×

Shakib Al Hasan: बांग्लादेशी क्रिकेट कप्तान शाकिब अल हसन लड़ेंगे सांसदी का चुनाव

Shakib Al Hasan: बांग्लादेश में शेख हसीना की सत्तारूढ़ अवामी लीग से नामांकन की पुष्टि मिलने के बाद शाकिब अल हसन अपने गृह जिले मगुरा-1 निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगए।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 27 Nov 2023 8:31 AM GMT (Updated on: 27 Nov 2023 9:35 AM GMT)
Shakib Al Hasan, Sheikh Hasina
X

Shakib Al Hasan, Sheikh Hasina  (photo: social media )

Shakib Al Hasan: बांग्लादेश की क्रिकेट टीम के कप्तान शाकिब अल हसन भी अब पॉलिटिक्स में उतर रहे हैं। भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका में खिलाड़ियों का पॉलिटिक्स में चले जाने का चलन पहले से ही है।

शेख हसीना की पार्टी

बांग्लादेश में शेख हसीना की सत्तारूढ़ अवामी लीग से नामांकन की पुष्टि मिलने के बाद शाकिब अल हसनअपने गृह जिले मगुरा-1 निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगए। देश के 12वां संसदीय चुनाव के लिए 7 जनवरी को मतदान होना है।


अभी चोटिल हैं शाकिब

शाकिब फिलहाल 6 नवंबर को श्रीलंका के खिलाफ विश्व कप मैच के दौरान लगी उंगली की चोट से उबर रहे हैं। अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि वह मैदान पर कब वापसी करेंगे। 28 नवंबर से 10 दिसंबर तक न्यूजीलैंड के खिलाफ दो घरेलू टेस्ट के बाद, बांग्लादेश छह एक दिनी मैचों के लिए 11 से 31 दिसंबर तक न्यूजीलैंड का दौरा करेगा।

शाकिब ने विश्व कप से पहले घोषणा की थी कि वह एकदिवसीय कप्तान के रूप में जारी नहीं रहेंगे लेकिन वह टी20 के कप्तान बने रहेंगे। क्या वह अपने पहले राजनीतिक अभियान के अंत में न्यूजीलैंड की यात्रा करेंगे यह एक बड़ा सवाल है।


तीन टी20 मैच 27 से 31 दिसंबर तक खेले जाएंगे और जून 2024 में अगले टी20 विश्व कप के साथ, टीमों ने पहले से ही अपनी टी20 योजनाओं पर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर दिया है।

ममशरफे मुर्तज़ा भी गए हैं पॉलिटिक्स में

शाकिब बांग्लादेश के पूर्व कप्तान मशरफे मुर्तजा भी पिछले चुनावों के दौरान नरैल से सांसद बने थे। मशरफे को इस साल फिर से नामांकन मिला है। मशरफे कई वर्षों से अपने गृहनगर में सामुदायिक गतिविधियों में शामिल थे, लेकिन शाकिब ने कभी भी सार्वजनिक जीवन के इस क्षेत्र में कदम नहीं रखा है।


क्रिकेट और पॉलिटिक्स

बांग्लादेश में क्रिकेट और राजनीति के बीच का अंतर कम ही होता जा रहा है। शाकिब और मशरफे के अलावा, बीसीबी (बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड) अध्यक्ष नजमुल हसन 2009 से सांसद हैं। उन्हें एक बार फिर अपने किशोरगंज निर्वाचन क्षेत्र से नामांकन मिला है। बीसीबी निदेशक शफीउल आलम चौधरी को भी मौलवीबाजार सीट से नामांकन मिला। बांग्लादेश के पूर्व कप्तान नईमुर रहमान, जो मौजूदा सांसद थे, आगामी चुनावों के लिए मानिकगंज सीट से टिकट हासिल करने में विफल रहे हैं।

शाकिब और मशरफे से पहले, श्रीलंका के सनथ जयसूर्या 2010 के आम चुनावों में उतरे थे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story