×

CWG 2022: भारतीय महिला हॉकी टीम ने सेमीफाइनल में बनाई जगह, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होगा मुकाबला

CWG 2022: भारतीय महिला हॉकी टीम ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के सेमीफाइनल में जगह बनाई। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होगा सेमीफाइनल मुकाबला।

Aakash Mishra
Written By Aakash Mishra
Published on: 3 Aug 2022 12:56 PM GMT (Updated on: 3 Aug 2022 12:57 PM GMT)
CWG 2022: भारतीय महिला हॉकी टीम ने सेमीफाइनल में बनाई जगह, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होगा मुकाबला
X

Indian Women's Hocket Team, CWG 2022 (Image Credit: Twitter)

Commonwealth Games 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारतीय महिला हॉकी टीम (Indian Women's Hockey Team) ने सेमीफाइनल में जगह बना ली है। भारतीय टीम ने अपने आखिरी ग्रुप मैच में कनाडा को 3-2 से हराया। भारतीय टीम ने कॉमनवेल्थ गेम्स में पांचवीं पर सेमीफाइनल में जगह बनाई है। टीम ने आखिरी बार हुए 2018 गोल्ड कोस्ट गेम्स में भी सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। हालांकि, तब टीम मेडल जीतने से चूक गई थी।

भारतीय टीम इस मैच को जीतकर अपने ग्रुप में चार में से तीन मैच जीतने में कामयाब रही। भारत की तरफ से इस मैच में सलीमा टेटे, नवनीत कौर और लालरेम्सियामी ने गोला किए। वहीं, कनाडा की टीम की तरफ से ब्रिएन स्टेयर्स और हन्ना ह्यून ने गोल दागे। भारत का पहला मैच घना के खिलाफ हुआ था, जहां भारत ने घाना को 5-0 से हराया था। फिर दूसरे मैच में टीम ने वेल्स की 3-1 से हराया था। वहीं तीसरे मैच में इंग्लैंड के खिलाफ टीम को हार मिली थी।

सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ंत

भारत को सेमीफाइनल में 5 अगस्त को ऑस्ट्रेलिया से भिड़ना होगा। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में भारत को जीतने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। ऐसा इसलिए क्योंकि ऑस्ट्रेलिया की महिला हॉकी टीम अब तक कॉमनवेल्थ गेम्स में चार बार गोल्ड मेडल जीत चुकी है। वहीं, आखिरी बार 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स में टीम न्यूजीलैंड के हाथों हारकर सिल्वर मेडल जीतने में कामयाब रही थी।

ऐसा रहा भारत बनाम कनाडा का मैच

भारतीय टीम को खेल के तीसरे मिनट में ही पेनल्टी कार्नर मिला, जिसपर भारत की सलीमा टेटे ने गोल दाग दिया। वहीं दूसरे क्वार्टर में 22वें मिनट में नवनीत कौर ने टीम को दूसरा गोल दिलाया। इस गोल के साथ भारत की टीम मैच में 2-0 से आगे हो गई थी। हालांकि, अगले ही मिनट में कनाडा की ब्रिएन स्टेयर्स ने भारत के खिलाफ गोल दाग दिया। हाफ टाइम तक भारत की टीम 2-1 से मैच में आगे चल रही थी।

तीसरे क्वार्टर में कनाडा ने मैच में बराबरी कर ली। कनाडा की हन्ना ह्यून ने मैच के 39वें मिनट में गोल कर स्कोर 2-2 कर दिया था। भारतीय टीम ने चौथे क्वार्टर में लगातार अपना आक्रमण जारी रहा। मैच के 51वें मिनिट में लालरेम्सियामी ने गोल दागकर टीम को बढ़त दिला दी। मैच के अंत में स्कोर 3-2 रहा और मैच भारत के नाम हो गया।

कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय महिला टीम का प्रर्दशन

भारत महिला हॉकी टीम ने 5वीं बार कॉमनवेल्थ गेम्स के सेमीफाइनल में जगह बनाई। इससे पहले टीम ने 2018 में सेमीफाइनल में जगह बनाई थी लेकिन मेडल जीतने में नाकाम रही थी। भारत को इस प्रतियोगिता में महिला हॉकी में आखिरी बार 2002 कॉमनवेल्थ में गोल्ड मेडल मिला था। भारतीय टीम से उम्मीद है कि टीम इस बार फिर से गोल्ड जीतकर देश का नाम रोशन करेंगी।

1998 कॉमनवेल्थ गेम्स: चौथा स्थान

2002 कॉमनवेल्थ गेम्स: पहला स्थान

2006 कॉमनवेल्थ गेम्स: दूसरा स्थान

2010 कॉमनवेल्थ गेम्स: पांचवा स्थान

2014 कॉमनवेल्थ गेम्स: पांचवा स्थान

2018 कॉमनवेल्थ गेम्स: चौथा स्थान

Aakash Mishra

Aakash Mishra

Next Story