×

Mithali Raj Retirement: दिग्गज महिला क्रिकेटर मिताली राज ने किया सन्यास का ऐलान, क्रिकेट के सभी फॉरमेट को कहा अलविदा

Mithali Raj Retirement: भारतीय महिला क्रिकेट टीम दिग्गज खिलाड़ी मिताली राज (Mithali Raj) ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉरमेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है।

Rajat Verma
Published on: 8 Jun 2022 9:10 AM GMT (Updated on: 8 Jun 2022 10:02 AM GMT)
Mithali Raj Retirement: दिग्गज भारतीय महिला क्रिकेटर मिताली राज ने किया सन्यास का ऐलान, क्रिकेट के सभी फॉरमेट को कहा अलविदा
X

मिताली राज (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Mithali Raj Retirement: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की शान और अपने बल्ले से कई कीर्तिमान रचने वाली सलामी बल्लेबाज मिताली राज (Mithali Raj) ने आज अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट (International Cricket) के सभी फॉरमेट से सन्यास का ऐलान किया है। मिताली राज ने एक ट्वीट (Mithali Raj Twitter) के माध्यम से अपने सन्यास की आधिकरिक घोषणा की है। मिताली राज ने सभी प्रशंसकों के आम एक संदेश जारी करते हुए लिखा कि- "वर्षों से आपके सभी प्यार और समर्थन के लिए धन्यवाद! मैं आपके आशीर्वाद और समर्थन से अपनी दूसरी पारी की प्रतीक्षा कर रही हूँ।"

मिताली राज ने भारतीय महिला क्रिकेट को एक नए कीर्तिमान और विश्व क्रिकेट में अलग स्थान हासिल करने में अहम भूमिका निभाई है। मिताली राज की कप्तानी में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने कड़ी मेहनत और बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर विश्व क्रिकेट में अपना झंडा गाड़ा था।

मिताली राज का क्रिकेट करियर (Mithali Raj Cricket Career)

मिताली राज ने क्रिकेट के तीनों फॉरमेट में हमेशा अपना दबदबा बनाए रखा। मिताली राज ने 232 वनडे मैचों में 50.68 की औसत से 64 अर्धशतक और 7 शतक ठोंकते हुए शानदार 7,805 रन बनाए है। इसी के साथ मिताली राज ने 89 टी20 मैच में 37.52 की औसत से 17 अर्धशतक के साथ 2,364 रन बनाए हैं। वहीं अंतिम तौर पर मिताली राज ने महज 12 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 1 शतक और 4 अर्धशतक की मदद से 699 रन बनाए हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

मिताली राज के नाम दर्ज रिकॉर्ड (Mithali Raj Records)

मिताली राज एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 7,000 रन का आंकड़ा पार करने वाली एकमात्र महिला क्रिकेटर हैं। इसी के साथ वह एकदिवसीय मैचों में लगातार 7 अर्धशतक बनाने पहली खिलाड़ी होने के साथ ही मिताली राज के नाम सर्वाधिक अर्धशतक बनाने वाली महिला क्रिकेटर का रिकॉर्ड भी दर्ज है। इसी के साथ वर्तमान में मिताली राज के नाम महिला क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी दर्ज है।

रिकॉर्ड में पुरुष टीम को भी पीछे छोड़ा

मिताली राज ने अपने क्रिकेट कैरियर में अद्भुत कारनामे किए, जिसके चलते उन्होनें भारतीय पुरुष टीम के दिग्गज खिलाड़ियों को भी पीछे छोड़ किया है। आपको बता दें कि 2018 महिला ट्वेंटी 20 एशिया कप के दौरान वह टी20ई में 2000 रन बनाने वाली भारत की पहली क्रिकेटर बन गयी थीं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

पुरस्कार (Mithali Raj Awards)

मिताली राज को 2017 में विजडन लीडिंग वुमन क्रिकेटर इन द वर्ल्ड के खिताब से नवाजा गया। वहीं उन्हें भारत सरकार द्वारा 2003 में अर्जुन अवार्ड, 2015 में पद्म श्री और 2021 में मेजर ध्यानचंद खेल रत्न से पुरस्कृत किया गया।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story