×

Cristiano Ronaldo Statue: गोवा में लगा पुर्तगाली फुटबॉलर की प्रतिमा, जानें क्या है इसका उद्देश्य

Cristiano Ronaldo Statue: युवाओं को प्रेरित करने और राज्य व देश में फुटबॉल को अगले स्तर तक ले जाने के लिए गोवा के पणजी में पुर्तगाली फुटबॉल के दिग्गज क्रिस्टियानो रोनाल्डो की प्रतिमा स्थापित की गई है।

Chitra Singh
Written By Chitra SinghNewstrack Network
Published on: 29 Dec 2021 6:51 AM GMT
Cristiano Ronaldo Statue
X

क्रिस्टियानो रोनाल्डो  की प्रतिमा (फोटो- सोशल मीडिया) 

Cristiano Ronaldo Statue: गोवा के पणजी में फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो की प्रतिमा (cristiano ronaldo statue) स्थापित की गई। यह प्रतिमा गोवा सरकार द्वारा स्थापित की गई है। राज्य और देश में फुटबॉल को अगले स्तर तक ले जाने तथा युवाओं को प्रेरित करने के लिए इस प्रतिमा को स्थापित किया है।

गोवा के मंत्री माइकल लोबोस (Michael Lobo) ने इस प्रतिमा को स्थापित करने के मुख्य उद्देश्य के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि, "युवाओं को प्रेरित करने और राज्य, देश में फुटबॉल को अगले स्तर तक ले जाने के लिए हमने इस प्रतिमा को स्थापित किया हैं। हम चाहते हैं कि हमारे बच्चे इस महान फुटबॉलर की तरह बनें, जो एक ग्लोबल लीजेंड है।"

मंत्री ने आगे कहा कि, "यह पहली बार है जब भारत में क्रिस्टियानो रोनाल्डो की प्रतिमा लगाई गई है। यह हमारे युवाओं को प्रेरित करने के अलावा और कुछ नहीं है। यदि आप फुटबॉल को दूसरे स्तर पर ले जाना चाहते हैं तो युवा लड़के और लड़कियां इसी का इंतज़ार करेंगे, सेल्फी लेंगे और मूर्ति को देखेंगे साथ ही इस खेल को खेलने के लिए प्रेरित होंगे। सरकार, नगर पालिका और पंचायत का काम अच्छा बुनियादी ढांचा, अच्छा फुटबॉल मैदान, अच्छा फुटसल मैदान उपलब्ध कराना है। हमें अपने लड़कों और लड़कियों के लिए वहां जाने और खेलने के लिए एक अच्छा वातावरण तैयार करना होगा।"

मंत्री माइकल लोबोस ने बताया कि, "कुछ लोगों ने इस प्रतिमा की स्थापना को लेकर विरोध कर रहे हैं। ये वहीं लोग है जो देश को खेलों में आगे बढ़ता नहीं देख सकते। जिन्होंने प्रतिमा की स्थापना का विरोध किया है, मुझे लगता है कि वे कट्टर फुटबॉल से नफरत करते हैं। वे फुटबॉल को धर्म नहीं मानते। फुटबॉल एक ऐसा खेल है जहां हर कोई समान है, चाहे वह किसी भी जाति, रंग, धर्म आदि का हो। फिर भी, ये लोग काले झंडों से इसका विरोध कर रहे हैं। मैं उनके बारे में कुछ नहीं कह सकता और बस उन्हें नमन करना चाहता हूं।"

जानकारी के मुताबिक, क्रिस्टियानो रोनाल्डो की प्रतिमा का वजन लगभग 410 किलोग्राम है और इसे स्थापित करने का उद्देश्य युवा पीढ़ी को खेलों के प्रति प्रेरित करना और उनके सपनों को पूरा करना है। खबर है कि इस प्रतिमा को बनाने में करीब 12 लाख रुपये खर्च किए गए। इसको बनाने में करीब तीन साल लगे हैं।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो Wiki (Cristiano Ronaldo Wiki)

क्रिस्टियानो रोनाल्डो एक पुर्तगाली पेशेवर फुटबॉलर है। वे पुर्तगाल की राष्ट्रीय टीम की कप्तान भी है। क्रिस्टियानो रोनाल्डो प्रीमियर लीग क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड के लिए फुटबॉल खेलते है। क्रिस्टियानो रोनाल्डो वर्ल्ड के बेहतरीन फुटबॉल खिलाड़ियों में से एक हैं। क्रिस्टियानो ने अपने खेल में करीब 32 ट्रॉफियां हासिल की है, जिसमें 7 लीग खिताब, 5 यूईएफए चैंपियंस लीग , एक यूईएफए यूरोपीय चैम्पियनशिप और एक यूईएफए नेशंस लीग का खिताब शामिल है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story