्रिकेट, विशेषकर टी20 प्रारूप की बढ़ती लोकप्रियता देख रहे हैं। 1990 के बाद पहली बार क्रिकेट ओलंपिक का हिस्सा होगा।

मौजूदा समय में भारत में ओलंपिक ब्रॉडकास्टिंग राइट्स इंडिविजुअल गेम्स पर आधारित है और इसकी मार्केट वैल्यू करीब 20 लाख डॉलर है। 2024 के पेरिस ओलंपिक खेलों के आधार पर यह आंकड़ा तैयार किया गया है। क्रिकेट को ओलंपिक खेलों में शामिल करने के बाद इसमें कई गुना बढ़ोतरी होना तय माना जा रहा है। क्रिकेट के शामिल होने पर 2024 के पेरिस ओलंपिक में प्रसारण अधिकार 158.6 करोड़ के मुकाबले 2018 में 1525 करोड़ तक पहुंच सकता है।

सबसे पहले 1900 के ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को शामिल किया गया था और उस समय इंग्लैंड और फ्रांस के बीच स्वर्ण पदक के लिए भिड़ंत हुई थी। दोनों टीमों के बीच गोल्ड मेडल के लिए सिर्फ एक टेस्ट मैच खेला गया था जिसमें इंग्लैंड की टीम ने 158 रनों से जीत हासिल की थी। कॉमनवेल्थ खेलों में भी 1998 और 2022 में क्रिकेट को शामिल किया गया था। एशियाई खेलों में 2010, 2014 और 2023 में क्रिकेट को शामिल किया जा चुका है। इस बार हांगझोऊ में आयोजित एशियाई खेलों में भारत ने पुरुष और महिला दोनों टूर्नामेंटों में स्वर्ण पदक हासिल किया है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को शामिल किए जाने की सिफारिश पर खुशी जताई है। आईसीसी के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने एक बयान में कहा कि दी साल से चल रही प्रक्रिया के बाद क्रिकेट को ओलंपिक खेलों में शामिल करने का फैसला किया गया है।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story