×

CWG 2022: दो और मेडल हुआ पक्का, नीतू घनघस और मोहम्मद हिसामुद्दीन ने सेमीफाइनल में बनाई जगह

CWG 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत के दो और खिलाड़ियों ने देश के लिए मेडल पक्का किया। मुक्केबाज नीतू घनघस और मोहम्मद हिसामुद्दीन ने अपने-अपने भारवर्ग में सेमीफाइनल में जगह बनाई।

Aakash Mishra
Written By Aakash Mishra
Published on: 3 Aug 2022 2:42 PM GMT
CWG 2022: दो और मेडल हुआ पक्का, नीतू घनघस और मोहम्मद हिसामुद्दीन ने सेमीफाइनल में बनाई जगह
X

Mohammad Hussamuddin (Left), Nitu Ghanghas (Right); CWG 2022 (Image credit: Twitter)

Commonwealth Games 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारतीय खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन जारी हैं। टीम ने अब तक 14 मेडल जीत लिए है। वहीं, अब दो और भारतीय खिलाड़ी ने मेडल पक्का कर लिया हैं। यह मेडल मुक्केबाजी में पक्का हुआ है। भारत की युवा मुक्केबाज नीतू घनघस (Nitu Ghanghas) और मोहम्मद हुसामुद्दीन (Mohammad Hussamuddin) ने देश के लिए दो और मेडल पक्का कर लिया है। नीतू ने महिला मुक्केबाजी के 48 किलोग्राम भारवर्ग और मोहम्मद हुसामुद्दीन ने पुरुष मुक्केबाजी के 57 किलोग्राम भारवर्ग के सेमीफाइनल में जगह बनाई है।

दो बार की विश्व युवा बॉक्सिंग चैंपियन नीतू ने क्वार्टरफाइनल मुकाबले में उत्तरी आयरलैंड की क्लॉयड निकोल को हराया। नीतू ने पहले दो राउंड में ही आइरिस खिलाड़ी को पस्त कर दिया। लगातर दो राउंड में नीतू के दबदबे के बाद उत्तरी आयरलैंड के कोचिंग स्टाफ ने बाउट को वहीं पर खत्म करने का फैसला लिया और इस तरह से नीतू को विजेता करार दे दिया गया।

मैरी कॉम को हारकर कॉमनवेल्थ गेम्स का टिकेट किया था हासिल

आपका बता दे कि नीतू हरियाणा के भिवानी जिले के धनाना गांव की है। यह वही जिला है जहां के मुक्केबाज विजेंद्र सिंह ने 2010 ओलंपिक में भारत को ब्रॉन्ज मेडल जिताया था। नीतू ने उन्हें ही अपना प्रेरणा मानकर अपनी मुक्केबाजी करियर की शुरुआत की थी। नीतू ने लंदन ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल विजेता मैरी कॉम को हराकर कॉमनवेल्थ 2022 का टिकट हासिल किया था।

मोहम्मद हिसामुद्दीन ने भी सेमीफाइनल में जगह बनाई

दूसरी ओर भारतीय मुक्केबाज मोहम्मद हिसामुद्दीन (mohammad Hussamuddin) ने भी भारत के लिए मेडल पक्का कर लिया है। मोहम्मा हुसामुद्दीन ने अपने 57 किलोग्राम भारवर्ग के क्वार्टरफाइनल में नामीबिया के ट्राईअगेन मॉर्निंग डेवेलो को स्प्लिट डिसीजन में 4जेड1 में 4-1 से हराया।

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में अब तक भारत के लिए मेडल जीतने वाले खिलाड़ी:

5 गोल्ड: मीराबाई चानू, जेरेमी लालरिनुंगा, अंचिता शेउली, महिला लॉन बॉल टीम, टेबल टेनिस पुरुष टीम

5 सिल्वर: संकेत सरगरी, बिंदियारानी देवी, सुशीला देवी, विकास ठाकुर, भारतीय बैडमिंटन टीम

4 ब्रोन्ज: गुरुराजा पुजारी, विजय कुमार यादव, हरजिंदर कौर, लवप्रीत सिंह

Aakash Mishra

Aakash Mishra

Next Story