CWG 2022: भारतीय एथलीट पर लगा 3 साल का बैन, डोपिंग टेस्ट में पाई गई थी पॉजिटिव

CWG 2022: भारतीय एथलीट धनलक्ष्मी सेकर को तीन साल के निलंबित कर दिया गया है। उन्हें डोपिंग टेस्ट में पॉजिटिव पाया गया था।

Aakash Mishra
Written By Aakash Mishra
Published on: 2 Aug 2022 4:15 PM GMT
CWG 2022: भारतीय एथलीट पर लगा 3 साल का बैन, डोपिंग टेस्ट में पाई गई थी पॉजिटिव
X

Dhanalakshmi Sekar ( Image credit: Twitter)

Commonwealth Games 2022: भारतीय खिलाड़ी कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। भारत ने अब तक कुल 10 मेडल अपने नाम कर लिए हैं। जिसमें 4 गोल्ड मेडल शामिल हैं। इन सफलताओं के बीच भारत को एक बड़ा झटका लगा है। भारतीय एथलीट धनलक्ष्मी सेकर (Dhanalakshmi Sekar) को वर्ल्ड एथलीट इंटीग्रिटी यूनिट द्वारा (AIU) 3 साल के लिए निलंबित कर दिया गया है। उन्हें वर्ल्ड एंटी डोपिंग एजेंसी (WADA) के सूची में बैन मेंटाडियनोन के टेस्ट में पॉजिटिव पाया गया है। वर्ल्ड एथलीट की वर्ल्ड एथलीट इंटीग्रिटी यूनिट (AIU) ने उनका सैंपल देश के बाहर आउट ऑफ कंपटीशन सैंपल लिया था। जहां उनके सैंपल में बैन प्रदार्थ पाया गया।

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भी नहीं ले पाई थी हिस्सा

धनलक्ष्मी को कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के लिए भारतीय दल में शामिल किया गया था। मगर वह प्रतियोगिता के शुरू होने से पहले ही डोपिंग केस में फंस गई थी। उन्होंने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए भी क्वालीफाई किया था। लेकिन वीसा समस्या के कारण वह टीम के साथ नहीं जा पाई थी।

पीटी उषा का रिकॉर्ड तोड़ा था

बता दे कि एथलीट धनलक्ष्मी कॉमनवेल्थ गेम्स में 4 ×100 मीटर रिले टीम का हिस्सा थी। उन्होंने पिछले ही साल फेडरेशन कप में पीटी उषा का 23 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा था। पीटी उषा ने 1983 फेडरल कप में 23.30 सेकंड्स में रेस पूरा कप के रिकॉर्ड बनाया था। जबकि धनलक्ष्मी ने पिछले साल फेडरल कप के दौरान 23.29 सेकंड्स में 200 मीटर रेस पूरा करके उनका रिकॉर्ड तोड़ दिया।

इन खिलाड़ियों को भी होना पड़ा था बाहर

कॉमनवेल्थ गेम्स के शुरू होने से ठीक पहले धनलक्ष्मी के अलवा भारत के और भी कुछ खिलाड़ियों डोपिंग टेस्ट में फेल हो गए थे। ट्रिपल जंप नेशनल रिकॉर्ड बनाने वाली ऐश्वर्या बाबू, शॉटपुट की IF1 कैटेगरी में अनीश कुमार और पावरलिफ्टर गीता को डोपिंग टेस्ट में फेल होकर गेम्स से बाहर होना पड़ा था।

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत ने अब तक कुल 12 मेडल जीते हैं।

5 गोल्ड: मीराबाई चानू, जेरेमी लालरिनुंगा, अंचिता शेउली, महिला लॉन बॉल टीम, टेबल टेनिस पुरुष टीम

4 सिल्वर: संकेत सरगरी, बिंदियारानी देवी, सुशीला देवी, विकास ठाकुर

3 ब्रोन्ज: गुरुराजा पुजारी, विजय कुमार यादव, हरजिंदर कौर

Aakash Mishra

Aakash Mishra

Next Story