IPL 2022: इस बार सिर्फ बल्लेबाज की भूमिका में दिखेंगे दो दिग्गज पूर्व कप्तान, टिकी होंगी फैंस की निगाहें

IPL 2022: आईपीएल 2022 की आज मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में शुरुआत होगी।

Anshuman Tiwari
Report Anshuman TiwariPublished By Ragini Sinha
Published on: 26 March 2022 5:54 AM GMT (Updated on: 26 March 2022 6:02 AM GMT)
Ipl 2022 match
X

पूर्व कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली (Social media)

IPL 2022 Latest News: आखिरकार वो घड़ी आ गई जिसका क्रिकेट फैंस को बेसब्री से इंतजार था। आईपीएल 2022 की आज मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में धूम-धड़ाके के साथ शुरुआत होगी। आईपीएल का पहला मैच मौजूदा चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) और पिछले साल की उपविजेता टीम कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के बीच खेला जाएगा। 2011 के बाद यह पहला मौका होगा जब विश्व क्रिकेट में सबसे प्रतिष्ठित टी-20 लीग में 10 टीमें आपस में भिड़ेंगी।
इस बार के आईपीएल में एक दिलचस्प बात यह भी होगी कि भारत के दो पूर्व दिग्गज कप्तान सिर्फ बल्लेबाज की भूमिका में दिखेंगे।
भारत के पूर्व दिग्गज कप्तान महेंद्र सिंह धोनी अभी तक चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी करते रहे हैं मगर अब उनकी जगह रवींद्र जडेजा टीम की कमान संभालेंगे। वहीं दूसरी ओर आरसीबी की कप्तानी टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज कप्तान विराट कोहली की जगह फाफ डू प्लेसिस के हाथों में होगी। इन दोनों खिलाड़ियों का सीमित ओवर के मुकाबलों में शानदार प्रदर्शन रहा है। इसलिए क्रिकेट फैंस को इन दोनों क्रिकेटरों से जोरदार प्रदर्शन की उम्मीद है।
दो दिग्गज पूर्व कप्तानों की मुलाकात
चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम ने शुक्रवार को एक ही वेन्यू पर अभ्यास किया। इस अभ्यास के दौरान टीम इंडिया के दो दिग्गज क्रिकेटरों धोनी और विराट कोहली की मुलाकात भी हुई थी। सोशल मीडिया पर इन दोनों की तस्वीरें काफी तेजी से वायरल हो रही हैं जिसमें टीम इंडिया के दोनों पूर्व कप्तान एक साथ खड़े दिखाई दे रहे हैं।
मजे की बात यह है कि दोनों दिग्गज खिलाड़ी एक-दूसरे की कप्तानी में भी टीम इंडिया के लिए खेल चुके हैं। दोनों दिग्गज क्रिकेटरों ने करीब एक दशक तक टीम इंडिया के लिए ड्रेसिंग रूम साझा किया है। कोहली ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में ही टीम इंडिया में के लिए खेलने की शुरुआत की थी। बाद में धोनी की ओर से 2015 में टेस्ट कप्तानी छोड़ने के बाद उन्हें नियमित टेस्ट कप्तान की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। 2017 में उन्होंने वनडे मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की जिम्मेदारी संभाली थी।
इस बार कप्तान नहीं,बल्लेबाज की भूमिका
इस बार के आईपीएल में सबसे दिलचस्प बात यह होगी कि टीम इंडिया के दोनों दिग्गज पूर्व कप्तान सिर्फ बल्लेबाज की भूमिका में खेलने के लिए मैदान में उतरेंगे। धोनी के लिए इस बार का आईपीएल आखिरी माना जा रहा है और उनकी जगह रवींद्र जडेजा को टीम का नया कप्तान बनाया गया है। कप्तान बनाए जाने पर प्रतिक्रिया जताते हुए जडेजा का कहना है कि उन्हें कप्तानी में ज्यादा मुश्किलें नहीं होंगी क्योंकि मैदान पर सलाह मशविरा के लिए धोनी खुद मौजूद रहेंगे।
उनका यह भी कहना है कि नाजुक मौकों पर वे धोनी से सलाह लेने के बाद फैसला करने से पीछे नहीं हटेंगे। उन्होंने धोनी की विरासत को आगे मजबूती से बढ़ाने की बात भी कही है। धोनी अपनी कप्तानी में सीएसके को चार बार आईपीएल खिताब जिता चुके हैं। मौजूदा विश्व क्रिकेट में जडेजा की गिनती सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में की जाती है। इस बार भी सीएसके को उनसे धमाकेदार प्रदर्शन की उम्मीद है।
डुप्लेसिस संभालेंगे आरसीबी की कमान
दूसरी और आरसीबी की कप्तानी दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान डुप्लेसिस के हाथों में होगी। डुप्लेसिस से लंबे समय से सीएसके की टीम का हिस्सा रहे हैं और उन्होंने आईपीएल के 9 सीजन में सीएसके की ओर से प्रतिनिधित्व किया है। इस बार आरसीबी की टीम ने सात करोड़ की बोली लगाकर डुप्लेसिस को अपने साथ जोड़ा है।
माना जा रहा है कि डुप्लेसिस आक्रामक रणनीति के साथ आरसीबी को बेहतर नतीजे दिलाने की कोशिश करेंगे। कोहली ने 2021 के आईपीएल के बाद ही आरसीबी की कप्तानी छोड़ दी थी। डुप्लेसिस को पूर्व में कप्तानी का अनुभव रहा है मगर माना जा रहा है कि वे कोहली की मदद से टीम को बुलंदी पर पहुंचाने की कोशिश करेंगे।
लीग चरण में दो बार भिड़ेंगी दोनों टीमें
एक और दिलचस्प बात यह भी है कि सीएसके और आरसीबी की मजबूत टीमें इस बार एक ही ग्रुप में है। दोनों टीमों को ग्रुप बी में रखा गया है और लीग मैचों के दौरान इन दोनों मजबूत टीमों की दो बार भिड़ंत होगी। दोनों टीमों के बीच पहला मुकाबला 12 अप्रैल को होगा जबकि 4 मई को दोनों टीमें एक बार फिर आमने-सामने होंगी।
धोनी और कोहली जैसे दिग्गज खिलाड़ियों की मौजूदगी से टीम को नई ताकत मिलती है और माना जा रहा है कि सीएसके और आरसीबी के नए कप्तान इन दोनों दिग्गजों पूर्व कप्तानों की मदद से अपनी अपनी टीमों को मजबूती प्रदान करने की कोशिश करेंगे।
Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story