×

एक दूसरे का रिकॉर्ड टूटते देखते रहे दिग्गज, दिन भर में रचा विराट, अमला और कॉक ने इतिहास

जिस दिन विराट कोहली ने लगातार 4 टेस्ट सीरीज में 4 डबल सेंचुरी का नया विश्व रिकॉर्ड बनाया, उसी साउथ अफ्रीकन बल्लेबाज हाशिम अमला ने विराट का एक वन डे रिकॉर्ड तोड़ दिया।

zafar
Published on: 11 Feb 2017 12:06 PM GMT
एक दूसरे का रिकॉर्ड टूटते देखते रहे दिग्गज, दिन भर में रचा विराट, अमला और कॉक ने इतिहास
X

हैदराबाद/जोहानेसबर्ग

क्रिकेट जगत के दो दिग्गज विराट कोहली और हाशिम अमला जब एक ही मैदान पर आमने सामने हों, तो निगाहें इन पर ही होती हैं। लेकिन न जाने कैसा संयोग है कि जब ये एक दूसरे से दूर अलग मैदानों पर खेल रहे हों, तब भी एक दूसरे के साथ जुड़ जाते हैं। इसे शायद संयोग ही कहेंगे, कि एक तरफ विराट धड़ाधड़ क्रिकेट में नये नये रिकॉर्ड बना रहे हैं, तो दूसरी तरफ हाशिम अमला पीछे पीछे उनके रिकॉर्ड तोड़ते चल रहे हैं।

विराट बनाम अमला

जिस दिन विराट कोहली ने लगातार 4 टेस्ट सीरीज में 4 डबल सेंचुरी का नया विश्व रिकॉर्ड बनाया, उसी दिन साउथ अफ्रीकन बल्लेबाज हाशिम अमला ने विराट का एक वन डे रिकॉर्ड तोड़ दिया।

शुक्रवार 10 फरवरी को जब विराट कोहली डॉन ब्रैडमैन और राहुल द्रविड़ के तीन टेस्ट सीरीज में तीन डबल सेंचुरी का रिकॉर्ड तोड़ रहे थे, तो हाशिम अमला वन डे में सबसे कम मैचों में सबसे ज्यादा सेंचुरी का विराट का रिकॉर्ड तोड़ने में जुटे थे।

विराट ने 161 पारियों में 24 वन डे सेंचुरी बनाई थीं, जिसे अमला ने 142 पारियों में ही तोड़ दिया।

टूटते रहे रिकॉर्ड

और, संयोग देखिये कि जिस दिन अमला ने विराट का रिकॉर्ड तोड़ने का कारनामा अंजाम दिया, उससे पहले खुद अमला दूसरे छोर पर खड़े अपना एक रिकॉर्ड टूटते हुए देखते रह गये।

अमला का 81 मैचों में 12 सेंचुरी का रिकॉर्ड उन्हीं के देशवासी क्विंटन डी कॉक ने 74 पारियों में ही तोड़ डाला। यह रिकॉर्ड भी अमला ने विराट का रिकॉर्ड तोड़ कर बनाया था। तब, विराट ने अमला से पहले 83 मैचों में 12 सेंचुरी बना कर इसे नये रिकॉर्ड के रूप में दर्ज किया था।

zafar

zafar

Next Story