×

साउथ अफ्रीका की नई टी20 लीग में आईपीएल का दबदबा, इन 6 आईपीएल टीमों ने लगाई बोली

क्रिकेट साउथ अफ्रीका (CSA) की नई टी20 लीग में आईपीएल टीमों के मालिकों ने लगाई बोली। 6 आईपीएल टीमों ने साउथ अफ्रीका लीग में टीमें खरीदी।

Aakash Mishra
Written By Aakash Mishra
Published on: 19 July 2022 8:03 AM GMT
साउथ अफ्रीका की नई टी20 लीग में आईपीएल का दबदबा, इन 6 आईपीएल टीमों ने लगाई बोली
X

(Image credit: Social Media)

क्रिकेट साउथ अफ्रीका (CSA) ने हाल ही में एक नई फ्रेंचाइजी टी20 लीग शुरू करने की घोषणा की थी। यह लीग आईपीएल और बीबीएल के तर्ज पर आयोजित की जायेगी। दरअसल, आईपीएल की बढ़ती लोकप्रियता और सफलता को देखते हुए हर क्रिकेट बोर्ड टी20 लीग का आयोजन करना चाहती है। पिछले कुछ सालों में कई क्रिकेट बोर्ड ने ऐसा किया हैं। बांग्लादेश प्रीमियर लीग (BPL), पाकिस्तान सुपर लीग (PSL), लंका प्रीमियर लीग (LPL), कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL) जैसे लीग के साथ अब साउथ अफ्रीका के फ्रेंचाइजी टी20 लीग का भी नाम जुड़ने वाला है।

साउथ अफ्रीका के इस टी20 लीग को मिनी आईपीएल भी कहा जा रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें हिस्सा लेने वाली 6 टीमों को आईपीएल टीमों के मालिक ने खरीद लिया हैं। साउथ अफ्रीका की नई टी20 लीग में टीमों के लिए बोली 13 जुलाई को बंद हो गई। अभी तक विजेताओं के नाम घोषित नहीं हुए है, लेकिन खबरें आ रही है कि आईपीएल टीमों के मालिकों ने 6 टीमों को खरीद लिया है। क्रिकेट साउथ अफ्रीका का कहना है कि वह विजेताओ के नाम महीने के अंत तक घोषित करेंगे। हालाँकि, सभी फ्रेंचाईजी को उनके टीम के नाम बता दिए गए है।

6 आईपीएल टीमों ने लिया हिस्सा

इस टूर्नामेंट का आयोजन अगले साल जनवरी में होना है। कुछ रिपोर्ट्स का कहना है कि आईपीएल फ्रेंचाइजियों के मालिकों ने इसमें जम कर हिस्सा लिया। मुंबई इंडियन्स (MI) के मुकेश अंबानी, चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के एन श्रीनिवास, दिल्ली कैपिटल्स (DC) के पार्थ जिंदल, सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के मारन, लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) के संजीव गोयनका और राजस्थान रॉयल्स (RR) के मनोज बडाले सभी ने इस नई टी20 लीग में दिलचस्पी दिखाई हैं।

पांच बार आईपीएल ट्रॉफी जीतने वाली सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस ने केपटाउन पर बोली लगाई। वहीं चेन्नई सुपर किंग्स ने किंग्स जोहानिसबर्ग तो दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने प्रिटोरिया पर बोली लगाई।

वही दूसरी ओर लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) की नजर डरबन फ्रेंचाइजी पर है। सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) की टीम पोर्ट एलिजाबेथ को चुना है, जबकि राजस्थान रॉयल्स (RR) की टीम पार्ल हो सकती है।

दो लीग के बीच होगी टक्कर

साउथ अफ्रीका के इस नई टी20 लीग का सीधा टकराव संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में होने वाले एक और नई लीग से होगा। दोनों ही लीग अगले साल जनवरी के महीने में आयोजित होने वाले है। ऐसे में सवाल उठाना लाजिम है कि कौन से खिलाड़ी किस लीग में खेलेंगे? हालाँकि, सूत्रों की माने तो इंग्लैंड के सफेद बॉल क्रिकेट के कप्तान जोस बटलर और ऑलराउंडर लियाम लिविंगस्टोन सहित इंग्लैंड के ज्यादातर खिलाड़ी सीएसए लीग में खेलने के लिए राजी हो गए हैं। वहीं दूसरी ओर ऑलराउंडर मोईन अली यूएई लीग में खेलने के लिए राजी हो गए हैं।

Aakash Mishra

Aakash Mishra

Next Story